और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

वेट लॉस से लेकर तनाव और पीरियड्स में आराम दिलाने तक, इन 5 फायदों के लिए जरूर आजमाएं रोज़ टी रेसिपी

Published on:23 September 2021, 18:00pm IST
गुलाब का फूल अपने प्लीजिंग और रिलैक्सिंग गुणों के लिए जाना जाता है। इन गुणों का फायदा अपनी सेहत को देना है, तो गुलाब की चाय को अपनी शाम का हिस्सा बनाएं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 125 Likes
gulaab ki chay peene ke fayde
इन 5 फायदों के लिए आजमाएं गुलाब की चाय की रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

सदियों से गुलाब की सुगंध का भारतीय व्यंजनों में प्रयोग होता रहा है। फिर चाहे वह गुलाब का शर्बत हो या रोज़ मिल्क। गुलाब की महक आपके स्वाद को दोगुना कर देती है। यह सर्वविदित है कि गुलाब की खुशबू आपके तनाव को कम करने के साथ – साथ आपके मूड को भी रिफ्रेश करती है।

गुलाब को अपनी डाइट में एड करने का बेहतरीन फॉर्मूला है गुलाब की चाय यानी रोज़ टी (Rose Tea)। गुलाब की चाय न सिर्फ आपके वेट लॉस के लिए फायदेमंद हैं, बल्कि यह आपके पीरियड क्रैम्प्स को भी कम करती है। यह चाय फिटनेस फ्रीक्स के बीच बहुत प्रसिद्ध है, क्योंकि इसके ढेरों फायदे हैं।

इसलिए आज हम आपको गुलाब की चाय की रेसिपी बताएंगे! मगर उससे पहले जानते हैं इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ –

1. एंग्जायटी को कम करती है

एक कप गुलाब की चाय एंग्जायटी को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद कर सकती है। जर्नल ऑफ नेचर में प्रकाशित हुए एक अध्ययन के अनुसार गुलाब की पंखुड़ियां आपके तनाव के स्तर को कम करती हैं। यह नींद को प्रोत्साहित करने में मदद करती हैं और आपको राहत देती हैं।

gulaab ki chay ke fayde
स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है गुलाब की चाय। चित्र : शटरस्टॉक

2. शरीर की इम्युनिटी बढ़ाए

गुलाब की चाय में विटामिन C की मात्रा अधिक होती है, जो हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण विटामिन्स में से एक है। विटामिन C हमारी इम्युनिटी के लिए ज़रूरी है क्योंकि यह श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है और एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य कर सकता है।

3. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग सदियों से आयुर्वेद में किया जा रहा है। इनमें लैक्जेटिव गुण होते हैं तो पांचन तंत्र की सभी समस्याओं में फायदेमंद हैं। गुलाब की चाय आपके पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद कर सकती है। यह कब्ज और दस्त के लिए एक अच्छा उपचार है।

4. वज़न घटाने में सहायक

गुलाब की चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसलिए यह वजन घटाने में मदद करती है। यह अपने मूत्रवर्धक प्रभाव के कारण, मूत्र पथ के संक्रमण को भी रोकती है। एक बार जब आप विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सक्षम हो जाते हैं, तो आपके शरीर के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना आसान हो जाता है।

5. पीरियड्स की ऐंठन से राहत दिलाए

पीरियड क्रैम्प्स से परेशान हैं? ऐसे में गुलाब की चाय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। जर्नल ऑफ वुमन हेल्थ के अनुसार गुलाब की चाय पीरियड्स में मानसिक और शारीरिक तौर पर राहत प्रदान करती है और पेनकिलर का काम करती है।

period cramps
दर्द से राहत दिलाती है गुलाब की चाय। चित्र -शटरस्टॉक

आइए अब तैयार करते हैं आपकी अपनी रोज़ टी यानी गुलाब की चाय

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

1 कप ताजी कटी हुई या सूखी गुलाब की पंखुड़ियां
3 कप पानी
शहद, स्वाद के लिए

गुलाब की चाय बनाने का तरीका

1. यदि आप ताजी गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग कर रहे हैं, तो उपयोग करने से पहले उन्हें पानी से अच्छी तरह धो लें।
2. पंखुड़ियों को गर्म पानी के साथ सॉस पैन में रखें, लेकिन इसे उबलने न दें।
3. अब सॉस पैन को ढक दें और गुलाब की पंखुड़ियों को लगभग 5 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इस मिश्रण को छान लें।
4. अब इसमें शहद डालें और सर्व करें!

तो आज ही ट्राई करें अपनी रिफ्रेशिंग रोज़ टी।

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।