वेट लॉस करना है या इम्युनिटी बढ़ानी है, ट्राय करें चीज़ी मशरूम स्पिनेच रेसिपी, यहां है इसकी टेस्टी और हेल्दी रेसिपी

Published on: 11 January 2022, 17:38 pm IST

पालक और मशरूम दोनों सुपरफूड हैं। पर क्या आप जानती हैं कि इन दोनों का कॉम्बीनेशन क्या कमाल कर सकता है!

weight loss ke liye cheese mushroom recipe
वज़न घटाने के लिए ट्राइ करें चीज़ी मशरूम स्पिनेच रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप भी वेट लॉस डाइट पर हैं, तो ऐसे में चीज़ या मशरूम जैसे टेस्टी फूड के बारे में तो आप कभी सोच ही नहीं सकती हैं। है न? बिल्कुल गलत। क्योंकि हम आपके लिए लाएं हैं चीज़ी मशरूम स्पिनेच (Cheese Mushroom Spinach) की वेट लॉस रेसिपी।

वज़न कम करना इतना मुश्किल भी नहीं है अगर सही डाइट प्लान (Diet Plan) और एक्सरसाइज़ (Exercise) का पालन किया जाए। मगर वेट लॉस डाइट का मतलब यह नहीं है कि बोरिंग खाना खाना पड़ेगा! ऐसे में क्या हो अगर आपको बताएं कि आप अपनी वेट लॉस जर्नी में चीज़ और मशरूम जैसी चीज़ें खा सकती हैं।

आपको यकीन नहीं होगा कि सुपरफूड मशरूम (Superfood Mushroom) के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) के साथ पैक, मशरूम आहार में शामिल करने के लिए बहुत अच्छे हैं। इसलिए हम आपके लिए लाएं हैं चीज़ी मशरूम स्पिनेच की रेसिपी। जो आप आराम से डिनर या लंच में खा सकती हैं। इसमें पालक के पोषक तत्व (Nutrients) हैं और मशरूम की गुडनेस भी है।

mushroom fibers se bharpoor hote hain
मशरूम फाइबर से भरपूर होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

तो देर किस बात की चलिये जानते हैं मशरूप, चीज़ और स्पिनेच से बनी यह स्वादिष्ट रेसिपी –

चीज़ी मशरूम स्पिनेच बनाने के लिए आपको चाहिए

एक्स्ट्रा-वर्जिन ऑलिव ऑयल 2 बड़े चम्मच
लहसुन, 3 कली कूटी हुई
मशरूम 2 कप कटा हुआ (आपकी पसंद का)
सेंधा नमक और ताज़ी पिसी हुई काली मिर्च
बेबी पालक 10 औंस
आधा कप चीज़ (अपनी पसंद का)

नोट कीजिए चीज़ी मशरूम स्पिनेच बनाने की विधि

धीमी आंच पर एक मध्यम सॉस पैन में तेल गरम करें। लहसुन डालें और महक आने तक पकाएं, लगभग 2 मिनट तक लहसुन को भूरा न होने दें।

लहसुन को पैन के किनारे कर दें और मशरूम डालें। अब हीट को थोड़ा बढ़ाएं और मशरूम को पकाएं। स्वाद के लिए नमक और काली मिर्च के साथ सीजन करें। अब मशरूम को 10 से 12 मिनट तक ब्राउन होने तक पकाएं।

फिर पालक डालें, एक और चुटकी नमक छिड़कें और तब तक पकाएं जब तक वह सूख न जाए। अंत में इसमें आधा कप चीज़ ग्रेट करके डालें। और कुछ देर के लिए ढक दें।

अब इसे एक एक सर्विंग प्लेट में डालें और गर्मागर्म परोसें। आपकी चीज़ी मशरूम स्पिनेच तैयार है!

Paalak mein bhaari matra mein antioxidant hote hai
पालक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपके लिए कैसे फायदेमंद है चीज़ी मशरूम स्पिनेच रेसिपी

वेट लॉस का सुपरफूड है पालक (Spinach for Weight Loss)

पालक वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है और आपके लिए उन अतिरिक्त किलो को कम करना आसान बना सकता है। पालक अघुलनशील फाइबर (Insoluble Fiber) से भरपूर होता है, जो कि प्रमुख तत्व है जो वजन घटाने (Weight loss) में मदद करता है।

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (US National Library of Medicine National Institute of Health) में प्रकाशित एक अध्ययन ने वजन घटाने के लिए पालक के उपयोग का मूल्यांकन किया। अध्ययन ने कुछ महिलाओं की जांच की जो तीन महीने की वजन घटाने की योजना पर थीं। अध्ययन में बताया गया है कि जिन महिलाओं ने हर दिन 5 ग्राम पालक का सेवन किया, उनका वजन अन्य की तुलना में 43 प्रतिशत अधिक कम हुआ।

वज़न घटाने में मशरूम के भी कम नहीं हैं फायदे (Mushroom For Weight Loss)

बफलो विश्वविद्यालय में पोषण विज्ञान विभाग (Department of Nutrition Science at the University of Buffalo) दिखाता है कि मशरूम रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करके लोगों को वजन कम करने में मदद कर सकता है। फाइबर (Fiber) और प्रोटीन (Protein) दोनों के उत्कृष्ट स्रोत के रूप में, मशरूम विशेष रूप से वज़न घटाने के लिए उपयोगी होते हैं।

मशरूम शरीर में वसा को जलाने में भी मदद करते हैं क्योंकि उनके पोषक तत्व रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। उनका उत्कृष्ट पोषण मूल्य आपको ऊर्जावान बनाए रखेगा और आपको लंबे समय तक कसरत करने की अनुमति देगा।

यह भी पढ़ें : Covid – 19 recovery diet : कोविड – 19 से उबरने में आपकी मदद कर सकता है खजूर, जानिए कैसे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें