लॉग इन

मैंगो चिया सीड्स जूस है आपका परफेक्ट मॉर्निंग ड्रिंक, जानिए इसे तैयार करने की विधि और सेहत लाभ

आम का जूस ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए और सी होते हैं, जो इम्यून सिस्टम, त्वचा के स्वास्थ्य और आंखो के लिए अच्छे होते हैं। जूस में फोलेट भी होता है, जो डीएनए में मदद करता है और कोशिका वृद्धि के लिए ज़रूरी है।
आम का जूस ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 13 Jun 2024, 08:24 am IST
Preparation Time 10 mins
Cook Time 10 mins
Total Time 20 mins
Serves 04
ऐप खोलें

गर्मियोंं का मौसम चल रहा है और इस मौसम में आम सभी को काफी पसंद आते है। भारतीयों का आम की तरफ जो प्यार होता है उसे शब्दों में बया कर पाना संभव नहीं है। आम को फलों का राज क्यों कहा जाता है वो इस बात से समक्षा जा सकता है कि जैसे ही आम का सीजन आता है तो ऐसा कोई घर नहीं होता है जहां आम नहीं मिलेंगे। हर कोई आम खरीदता है और उससे अलग-अलग चीजें बनाता है। कोई कच्चे आम की चटनी, आचार, पन्ना बनाता है तो किसी को मैंगो आईस्क्रीम और मैंगो शेक पसंद होता है तो कोई आम का जूस पीना पसंंद करता है। कुछ लोग इसे और हेल्दी बनाने के लिए मैंगो जूस और चिया सीड्स (mango chia seeds juice) आपस में मिक्स करके पीते है।

सबसे पहले जानते है आम को पोषक तत्वों के बारे में

आम का जूस ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए और सी होते हैं, जो इम्यून सिस्टम, त्वचा के स्वास्थ्य और आंखो के लिए अच्छे होते हैं। जूस में फोलेट भी होता है, जो डीएनए में मदद करता है और कोशिका वृद्धि के लिए ज़रूरी है। आम के जूस में पोटैशियम, आहार फाइबर, बीटा-कैरोटीन और पॉलीफेनोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करते हैं। जबकि यह प्राकृतिक शर्करा का स्रोत है, इसे ज़्यादा कैलोरी के सेवन से बचने के लिए संयम से सेवन करना चाहिए।

आम का जूस और चिया सीड्स दोनों में मौजूद उच्च फाइबर पाचन में सहायता करते है। चित्र- अडोबी स्टॉक

चिया सीड्स और आम के जूस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमने संपर्क किया मेडिकवर हॉस्पिटल नवी मुंबई के न्यूट्रिशन और डायबीटिक्स डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ राजेश्वरी पांडा से।

आम का जूस और चिया सीड्स के फायदे (Health benefits of mango chia seeds juice)

1 पाचन स्वास्थ्य को बेहतर करता है

आम का जूस और चिया सीड्स दोनों में मौजूद उच्च फाइबर पाचन में सहायता करते है और स्वस्थ गट माइक्रोबायोम को बढ़ावा देती है। यह कब्ज को रोकने और समग्र पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकता है।

2 इम्यूनिटी को बेहतर करने में मदद करता है

आम के जूस में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट और चिया सीड्ल के पोषक तत्वों का संयोजन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। विटामिन सी शरीर की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है, जबकि एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करते हैं।

3 हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करके और ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने का काम करता है। आम के जूस में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य में योगदान मिलता है।

4 हाइड्रेशन और ऊर्जा मिलती है

आम का जूस शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, जबकि प्राकृतिक शूगर तेजी से ऊर्जा को बढ़ाने का काम करती है। यह शारीरिक गतिविधियों के बाद फिर से हाइड्रेशन और दोबारा ऊर्जा को भरने के लिए चिया सीड्स के साथ आम का रस एक अच्छा विकल्प बनाता है।

कैसे बनाएं आम और चिया सीड्स का जूस

जूस बनाने के लिए आपको चाहिए

आम 2 पके हुए
चिया बीज 2 बड़े चम्मच
पानी या नारियल पानी 2 कप
शहद या कोई अन्य प्राकृतिक स्वीटनर 1 बड़ा चम्मच
बर्फ के टुकड़े

आम में मौजूद विटामिन और मिनरल की मात्रा शरीर में बढ़ने वाली कमज़ोरी को दूर कर इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित रखने में मदद करता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

ऐसे बनाएं आम और चिया सीड्स का जूस (Step to prepare mango chia seeds juice)

  1. एक छोटे कटोरे में, 2 बड़े चम्मच चिया बीज को 1 कप पानी या नारियल पानी के साथ मिलाएं।
  2. बीजों को आपस में चिपकने से रोकने के लिए अच्छी तरह हिलाएं। इसे लगभग 10-15 मिनट तक तब तक रहने दें जब तक कि चिया सीड्स जेल जैसी स्थिरता न बना लें।
  3. आमों को छीलें और गुठली से गूदा अलग करके काट लें। आम के गूदे को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  4. एक ब्लेंडर में, आम के टुकड़े और 1 कप पानी या नारियल पानी डालें। चिकना होने तक ब्लेंड करें। अगर आपको पतला गाढ़ापन पसंद है, तो आप और पानी मिला सकते हैं।
  5. आम के जूस को एक बड़े कंटेनर में डालें। चिया सीडेस को आम के रस में मिलाएं। 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और तब तक मिलाएं जब तक यह पूरी तरह से घुल न जाए।
  6. अगर आप ठंडा जूस पीना पसंद करते हैं, तो मिश्रण में बर्फ के टुकड़े डालें। जूस को गिलास में डालें। अगर चाहें तो पुदीने की पत्तियों से सजाएं।

ये भी पढ़े- Alum water bath : एक थकान भरे दिन के बाद करें फिटकरी के पानी से स्नान, आपकी सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख