इन्स्टा पॉपुलर लौकी मुटके रेसिपी के साथ लीजिए स्नैकिंग का मज़ा, हम बता रहे हैं इसके फायदे

स्नैकिंग की बात हो, तो भारतीय व्यंजन विकल्पों में डीप-फ्राइड डिशेज़ से स्टीम्ड ट्रीट तक सब मौजूद है। चाहे नमकीन हो या मीठा ऐसी ही एक स्नैक रेसिपी है लौकी मुटके की।

वीकेंड स्नैकिंग का मज़ा लीजिए इस रेसिपी, चित्र:शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 25 September 2022, 12:29 pm IST
  • 111

असमय भूख लगना हममें से अधिकतर की समस्या है। फिर जब भूख लगे तो हमारा ध्यान जाता है स्वादिष्ट चटपटे अनहेल्दी स्नैक्स की तरफ। अगर आप भी इस समस्या का समाधान ढूंढ रही हैं, तो अगली बार परेशान होने की जगह ‘गो लोकल’ की तर्ज पर ट्रेडिशनल रेसिपी के बारे में सोचिएगा। जो हेल्दी ही नहीं टेस्टी भी हैं और आपकी स्नैकिंग वाली क्रेविंग को भी शांत कर सकती हैं। महाराष्ट्र की ऐसी ही एक ट्रेडिशनल रेसिपी है लौकी मुटके (Lauki Mutke)।

आइए जानते हैं इसके सेहत लाभ और बनाने का तरीका।

स्नैकिंग की बात हो तो भारतीय व्यंजन विकल्पों से भरे होते हैं। हमारे पास डीप-फ्राइड डिशेज़ से स्टीम्ड ट्रीट तक सब कुछ मौजूद हैं चाहे नमकीन हो या मीठा!

महाराष्ट्र एक ऐसा राज्य है जो अपने अद्भुत और विशाल पारंपरिक व्यंजनों की श्रृंखला के लिए जाना जाता है। जिसमें हर अवसर के लिए स्नैक्स और ट्रीट हैं। हाल ही में, सेलिब्रिटी शेफ सारांश गोइला ने अपनी इन्स्टाग्राम पोस्ट में लौकी मुटके (Dudhiche mutke) की ऐसी ही रेसिपी शेयर की। लौकी मुटका सुपर हेल्दी रेसिपी है और वजन घटाने के लिए भी आइडियल है।

lauki kya hai
लौकी को घीआ के नाम से भी जाना जाता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

वेट लॉस फ्रेंडली लौकी से तैयार लौकी मुटके या दूधी के मुटके स्टीमिंग की प्रक्रिया से तैयार होते हैं। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? अपना एप्रन पहनें और फ़टाफ़ट आजमाएं लौकी मुटके की यह रेसिपी।

चलिए बनाएं सोशल मीडिया पर धूम मचाने वाली यह रेसिपी

1 सबसे पहले लौकी को बारीक कद्दूकस कर एक बाउल में रख लें।

2 इसमें 2 बारीक कटी हरी मिर्च, आधा टीस्पून आजवाइन, स्वादानुसार नमक, 1 बड़ा चम्मच
अदरक लहसुन का पेस्ट, और दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इसमें आधा कटोरी बारीक कटा धनिया और एक कप सत्तू के साथ दो चम्मच तेल डालें।

3 लौकी मुटके के लिए एक चिकना घोल बनाने के लिए सत्तू के आटे और तेल का प्रयोग करें। अब, अपने स्टीमर या ढोकला पैन को ग्रीस करें और मुटके के छोटे हिस्से बनाकर पैन में रखें। इसे लगभग 25 मिनट तक भाप में पकने दें और फिर एक तरफ रख दें।

4 मुटके के लिए तड़का तैयार कर लें। एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें राई, तिल और हींग डालें। अब इसमें मुटके डालें और गरमागरम परोसें

क्यों स्नैकिंग का हेल्दी ऑप्शन है लौकी मुटके

लोकी एक ऐसी सब्जी है जो फाइबर से भरपूर है। इसके साथ-साथ ही कैलोरी में भी बहुत कम है। उपासना शर्मा के अनुसार, लौकी में मौजूद फाइबर वजन कम करने के लिए काफी मददगार है। पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होने से लौकी के कारण पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

bottle gourd sabji
लौकी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ किसी भी अन्य सब्जी से पौष्टिक होती है। चित्र : शटरस्टॉक

शरीर को नियंत्रण में रखने के लिए जिन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, लौकी वह सभी पोषक तत्व प्रदान करती है। हमारी एक्सपर्ट न्यूट्रीशनिस्ट उपासना शर्मा बताती है, लौकी में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है और यह पानी और शरीर से फैट कम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। सब्जी में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए क्यों उतरने लगी है हथेलियों पर से खाल, जानिए इससे बचने के उपाय

  • 111
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory