हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट के लिए हम आपके लिए लाए हैं ओट्स डोसा रेसिपी, तो बस ट्राई कीजिए

Published on: 11 March 2022, 08:00 am IST

वेट लॉस से लेकर आपके पाचन तंत्र को बेहतर रखने तक, ओट्स हर बार लाजवाब साबित होते हैं। तो क्यों न इससे कुछ हेल्दी और टेस्टी नाश्ता तैयार किया जाए।

Oats dosa ki recipe
आसानी से बन जाता है यह टेस्टी और हेल्दी ओट्स डोसा। चित्र : शटरस्टॉक

हम सभी इस बात को जानते हैं कि सुबह के नाश्ते के लिए ओट्स से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है और यह हमें दिन भर की भागदौड़ के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है। लेकिन हम भले ही कितनी भी फ्लेवर के ओट्स को रोज बदल बदल कर क्यों न खा लें, एक न एक दिन हमारा मन उनसे भर ही जाता है। और मन दूसरे ब्रेकफास्ट की ओर मचलने लगता है। लेकिन जब हेल्दी ब्रेकफास्ट के ऑप्शंस की बात आती है तो हमारे सामने गिने चुने ही नाम रह जाते हैं। जिसको देखकर बच्चे भी मुंह बनाते हैं और आपका भी खाने का दिल नहीं करता।

ऐसे में हम आपके लिए ओट्स डोसा रेसिपी लाए हैं, जो आपको ओट्स के सेहत से जुड़े लाभ तो प्रदान करेगा ही, इसके साथ ही यह आपके स्वाद में परिवर्तन और बच्चों का दिल खुश कर देगा। यह रेसिपी सेहत के साथ-साथ स्वाद में भी इतनी लजीज है कि आप खुद को उंगलियां चाटने से रोक नहीं सकती। अगर आपको लग रहा है कि यह रेसिपी बहुत मुश्किल होने वाली है और आपका बहुत सारा समय रसोई में लग जाएगा, तो ऐसा नहीं है। चलिए रेसिपी से पहले हम ओट्स के फायदों पर नजर डाल लेते हैं।

बहुत खास है ओट्स? (Benefits of Oats)

अगर ओट्स को पृथ्वी का सबसे हेल्दी अनाज कहा जाए, तो यह गलत नहीं होगा। एनसीबीआई के अनुसार, यह पूर्ण रूप से ग्लूटेन मुक्त अनाज है। इसमें बहुत से महत्वपूर्ण विटामिन,खनिज,फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके फायदों में वजन कम करना, रक्त शर्करा का स्तर कम होना और हृदय रोग का कम जोखिम शामिल है। वहीं एक अन्य रिपोर्ट यह दावा करती है कि यह शक्तिशाली फाइबर बीटा-ग्लुकन सहित कार्ब्स और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है।

oats ke fayade
हेल्दी अनाज है ओट्स। चित्र: शटरस्टॉक

75 ग्राम ओट्स दे सकता है आपको इतने सारे पोषक तत्व 

  1. मैंगनीज: आरडीआई का 191%
  2. फास्फोरस: आरडीआई का 41%
  3. फोलेट: आरडीआई का 11%
  4. विटामिन बी1 (थियामिन): RDI का 39%
  5. मैग्नीशियम: RDI का 34%
  6. कॉपर: आरडीआई का 24%
  7. आयरन: आरडीआई का 20%
  8. जिंक: आरडीआई का 20%
  9. विटामिन बी5 : आरडीआई का 10%
  10. यह 51 ग्राम कार्ब्स, 13 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम वसा और 8 ग्राम फाइबर देता है, लेकिन केवल 303 कैलोरी।

हम क्यों कर रहे हैं नाश्ते में ओट्स को शामिल करने की सिफारिश 

  1. वेट लॉस
  2. हाई कोलेस्ट्रॉल में
  3. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में
  4. ग्लोइंग स्किन के लिए
  5. कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने में
  6. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद।

चलिए फटाफट बनाते हैं ओट्स का हेल्दी डोसा 

इसके लिए आपको इन सामग्री की होगी जरूरत (serving 2)

  1. 2 कटोरी ओट्स
  2. एक कटी हुई प्याज
  3. बारीक कटी हुई हरी मिर्च, धनिया, करी पत्ता, लाल मिर्च
  4. कद्दूकस किया हुआ अदरक
  5. जीरा
  6. दही
  7. रिफाइंड ऑयल
oats ke fayde
ओट्स आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए कैसे बनेगा ओट्स का डोसा

  1. सबसे पहले ओट्स को मिक्सी में डालकर पीस लें और फिर उस आटे को एक कटोरे में डाल दें। ध्यान रहे कि आपका ओट्स महीन पिसा हो, ताकि बैटर अच्छे से फैल सके।
  2. अब उस आटे में स्वाद अनुसार नमक, जीरा, 50 ग्राम रवा शामिल करें। अच्छी तरह मिलाने के बाद इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, हरा धनिया, लाल मिर्च, हरी मिर्च, करी पत्ता और कद्दूकस किया हुआ अदरक शामिल करें।
  3. अब इसमें एक चौथाई कप दही डालें, और पानी शामिल करें। ध्यान रहे कि पानी आप के आटे के अनुसार होना चाहिए। आपको इसका इतना गाढ़ा बैटर बनाना है कि यह तवे पर पूरी तरह फैल सके।
  4. अब एक नॉन स्टिक तवा, या डोसा तवा गर्म करें। इसमें गर्म होने के बाद दो बूंद तेल डालें और पूरे तवे पर फैला दें। ध्यान रहे कि आपका तवा ज्यादा तेज गर्म न हो। उसमें बैटर डालें और अच्छी तरह गोल फैला दें।
  5. फ्लेम को धीमा करें और डोसे को एक तरफ से पकने दें। उसके बाद आप चाहें, तो उसको पलट कर भी पका सकती हैं। आपका डोसा तैयार है।

आप इसे ट्रेडिशनल नारियल की चटनी के साथ सुबह के ब्रेकफास्ट में सर्व कर सकती हैं और एक हेल्दी ब्रेकफास्ट का आनंद ले सकती हैं।

यह भी पढ़े : क्या आपकी त्वचा का रंग गहरा होता जा रहा है? तो इसके लिए पपीता हो सकता है जिम्मेदार

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें