इन 5 फायदों के लिए आप भी जरूर ट्राई करें कमल ककड़ी चिप्स, ये रही हेल्दी रेसिपी 

Published on: 13 June 2022, 16:26 pm IST

कमल ककड़ी के चिप्स न सिर्फ हेल्दी स्नैकिंग आइडिया है, बल्कि ये आपकी इम्युनिटी बढ़ाने और हेयर फॉल कम करने में भी मददगार है। 

kamal kakdi chips
कमल ककड़ी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके चिप्स भी कम तेल सोखने के कारण नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

 फिट एंड एवरग्रीन ब्यूटी मलाइका अरोड़ा इन दिनों छुट्टियां मना रहीं हैं और छुट्टियों के दौरान वे तरह-तरह के व्यंजनों का आनंद ले रहीं हैं। हाल ही में उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में कमल ककड़ी चिप्स शेयर की और इसके फायदों के बारे में बताया। हालांकि इंस्टा स्टोरी की लाइफ बहुत छोटी होती है, पर हेल्थ शॉट्स स्टोरी हमेशा आपके काम आने वाली हैं। इसलिए हम आज आपके लिए न सिर्फ कमल ककड़ी चिप्स की रेसिपी (Kamal kakdi chips recipe) लेकर आए हैं, बल्कि इसके 5 बहुत खास फायदे (Kamal kakdi chips benefits) भी बताने वाले हैं। 

अब आप सोच रही होंगी कि डीप फ्राई चिप्स को कोई फिटनेस फ्रीक भला कैसे खा सकता है? तो आपको बता दें कि ये न केवल टेस्टी होती हैं, बल्कि इनकी बनावट ऐसी होती है कि इन पर तेल बहुत कम टिकता है। जिससे हल्का फ्राई होने पर भी ये कुरकुरी और लज़ीज बनती हैं। कमल ककड़ी चिप्स न सिर्फ  कैलोरी में कम हैं, बल्कि स्वादिष्ट भी हैं। 

 क्या है कमल ककड़ी (Lotus Stem)

कमल ककड़ी या लोटस स्टेम असल में कमल के पौधे की स्टेम होती है। इसे भी कमल के फूल जितना ही लाभदायक माना जाता है। गुणकारी होने के कारण ज्यादातर सब्जियों से यह श्रेष्ठ माना जाता है। इसलिए इसे सेक्रेड लोटस रूट भी कहा जाता है। कमल ककड़ी के फायदों (Lotus Stem Aka Kamal Kakdi benefits) के बारे में आयुर्वेदाचार्य रितु अवस्थी ने विस्तार से बताया।

 

यहां जानिए कमल ककड़ी के फायदे (Kamal Kakdi benefits)

1 मोटापा कम करने में मददगार 

 

यदि आप वेट लॉस करने की योजना बना रही हैं, तो कमल ककड़ी को अपने भोजन में जरूर शामिल करें। यह न केवल जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती है, बल्कि शरीर में वाटर रिटेंशन को भी कम कर सकती है। कमल ककड़ी से तैयार व्यंजन को खाने के बाद पेट भरा हुआ लगता है। काफी देर तक भूख नहीं लगती है। कमल ककड़ी लो कैलोरी वाला वेजिटेबल है।

 

2रिंकल्स पिंपल्स को रखता है दूर

 

हम सभी जानते हैं कि कमल के फूल का त्वचा संबंधी कई समस्याओं के उपचार में प्रयोग किया जाता है, लेकिन कमल ककड़ी भी त्वचा के लिए उतनी ही कारगर है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। यह त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे पिंपल्स, एक्ने, असमय रिंकल्स आदि को दूर करने में मदद करता है।

 

3 टॉक्सिंस को बाहर निकालता है

कमल ककड़ी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इस वजह से यह लिवर और किडनी पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करती है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों यानी टॉक्सिंस को बाहर निकालने में भी सहायक है। नियमित रूप से इसका सेवन करने पर शरीर में एनर्जी लेवल मेंटेन रहता है। इससे ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ता है।

4 बालों के लिए भी फायदेमंद

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण बाल असमय झड़ने और सफेद होने लगते हैं। कमल ककड़ी में मौजूद विटामिन-सी एक प्रभावी एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसलिए यह बालों के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है। इसमें आयरन भी भरपूर होता है, जो बालों को जल्दी सफेद होने से बचाता है।

 5 बुखार कम करता है

मौसम बदलने के कारण बुखार की भी समस्या होती है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाली कमल ककड़ी शरीर को ठंडा रखती है। कमल ककड़ी का सूप पीने से बुखार में राहत मिल सकती है।

 

यहां है कमल ककड़ी के चिप्स बनाने की हेल्दी रेसिपी

 

 कमल ककड़ी  चिप्स को बनाना बेहद आसान है। यह झटपट तैयार होने वाला स्नैक्स है। इसे बनाने के लिए 

kamal ke phool
कमल के फूल जितना ही फायदेमंद है कमल का तना यानी कमल ककड़ी। चित्र:शटरस्टॉक

1 सबसे पहले कमल ककड़ी के डंठल को धोकर अच्छी तरह छील लें। छिलका रहने पर यह कड़वा लग सकता है।

2 चिप्स की तरह गोल और पतले टुकड़े काट लें। मोटे डंठल की बढ़िया चिप्स बनती हैं।

3 कटे हुए चिप्स को थोड़ी देर धूप में सुखा लें या कॉटन के कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लें।

4 तेल में फ्राई कर लें।

5 गोल्डन कलर का होने पर तेल से निकाल लें।

6 नमक, काली मिर्च पाउडर और चाट मसाला छिड़ककर सर्व करें। 

नोट : कमल ककड़ी बेहद फायदेमंद है। इसलिए इसे सब्जी, सूप, कम तेल-मसाले वाला अचार या किसी अन्य रूप में अपने भोजन में अवश्य शामिल करें।

यहां पढ़ें:-गर्मी में लू से बचना है तो जरूर खाएं कच्चे आम और पुदीने की चटनी, नोट कीजिए पारंपरिक रेसिपी 

स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें