टेस्ट और हेल्थ का कॉम्बो है मेथी का लच्छेदार लहसुन पराठा, फटाफट नोट कीजिए रेसिपी

सर्दियों का मौसम है! और बाजारों में आजकल खूब मेथी मिल रही है। तो चलिए क्यों न हेल्थी मेथी को एक टेस्टी ट्विस्ट दिया जाए, जिससे आपके बच्चे उंगलियां चाटते रह जाएं।

methi ka laccha parataha recipe
स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए अच्छा है मेथी का पराठा। चित्र : शटरस्टॉक
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Updated on: 28 January 2022, 21:14 pm IST
  • 120

हेल्दी हेयर से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने तक मेथी के बहुत सारे लाभ हैं। इसका एक अलग तरह का स्वाद देखकर भले ही लोग मुंह बना लें, मगर ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सबसे ज्यादा प्रभावी है। असल में सर्दियों के मौसम में मिलने वाली हरी मेथी अपने अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के कारण हमेशा से सराही गई है। इसके बावजूद कुछ लोग इसे देखकर ही मुंह बनाने लगते हैं। खासतौर से बच्चे। अगर आपको भी बार-बार यही समस्या झेलनी पड़ती है, तो हमारे पास आपके लिए एक टेस्टी रेसिपी है। ये है मेथी का लच्छेदार पराठा। 

सर्दियों का मौसम हरी पत्तेदार सब्जियों का तोहफा लेकर आता है। पालक से लेकर बथुआ और मेथी तक का आपने सर्दियों के मौसम (Winter season) में लुत्फ उठाया होगा। जब हेल्दी विकल्प की बात आती है तो सभी हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती हैं। लेकिन बच्चे अक्सर हरी सब्जियों को देखकर मुंह बनाते हैं। ऐसे में बच्चों तक सर्दियों के मौसम में मिलने वाली सब्जियों के लाभ नहीं पहुंच पाते। अगर आपको भी अपने बच्चों को मेथी खिलाने में काफी संघर्ष करना पड़ता है, तो मेथी का लच्छेदार पराठा आपके काम आ सकता है। 

methi ke fayade
मेथी को अपने आहार का हिस्सा बनाएं । चित्र: शटरस्‍टॉक

अक्सर आपने लच्छा पराठा बाहर रेस्टोरेंट या फिर होटल में ही खाया होगा। देखने से लगता है कि इसे बनाना काफी मेहनत का काम है। पर असल में ऐसा है नहीं। आप भी चाहें तो घर पर ही मेथी का लच्छेदार पराठा बना सकती हैं। ये बच्चों को मेथी से मिलने वाले हर पोषक तत्व पहुंचाएंगे। यदि आपको मेथी में मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में नहीं जानते तो चलिए जानते हैं। 

सबसे पहले जानते हैं सेहत के लिए मेथी के स्वास्थ्य लाभ 

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार, सर्दियों के मौसम में मिलने वाली हरी मेथी प्रोटीन, गुड फैट, कार्बोहाइड्रेट, डाइट्री फाइबर, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, विटामिन- ए,बी,सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट- डीईएफ जैसे पोषक तत्वों का खजाना है। 

ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक हैं। मेथी भले ही स्वाद में हल्की कड़वी होती हो और इसे बच्चे पसंद नहीं करते, लेकिन यह एक ऐसी सब्जी है जो कई पोषक तत्व को एक साथ आप तक पहुंचाने में सक्षम है।

चलिए बनाते हैं टेस्टी और हेल्दी मेथी लच्छा पराठा

इसके लिए आपको इन सामग्रियों की होगी आवश्यकता

mainne methee aur daayabiteej sambandhee kuchh tathy padhe, jinhen main aapake saath saajha kar rahee hoon
प्रोटीन रिच होती है मेथी। चित्र ; शटरस्टॉक
  1. गेहूं का आटा
  2. सूजी 1/2 कप
  3. लच्छेदार कटी हुई लाल मिर्च
  4. नमक स्वाद अनुसार
  5. भुना जीरा 
  6. हरा धनिया
  7. हल्दी
  8. लहसुन (पेस्ट और कटे हुए दोनों)
  9. मेथी
  10. देसी घी 

सिर्फ तीन स्टेप में बनाएं मेथी का लच्छेदार पराठा 

  1. एक कटोरे में जरूरत अनुसार गेहूं का आटा, 1/2 कप सूजी, लाल मिर्च के गुच्छे, नमक, भुना जीरा, हरा धनिया मिलाएं। इसके अलावा, मिर्च पाउडर, हल्दी, लहसुन का पेस्ट, कटे हुए बारीक मेथी के पत्ते, धनिया पत्ती और थोड़ा सा तेल डालें। इन सभी को मिक्स करके नरम आटा गूंथ लें। ध्यान रहे कि जब आप आटा गूंथ रही हों तो उसमें हल्का गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। आटा तैयार होने के बाद इसे करीब 20 मिनट के लिए अलग रख दें।
  2. एक पैन में देसी घी गर्म करें, जब घी तेज गर्म हो जाए तो उसमें, कटे हुए लहसुन डालें और तब तक भूनें जब तक उसका रंग भूरा न हो जाए।
  3. आटे की छोटी सी लोई लें और इसे बेल लें। अब इस रोटी को फिर से रोल करें, और एक गोल लोई बना लें। परतों को अलग-अलग रखने के लिए आप इसमें घी भी लगा सकती हैं।
  4.  अब लोई को फिर से बेलें। ये लच्छेदार परतों में तैयार रोटी हो जाएगी। तवे पर हल्का सा पका लें और परांठे के दोनों तरफ लहसुन मिश्रित घी का इस्तेमाल करें। तैयार है आपका स्वादिष्ट और हेल्दी लहसुन वाला मेथी का लच्छेदार पराठा।

यह भी पढ़े : ग्रीन गुडनेस सलाद की ये रेसिपी आपको देगी दिन की हेल्दी शुरूआत

  • 120
लेखक के बारे में
अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory