फ्रूट्स की क्रीमी रेसिपी के साथ करें हेल्दी फास्टिंग, नोट कीजिए मलाई फ्रूट चाट की विधि

Updated on: 28 February 2022, 16:54 pm IST

महाशिवरात्रि पर कुछ लोग व्रत रखते हैं, जबकि कुछ इसे शिव विवाह के तौर पर ढेरों व्यंजनों के साथ सेलिब्रेट करते हैं। ये मलाई फ्रूट चाट दोनों ही अवसरों के अनुकूल है।

Malai fruit chaat ki recipe
व्रत में भी खा सकते हैं यह मलाई फ्रूट चाट। चित्र : शटरस्टॉक

व्रत किसी भी प्रकार का क्यों न हो हम वहीं कुछ पुरानी-प्रचलित चीजों का फलाहार के तौर सेवन करते हैं। जिसमें से कुछ तो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं, लेकिन कुछ डिश ऐसी होती हैं जो काफी ऑयली और अनहेल्दी की श्रेणी में आती हैं। 

ज्यादातर कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, आलू की चाट, साबूदाना यही सब खाया जाता है। लेकिन अगर आप इन सब का सेवन करते करके ऊब गई हैं और इस महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) पर एक हेल्दी ऑप्शन खोज रहीं हैं, तो आज आपको हेल्थशॉट्स पर स्वादिष्ट और सेहतमंद व्रत की फ्रूट चाट रेसिपी मिलने वाली है।

यह बात तो सभी जानते हैं कि फलों का सेवन किसी भी व्रत में किया जा सकता है। फिर चाहें वह शिवरात्रि ही क्यों न हो। पर जब फ्रूट चाट की बात आती है, तो उसमें कई ऐसे मसाले पड़ते हैं जिनका सेवन आमतौर पर उपवास के दौरान नहीं किया जाता। इसलिए शिवरात्रि फास्टिंग के लिए हम लाए हैं एक फलों की एक ऐसी रेसिपी, जिसे आप गिल्ट फ्री होकर व्रत में खा सकती हैं। 

पहले जानिए क्यों फायदेमंद है व्रत ? 

व्रत रखना एक हेल्दी प्रैक्टिस है। धार्मिक दृष्टिकोण के साथ-साथ विज्ञान भी व्रत रखने के फायदों के बारे में पुष्टि करता है। कई ऐसे अध्ययन हुए हैं जिसमें 24 से 72 घंटे तक व्रत रखने के कई सेहत के लाभ निकल कर सामने आए। जिसमें बेहतर मानसिक स्वास्थ्य से लेकर और वेट लॉस तक कई चमत्कारी लाभ हैं। चलिए व्रत रखने के कुछ मुख्य फायदों पर नजर डालते हैं। 

  1. एनसीबीआई पर मौजूद एक अध्ययन बताता है कि व्रत रखने से डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायता मिल सकती है। इस अध्ययन में टाइप टू डायबिटीज के 10 रोगियों को उपवास कराया गया। जिसके बाद उनके रक्त शर्करा के स्तर में काफी कमी देखने को मिली।
  2. व्रत रखने से सूजन के स्तर में भी कमी देखने को मिल सकती है। यह बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है। एनसीबीआई पर मौजूद एक रिपोर्ट यह दावा करती है कि सूजन दिल की बीमारियों के साथ-साथ अर्थराइटिस जैसी समस्याओं को भी उत्पन्न कर सकती है।
  3. PUB Meds पर मौजूद चूहों के एक अध्ययन के अनुसार जानकारी सामने आई है कि 11 महीनों तक रुक-रुक कर उपवास करने से मस्तिष्क की कार्य प्रणाली और मस्तिष्क की संरचना दोनों में सुधार होता है। हालांकि इंसानों पर अभी भी एक गहन अध्ययन की आवश्यकता है।

फलों के साथ व्रत रखना है हेल्दी ऑप्शन 

व्रत रखना भले ही आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो, लेकिन यदि आप कई समस्याओं से जूझ रहे हैं जो आपको कमजोरी महसूस करवा सकता है, तो आपको फलों के साथ उपवास रखना चाहिए। जो लोग कभी कभार व्रत रखते हैं, उन्हें अपनी डाइट में फलों का सेवन ठीक मात्रा में करना चाहिए। 

fruits ke fayde
सेहत के लिए अच्छे हैं फल। चित्र : शटरस्टॉक

दरअसल फल आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक बेहतर जरिया हैं। ये फाइबर में उच्च होते हैं। फल फ्लेवोनोइड सहित स्वास्थ्यवर्धक एंटीऑक्सीडेंट की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करते हैं।

चलिए बनाते हैं व्रत वाली मलाई फ्रूट चाट  (Falahari Fruit Chaat Recipe)

इसके लिए आपको चाहिए ( Serving for 1)

  1. एक सेब बड़े आकार का 
  2. दो केले (गोल कटे हुए)
  3. छोटे संतरे के टुकड़े
  4. बिना बीज के अंगूर एक कप
  5. सेंधा नमक
  6. कुटी हुई काली मिर्च और पाउडर 
  7. दो उबले आलू घिसे हुए
  8. 50 ग्राम अनार के दाने
  9. घर की ताज़ा मलाई 
apple ke fayade
चाट का मुख्या फल है सेब। चित्र: शटरस्‍टॉक

ऐसे बनती है फ्रूट चाट 

  1. सबसे पहले सारे फलों को एक साथ मिला ले।
  2. अब उसमें सेंधा नमक, काली मिर्च शामिल करें। अच्छे से नमक मिलने के बाद, फेंटी हुई मलाई उसमें शामिल करें और एक बार फिर से अच्छे से मिला लें।
  3. 15-20 मिनट के लिए इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।
  4. जब तक आपके ये फल ठंडे हो रहें हैं, तब तक आप एक कढ़ाही में आलू भून लें। आप चाहें तो 1 चम्मच देसी घी भी इसमें शामिल कर सकती हैं। उसके बाद इसे रूम टेंपरेचर पर आने दें।
  5. एक बार जब ये आलू ठंडे हो जाएं तो उन्हें बाकी फलों के साथ शामिल करें और अच्छे से मिला लें। इसमें ऊपर से थोड़े से अनार के दानें शामिल करें और आनंद लें।

यह भी पढ़े : एक्सपर्ट से जानिए 30 की उम्र के बाद आपको अपनी डाइट में पपीता क्यों शामिल करना चाहिए

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें