स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भरपूर है ग्लूटेन-फ्री ज्‍वार की ब्रेड, यहां है इसकी आसान रेसिपी

यह आसान ज्‍वार ब्रेड रेसिपी आपको स्वाद के साथ ही आपके शरीर में पोषक तत्वों को बढ़ावा देने में भी मदद करेगी।
यह ज्वार के आटे की ब्रेड स्वादिष्ट और हेल्दी नाश्ता है। चित्र-शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 19 Feb 2021, 07:18 pm IST
  • 84

ज्‍वार के आटे से बनी यह ब्रेड बेहद स्वादिष्ट है और आप इसे सूप और सलाद जैसे विभिन्न व्यंजनों के साथ शामिल कर सकती हैं। हालांकि, यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है, जिससे ज्‍यादा मात्रा में खाने से आपका वजन भी बढ़ सकता है।

इसके बावजूद ढेर सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के कारण आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकती हैं। सोरघम या ज्वार एक पोषण से भरपूर अनाज है, जो विटामिन और मिनरल्स जैसे बी विटामिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन और जिंक में समृद्ध है। इसके अलावा, यह फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है।

ब्रेड के लिए ज्‍वार का उपयोग यह भी सुनिश्चित करता है कि आपको अपने आहार में एक ग्लूटेन-फ्री विकल्प मिल जाए, जो ग्लूटन-सेंस्टिविटी उन लोगों के लिए एकदम सही है, जो आटा-आधारित ब्रेड के लिए एक बेहतर विकल्प की तलाश कर रहे हैं।

इसलिए, अपने पसंदीदा साइड डिश के साथ एक अच्छे पेट भरने वाले भोजन का आनंद लेने में मदद करने के लिए, हम आपके लिए सोरघम ब्रेड की एक आसान रेसिपी लेकर आए हैं। जिसे आप अपने घर पर बहुत ही आसानी से बना सकती हैं।

आपके नाश्ते के लिए यह एक परफेक्ट रेसिपी है। चित्र-शटरस्टॉक।

यहां जानिए कि आप इस सोरघम ब्रेड को घर पर कैसे बना सकती हैं

  • सर्विंग: 10-12 स्लाइस
  • कैलोरी: 100-110 प्रत्यक स्लाइस

इसके लिए आपको चाहिए….

  • 3 बड़े चम्मच एक्टिव ड्राय यीस्ट
  • 2 बड़े चम्मच कच्ची चीनी
  • 1/2 कप गर्म पानी
  • 1/2 कप ज्‍वार का आटा
  • 1 चम्मच नमक
  • 1/2 कप कॉर्नस्टार्च
  • 4 बड़े अंडे
  • पैन को चिकना करने के लिए जैतून का तेल
  • अपनी पसंद के बीजों का 1/2 कप मिश्रण (चिया सीड्स/ सन सीड्स (optional))

अब जानिए इसे कैसे बनाना है

  1. खमीर, चीनी (1 बड़ा चम्मच), और गर्म पानी को एक साथ मिलाएं, और इसे 5-7 मिनट के लिए एक गर्म स्थान पर रख दें, जब तक कि यह छोटे बुलबुलों के साथ झागदार न हो जाए।
  2. एक कटोरे में, व्हिस्क के साथ ज्‍वार के आटे, कॉर्नस्टार्च, नमक और शेष आधी चीनी को एक साथ मिलाएं।
  3. एक अलग छोटे कटोरे में अंडा फोड़ें, एक कटोरी में अंडे और खमीर के मिश्रण दोनों को एक या दो मिनट के लिए ज्‍वार के आटे, कॉर्नस्टार्च, चीनी और नमक के मिश्रण के साथ मिलाएं, या फिर जब तक कि आपको रोटी के आटे जैसी स्थिरता न मिल जाए।
  4. जैतून के तेल के साथ एक पैन को चिकना करें और आटे के मिश्रण को पैन में डालें।
  5. गीले स्पैटुला के साथ आटे के पीछे की सतह को चिकना करें और अपनी पसंद के बीज (जैसे चिया सीड्स / सन सीड्स) के मिश्रण को इस पर छिड़कें।
  6. जब तक आटा आकार में दोगुना न हो जाए, तब तक आटे को एक गर्म जगह पर रख दें ( ऐसा माइक्रोवेव जो उपयोग में न हो या बंद ओवन में )।
  7. बेक करने से 15-20 मिनट पहले ओवन को 350 ° F पर प्रीहीट करना सुनिश्चित करें और आटे के मिश्रण को 45 मिनट से एक घंटे तक बेक करें।
  8. जब तक पाव हल्का सुनहरा भूरा न हो जाए, तब तक बेक करें और सर्व करने से पहले इसे पूरी तरह से ठंडा कर लें।

इस स्वादिष्ट ब्रेड को एक एयरटाइट कंटेनर में रखा जा सकता है, साथ ही एक सप्ताह तक फ्रिज में रखा जा सकता है। आप इसे नाश्ते के लिए उपयोग कर सकती हैं, या आप इसका दोपहर के नाश्ते के विकल्प के रूप में ले सकती हैं।

  • 84
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख