राजस्थानी स्वाद की पहचान बन गई है प्याज की कचौड़ी, नोट कीजिए रेसिपी और सेहत लाभ

Published on: 30 March 2022, 18:30 pm IST

बदलते मौसम में जब तापमान बहुत ज्यादा बढ़ने लगता है, तब प्याज आपको इससे होने वाली समस्याओं से बचा सकती है। प्याज की कचौड़ी प्याज खाने का सबसे स्वादिष्ट तरीका है।

Pyaz ki kachori recipe
हेल्दी ब्रेकफास्ट है प्याज की कचोरी। चित्र : शटरस्टॉक

जब राजस्थान की बात आती है तो सबसे पहले वहां के खानपान का जिक्र आता है। राजस्थानी पकवान दुनिया भर में राजस्थान की पहचान बन चुके हैं। आज जब दुनिया भर में राजस्थानी लोग राजस्थान दिवस मना रहे हैं, तो क्यों न उस खास स्वाद को याद किया जाए तो नाश्ते से लेकर डिनर तक में कभी भी परोसा जा सकता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं राजस्थानी प्याज की कचौड़ी की। प्याज की कचौड़ी न केवल टेस्टी है, बल्कि ये इस बदलते मौसम में आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। तो बिना देर किए नोट कीजिए प्याज की कचौड़ी की रेसिपी (Pyaz kachori recipe) और इसके स्वास्थ्य लाभ (Pyaaj kachori benefits)। 

राजस्थान भारत का एक सुंदर राज्य है और आज के दिन को राजस्थान स्थापना दिवस के तौर पर मनाया जाता है। प्याज की कचौड़ी वैसे तो कई राज्यों में बनाई जाती है, लेकिन राजस्थानी स्टाइल से इस कचौड़ी में अलग ही स्वाद मिलता है। कचौड़ी में मौजूद प्याज आपको गर्मी से लड़ने में काफी सहायता प्रदान करता है और यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। राजस्थान एक गर्म इलाका है, जहां प्याज का सेवन करना सेहत के लिए जरूरी हो जाता है। 

सेहत के लिए क्यों जरूरी है प्याज का सेवन 

प्याज आपकी दिल की सेहत से लेकर आपकी ब्लड शुगर लेवल तक को कंट्रोल करने में सक्षम है। प्याज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपको कई लोगों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा प्याज में पोटैशियम, सोडियम, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

pyaaj ke fayde
आपके लिए सेहतमंद है प्याज का सेवन। चित्र शटरस्टॉक :

यहां विस्तार से जानिए प्याज के सेहत लाभ (Onion benefits for health)

  1. आपकी बोन हेल्थ के लिए अच्छी है प्याज

प्याज का पर्याप्त मात्रा में सेवन आपकी बोन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर पर मौजूद जानकारी के अनुसार सिर्फ एक प्याज में 25.3 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। हमारी मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा हमारे शरीर में होनी बहुत जरूरी है। 

  1. आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में सक्षम है प्याज

देश में कोरोना वायरस महामारी के वक्त से लोगों ने अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने के कई उपाय खोज हैं। हालांकि प्याज का सेवन काफी आसानी से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। 

जर्नल ऑफ मेडिएटर्स ऑफ इंफ्लेमेशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार प्याज की रासायनिक संरचना इतनी मजबूत है कि यह प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद करती है और इसमें कैंसर विरोधी गुण भी होते हैं। 

  1. आंखों की रोशनी में सुधार कर सकता है प्याज

प्याज का सेवन आपकी आंखों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है खासकर तब जब आपको कंजेक्टिवाइटिस जैसी समस्या घेर ले। दरअसल प्याज का सेवन सेलेनियम विटामिन ई के उत्पादन में मदद करता है, जो आंखों की रोशनी में सुधार और कंजेक्टिवाइटिस जैसी समस्या से आपको निजात दिलाने में सहायता करता है। ऐसी कई हर्बल आई ड्रॉप्स बाजारों में उपलब्ध है जिसमें प्याज के कुछ तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है। 

  1. सेक्सुअल हेल्थ में सुधार कर सकता है प्याज

प्याज का सेवन आपकी सेक्सुअल हेल्थ को बूस्ट करने में सक्षम है। यदि आपका साथी इरेक्टाइल डिसफंक्शन से जूझ रहा है, तो इसका सेवन उनकी इस समस्या से निपटने में मदद कर सकता है। बायोमोलेक्यूल्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, प्याज इरेक्टाइल डिसफंक्शन ठीक करने में मदद कर सकता है। स्टडी में यह भी कहा गया है कि यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है।

  1.  यह आपको ग्लोइंग और एजलेस त्वचा दे सकता है

त्वचा के लिए भी अच्छी है प्याज। चित्र : शटरस्टॉक

प्याज में ऐसे भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है खासकर विटामिन। प्याज विटामिन ए, सी और के के भरपूर है। ये विटामिन न केवल आपको रंजकता से छुटकारा पाने में मदद करते हैं बल्कि हानिकारक यूवी किरणों से भी आपकी रक्षा करते हैं।  क्या आप जानती हैं कि आप अपने फेस पैक में प्याज के रस का एक संकेत मिला सकते हैं और इसे कोमल और मुँहासे मुक्त त्वचा के लिए लगा सकते हैं?

तो चलिए बनाते हैं प्याज की कचौड़ी 

नोट कीजिए सामग्री (serving 2)

  1. गेहूं का आटा 3 कप
  2. कटे हुए प्याज 5 मीडियम साइज
  3. बारीक कटी हुई हरी मिर्च
  4. अदरक स्वाद अनुसार बारीक कटा हुआ
  5. 1 लहसुन कटा छोटे टुकड़ों में हुआ
  6. धनिया के बीज 1 बड़ी चममच
  7. चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  8. हींग पिसी हुई
  9. जीरा
  10. स्वादानुसार नमक
  11. घी मसाला भूनने के लिए
  12. तेल तलने के लिए

कचौड़ी बनाने का तरीका 

  1. तड़का तैयार करने के लिए सबसे पहले घी गर्म करें। उसमें जीरा हींग का तड़का लगाएं। अब इसमें कुटा हुआ धानिया शामिल करें और करीब 38 से 40 सेकंड तक भूनें।
  2. जब यह अच्छी तरह पाक जाए, तो इसमें कटे हुए प्याज शामिल करें। और तब तक प्याज को भूनें जब तक प्याज का रंग गोल्डन न हो जाए। प्याज तैयार होने के बाद इसमें लहसून, अदरक, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर मिक्स करें। पकने दें और गैस बंद कर दें। कचौड़ी के लिए भरावन तैयार है। 
  3. अब आटा लें और घी के मोअन और नमक के साथ गूंथ लें। आटा जब पूरी तरह तैयार हो जाए, तो उसे 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें। फिर आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाकर. इनकी पूरिया बेल लें.
  4. आपकी कचौड़ी बनाने की पूरी तैयारी हो चुकी है। आपको बस कचौड़ी को भरना है और तल कर निकाल लेना है। आपकी स्वादिष्ट प्याज की कचौड़ी तैयार है।

यह भी पढ़े :अपने लंच में पैक करें गर्मियों की ये हाइड्रेटेड सब्जियां, नहीं आएगी खाने के बाद नींद, न होगी थकान

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें