ऐप में पढ़ें

ये टेस्टी क्रीमी पंपकिन पास्ता वीकेंड के लिए है बेहतरीन च्वॉइस, नोट कर लीजए हेल्दी रेसिपी

Published on:17 December 2021, 08:00am IST
जब इटैलियन खाने की बात आती है, तो पास्ता सबकी पहली पसंद है। यह ऐसी डिश है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आती है। शायद ही कोई हो जिसे पास्ता खाना न पसंद हो!
Pumpkin pasta kaise banaye
पास्ता बच्चो की मनपसंद डिश है। चित्र : शटरस्टॉक

पास्ता वीकेंड के लिए एक अच्छी च्वॉइस हो सकती है। पर बाज़ार में उपलब्ध ज्यादातर पास्ता अनहेल्दी हैं, क्योंकि इन्हें बनाने के लिए मैदा का इस्तेमाल किया जाता है। पर हम आपके लिए एक ऐसी पास्ता रेसिपी लेकर आए हैं, जो न केवल टेस्टी है, बल्कि हेल्दी भी है। तो फिर देर किस बात की, आइए तैयार करते हैं हेल्दी पंपकिन पास्ता। 

पास्ता बनाने के लिए सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है कि आप कौन से पास्ता का इस्तेमाल कर रही हैं और इसका सॉस कैसा होगा। इस रेसिपी के लिए हम इस्तेमाल करेंगे व्हीट पास्ता (Wheat Pasta) और सॉस (Sause) के लिए हम इस्तेमाल करेंगे पंपकिन यानी कद्दू। 

चौंक गई न! आज हम बनाने वाले हैं क्रीमी पंपकिन पास्ता (Creamy Pumpkin Pasta), सबसे ज़्यादा टेस्टी है और हेल्दी भी। तो चलिये जानते हैं इसकी रेसिपी। 

Pasta italy mein banaya jaata hai
मूल रूप से पास्ता इटली में बनाया जाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्रीमी पंपकिन पास्ता बनाने के लिए आपको चाहिए 

  1. जैतून का तेल 2 बड़े चम्मच
  2. प्याज, एक बारीक कटा हुआ
  3. लहसुन की 2 कली, कुटी हुई
  4. कद्दू 500 ग्राम, छीलकर लगभग 3 सेमी क्यूब्स में काट लें
  5. दूध फुल क्रीम 50-100 मिली ग्राम
  6. टमाटर की प्यूरी 2 बड़े चम्मच
  7. मस्कारपोन 2 बड़े चम्मच
  8. पास्ता 350 ग्राम (व्हीट बेस्ड, आपकी पसंद का)
  9. 40 ग्राम कद्दूकस किया हुआ परमेसन चीज़

क्रीमी पंपकिन पास्ता बनाने की विधि 

एक बड़े, फ्राइंग पैन में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें और प्याज को एक चुटकी नमक के साथ 10-15 मिनट के लिए नरम होने तक भूनें। लहसुन डालें और 1 मिनट और भूनें। अब इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

इस बीच, कद्दू को उबलते नमकीन पानी के एक पैन में 10-15 मिनट के लिए पकाएं, जब तक कि चाकू से छेद न हो जाएं। इसे एक ब्लेंडर में डालें और पीस लें या एक हैंड ब्लेंडर का उपयोग करें।

अब 50 मिलीलीटर दूध और प्याज के साथ पेस्ट को डालकर पकने दें। जब तक कि मिश्रण एक चम्मच के पिछले हिस्से को कोट करने के लिए पर्याप्त गाढ़ा न हो जाए। टमाटर प्यूरी और मस्कारपोन को भी इसी मिश्रण में एड करें।

इसके बाद पास्ता को पैक के निर्देशों का पालन करते हुए उबाल लें। इसमें हल्का नमक और तेल डालना न भूलें। पास्ता के पक जाने के बाद इसे पंपकिन सॉस में डाल दें। इसके बाद इसमें परमेज़ान चीज़ भी मिलाएं। 

आपका टेस्टी और हेल्दी पिंपकिन पास्ता तैयार है। 

हम क्यों कर रहे हैं पंपकिन पास्ता को हेल्दी च्वाइस 

किलो कैलोरी – 461 | वसा – 14g | संतृप्त – 6g | कार्ब्स – 63g | शक्कर – 7 ग्राम | फाइबर में उच्च – 8g | प्रोटीन – 16g | नमक – 0.2 ग्राम

सेहत के लिए भी फायदेमंद है क्रीमी पंपकिन पास्ता 

 इम्युनिटी बढ़ाए 

कद्दू में बीटा-कैरोटीन होता है, जो सेवन करने पर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। विटामिन ए प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन सी प्रतिरक्षा गतिविधि में भी योगदान देता है, जिससे सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद मिलती है।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद 

कद्दू मेटाबोलिक सिंड्रोम के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। जापान में 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि कैरोटीनॉयड में उच्च आहार, चयापचय सिंड्रोम के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं। पंपकिन इसका बेहतरीन स्रोत है। 

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है कद्दू । चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है कद्दू । चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

आंखों के लिए फायदेमंद 

कद्दू ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन नामक दो कैरोटीनॉयड का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसके स्तर को मोतियाबिंद के कम जोखिम से जोड़ा गया है। इसलिए यह डिश आई हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। 

तो वीकेंड के हेल्दी ब्रंच के लिए यह क्रीमी पंपकिन पास्ता डिश ज़रूर ट्राई करें, मगर मॉडरेशन में!

यह भी पढ़े : जानिए क्यों खास है मिथिला का मखाना, इसका पोषण मूल्य और स्वास्थ्य लाभ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।