वैलनेस
स्टोर

अगर आप भी नाश्ते के हेल्दी विकल्पों की तलाश में हैंं, तो ट्राय करें ये 2 चिया सीड्स रेसिपीज

Updated on: 20 January 2021, 11:51am IST
चिया सीड्स की ये दो हेल्‍दी रेसिपी आपको चिया सीड्स की गुडनेस का लाभ उठाने का पूरा मौका देंगी। तो इस पोषण भरे नाश्‍ते के साथ करें अपने दिन की शुरूआत।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
चिया सीड्स सलाद आपकी पोषण की आवश्‍यकताओं को पूरा करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सुबह का नाश्ता अगर स्वस्थ और स्वादिष्ट हो तो हमारा पूरा दिन अच्छा बीतता है। अपनी सुबह को एक अच्छी और हेल्दी शुरुआत देने क लिए चिया पुडिंग एक बहुत ही अच्छा आप्शन है। चिया सीड्स बेहद ही कमाल के होते है बस आपको इसमें सही मात्रा में पानी डालना है और ये रात भर में फूल कर तैयार हो जाते है।

दो बड़े चम्मच चिया सीड्स में 4 ग्राम प्रोटीन, 7 ग्राम असंतृप्त वसा और 11 ग्राम फाइबर के साथ लगभग 140 कैलोरी होती है। इतना ही नहीं, इसे रोज़ खाने से आपके शरीर की 20% कैल्शियम की खुराक भी पूरी हो जाएगी।

पोषक तत्‍वों से भरपूर हैं चिया सीड्स

चिया सीड्स की डिमांड उन लोगों के बीच ज्यादा है, जो लोग अपनी सेहत का खास ध्यान रखते हैं। चिया सीड्स में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते है। अगर इसका सेवन रोजाना सही मात्रा में किया जाए है तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

यह आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है| इसके अलावा यह उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है जो पुरानी कब्ज से जूझ रहे हैं।

नाश्‍ते में चिया के बीज का सेवन करने से आपके हार्मोन्‍स संतुलित रहते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

फ्रूट एंड नट्स चिया सलाद रेसिपी 

जानिए इसके लिए आपको क्‍या चाहिए 

  1. सभी मौसमी फल जैसे सेब, केला, कीवी, अनानास आदि
  2. नारियल का दूध
  3. स्वाद अनुसार गुड़
  4. एक बड़ा चम्मच शहद
  5. एक छोटा चम्मच दाल चीनी पाउडर
  6. सूखे मेवे जैसे बादाम, काजू, पिस्ता, अंजीर आदि

अब जानिए बनाने का तरीका:

चिया फ्रूट एंड नट्स सलाद बनाने के लिए सबसे पहले हम, नट ब्रीटल बनाएँगे उसके लिए हम लेंगे थोड़ा गुड़, और उसे कुछ देर तक अच्छे से भूनेंगे, फिर उसमे थोड़ा पानी मिलायेंगे, जिससे गुड़ चाशनी का रूप ले ले। उसके बाद हम इसमें सारे सूखे मेवे डालेंगे.. और कुछ देर तक पकाने के बाद, तैयार मिश्रण को थाली में निकाल कर ठंडा होने रख देंगे।

अब नारियल के दूध में चिया सीड्स डालेंगे, याद रहे कि दूध ठंडा न हो क्योंकि आजकल सर्दियों का मौसम है। इसके बाद हम इसमें शहद, दाल चीनी पाउडर और वैनिला एसेंस मिलायेंगे। इस मिश्रण को हमें कम से कम एक रात के लिए सोक करके रखना है।

अब बारी आती है इन सभी चीजों का सलाद बनाने की, इसके लिए दो छोटे जार ले सकते हैं।
सबसे पहले हम इसमें फ्रूट्स की लेयर बनाएंगे, तो सभी फलों को एक-एक कर मिलायें और इस पर चिया सीड्स का मिश्रण डालें। आखिर में नट ब्रिटल मिलाएं और चाहें तो अंजीर से गार्निश कर सर्वे करें।

आपका फ्रूट एंड नट्स चिया सलाद तैयार है…

2 चिया सीड्स पैनकेक (Chia seed pancakes)

सर्दियों के मौसम में, चिया सीड्स पैनकेक, सुबह के नाश्ते के लिए एक अच्छा आप्शन है और आजकल काफी पॉपुलर भी हो रहा है। यह नेचुरल रेसिपी नाश्ते के तौर पर काफी हेल्दी रहती है और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देती है।

चिया सीड्स पैनकेक हेल्‍दी नाश्‍ता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
चिया सीड्स पैनकेक हेल्‍दी नाश्‍ता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके लिए आपको चाहिए 

2 कप गेहूं का आटा (400 ग्राम)
1 बड़ा चम्मच चिया सीड्स (14 ग्राम)
1/2 कप पानी (100 मिली)
नमक (ज़रूरत के मुताबिक़)
3 बड़े चम्मच क्रश किए हुए सूखे फल (20 ग्राम)
ऑलिव ऑयल

जानिए कैसे बनाना है 

ऑलिव ऑयल को छोड़कर एक कटोरी में सभी सामग्री को डालें। गाड़ा आटा बनने तक मिलाएं और 30 मिनट के लिए कपड़े से ढक दें। फिर 30 मिनट बाद आटे के छोटे हिस्से को लें और केक बनाएं। ऑलिव ऑयल को एक पैन में डालें और मध्यम आंच पर दोनों तरफ से पकाएं।
आपके चिया सीड्स पेनकेक्स तैयार हैं।

यह भी पढ़ें – चिंता न करें, डायबिटीज के रोगी भी कर सकते हैं मूंगफली का सेवन, यहां हैं इसके 4 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।