इंस्टेंट एनर्जी चाहिए, तो ट्राई कीजिए ये स्प्रिंग रिफ्रेश स्मूदी रेसिपीज

Published on: 29 March 2022, 20:00 pm IST

वसंत का मौसम अपने पूरे शबाब पर है। और अपने साथ आने वाली गर्म लहरों को मात देने के लिए, यहां आप सभी के लिए स्प्रिंग रिफ्रेश स्मूदी रेसिपी है!

Yeh smoothie protein aur healthy fat ka srot hai
यह स्मूदी प्रोटीन और स्वस्थ वसा का स्रोत है। चित्र- शटरस्टॉक

वसंत रंगों और जीवन के नवीनीकरण का मौसम है। यह हमें कभी-कभी गर्मी और धूप के दिनों के कारण थोड़ा थका हुआ महसूस कर सकता है। मौसमी उदासी और थकान को मात देने के लिए, हमें एक्टिव रुटीन में शामिल होकर और स्वस्थ भोजन करके अपने शरीर की अच्छी देखभाल करने की आवश्यकता है। वसंत का मौसम अपने साथ कई अद्भुत उपहार लेकर आता है- जैसे खिले हुए फूल, जामुन और फल। इनका अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए, हमारे पास आपके लिए स्प्रिंग रिफ्रेश स्मूदी रेसिपी (Smoothie recipes) है।

ये रेसिपीज निकिता ओसवाल, संस्थापक और मुख्य पोषण विशेषज्ञ, Fat2fitcurves की हैं, जिन्होंने इस आसान स्मूदी के सभी पौष्टिक तत्वों के शानदार लाभों को भी सूचीबद्ध किया है।

ओसवाल कहती हैं, “यह पालक बेरी स्मूदी बहुत बढ़िया है। यदि आप फाइबर में उच्च स्मूदी की तलाश में हैं। साथ ही ये आपके रक्त शर्करा के स्तर को अधिक स्थिर रखने में भी मदद करती हैं।”

 यहां ताज़ा स्मूदी रेसिपी है जिसका आप इंतज़ार कर रहीं हैं:

इंग्रेडिएंट्स

  1.  एक कप ताजा पालक/केल/2-3स्टीक्स अजवाइन
  2. डेढ़ कप अखरोट का दूध
  3. एक कप मिश्रित जामुन (जमे हुए)
  4.   1/2 केला
  5.   0.5 स्कूप ओट्स (वैकल्पिक)

नोट कीजिए स्मूदी रेसिपी 

एक ब्लेंडर में पालक/केल/अजवाइन और अखरोट का दूध डालें।

चिकना होने तक प्यूरी बनाएं।

फल जोड़ें और फिर से ब्लेंड करें। अतिरिक्त सुझावों के अनुसार, ओसवाल स्मूदी को ठंडा बनाने के लिए फ्रोजन फ्रूट का उपयोग करने का सुझाव देती हैं।

smoothie drink ki recipe इस स्प्रिंग रिफ्रेश स्मूदी को तुरंत आज़माएं! चित्र : शटरस्टॉक

इस स्मूदी रेसिपी को आजमाने के बाद इन लाभों को प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाइए:

1 आपको हाइड्रेटेड रखेगी

पालक में 91% पानी होता है और सभी बेरी जलयोजन के लिए अच्छे खाद्य पदार्थ हैं। स्मूदी में पालक और जामुन डालकर अतिरिक्त हाइड्रेशन पाने का एक आसान तरीका है।

2 स्पष्ट और चमकदार त्वचा के साथ मदद करती है

ओसवाल कहती हैं,जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ते हैं और आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं। “वसंत में पालक खाने से, आप अपनी त्वचा को साफ कर सकती हैं।

प्राकृतिक रूप से वजन घटाने में मददगार 

जामुन, विशेष रूप से ब्लूबेरी, शरीर को वसा जलाने और वसा भंडारण को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।  यह बदले में कोलेस्ट्रॉल के स्तर और पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है।

weight loss mein madad karte haiये ड्रिंक वजन घटाने में मदद करते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

4 मूड को बूस्ट करती है 

पालक में पाया जाने वाला ट्रिप्टोफैन हमारे सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है जो मूड को बूस्ट करता है।  जामुन फ्लेवोनोइड में उच्च होते हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और मूड में सुधार कर सकते हैं।

5 पाचन और चयापचय कार्यों में सुधार करता है

जामुन और पालक में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है।  अपने पाचन तंत्र को साफ रखने के लिए हर दिन पर्याप्त फाइबर प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, जो बदले में आपके शरीर के बाकी हिस्सों को भी ठीक से काम करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े : क्या आपकी सलाद की प्लेट में प्याज है? जानिए गर्मियों में क्यों जरूरी है प्याज का सेवन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें