चुकंदर की गुडनेस का लाभ लेना है, तो लंच में बनाए बीटरूट पुलाव, हम बता रहे हैं रेसिपी

Published on: 10 July 2022, 15:30 pm IST

आप में से कई महिलाएं ऐसी होंगी जिनके बच्चे चुकंदर खाना पसंद नहीं करते होंगे। परंतु बीटरूट में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसलिए अपनी कुकिंग आइडियाज में बदलाव लाएं और आज ही ट्राई करें हेल्दी एंड टेस्टी बीटरूट पुलाव की रेसिपी।

beetroot pulav recipe
इस तरह बनाये हेल्दी एंड टेस्टी बीटरूट पुलाव। चित्र शटरस्टॉक।

चुकंदर सेहत के लिए फायदेमंद है, यह तो आप सभी को पता होगा। परंतु क्या आप इसे अपनी रोजाना डाइट में लेती है? यदि नहीं! तो कोई बात नहीं। चुकंदर स्वादिष्ट नहीं होता इस वजह से कई लोग इसे खाने से कतराते हैं। परंतु चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते है। इसलिए किसी भी प्रकार से अपने डाइट में चुकंदर को जरूर शामिल करें

सभी के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हम लेकर आए हैं हेल्दी एंड टेस्टी चुकंदर पुलाव की रेसिपी। इस डिश को लंच से लेकर डिनर तक में शामिल कर सकती हैं। अक्सर बच्चे बीटरूट जैसे खाद्य पदार्थों को खाने से कतराते हैं। परंतु यदि उन्हें इसका न्यूट्रिशन देना है तो अपने कुकिंग आईडियाज को बदलना जरूरी है। तो आज ही ट्राई करें न्यूट्रिशन से भरपूर बीटरूट पुलाव (Beetroot pulao recipe)।

यहां जानिए चुकंदर सेहत के लिए क्यों है खास (Beetroot benefits)

पब मेड सेंट्रल द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, फोलेट और नाएसिन पाया जाता है। इतना ही नहीं चुकंदर की जड़ और पत्तियां भी पोषक तत्वों का भंडार होती है। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज सेल डैमेज को नियंत्रित रखने के साथ ही हार्ट से जुड़ी समस्याओं की संभावना को भी कम करती है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार चुकंदर में मौजूद फोलेट एक प्रकार का विटामिन है, जो बॉडी ग्रोथ, डेवलपमेंट और हार्ट हेल्थ को संतुलित रखने में मदद करता है। वही इसमें मैंगनीज की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। यह हड्डियों को मजबूत रखने के साथ ब्रेन फंक्शन को संतुलित रखता है।

beetroot ke fayde
यहां जाने किस तरह फायदेमंद होती है बीटरूट। चित्र शटरस्टॉक।

इन स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद रहेगा चुकंदर

1. पाचन क्रिया को संतुलित रखे

फूड टाटा सेंट्रल द्वारा प्रकाशित डेटा के अनुसार चुकंदर फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है। फाइबर आंतो के लिए काफी फायदेमंद होता है और यह पाचन क्रिया को भी संतुलित रखता है। पब मेड सेंट्रल द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार यह डाइजेस्टिव हेल्थ को बनाए रखने के साथ ही पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, अपच और आईबीएस (इन्फ्लेमेटरी बाउल डिजीज) में फायदेमंद होता है।

2. स्टैमिना बढ़ाने में मददगार

चुकंदर हार्ट और लंग्स को हेल्दी रखता है। जिस वजह से एक्सरसाइज करते वक्त आप पूरी तरह एक्टिव रह सकती हैं। वहीं इसमें मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद करते हैं। कई एथलीट्स है जो एक्सरसाइज करने से पहले बीटरूट जूस पीते हैं। क्योंकि यह एक एनर्जी बूस्टर की तरह भी काम करता है।

3. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखें

चुकंदर प्राकृतिक रूप से नाइट्रेट का एक अच्छा स्रोत होता है। जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाते हैं, यह कंपाउंड ब्लड वेसल्स खोलता है और रिलैक्स रखता है, ताकि ब्लड प्रेशर सामान्य रह सके।

high blood pressure
बीटरूट रखें ब्लड प्रेशर को नियंत्रित। चित्र:शटरस्टॉक

4. इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार

फाइबर से भरपूर चुकंदर आंतो में गुड बैक्टीरिया को जन्म लेता है। डाइजेस्टिव सिस्टम में हेल्दी बैक्टीरिया का होना इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ ही कई अन्य बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। वहीं बीटरूट में मौजूद सभी पोषक तत्व इम्यूनिटी बूस्ट करने में फायदेमंद होते हैं।

यहां है बीटरूट पुलाव की टेस्टी एंड हेल्दी रेसिपी

बीटरूट पुलाव बनाने के लिए क्या चाहिए

चावल

घी

चुकंदर

नमक

गरम मसाला पाउडर

खड़ा गरम मसाला (दालचीनी, चक्र फूल, बड़ी इलायची, छोटी इलाइची, इत्यादि)

खड़ी काली मिर्च और जीरा

हल्दी

प्याज

हरि मिर्च

फ्रेश धनिया की पत्तियां

काजू

जीरा पाउडर

काली मिर्च पाउडर

khoon ki kami door kare chukandar
खून की कमी दूर करे चुकंदर। चित्र : शटरस्टॉक

इस तरह तैयार करें बीटरूट पुलाव

सबसे पहले चावल को अच्छी तरह धूल कर 15 मिनट तक पानी में भिगोकर छोड़ दें।

फिर चुकंदर और प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

कुकर को मध्यम आंच पर गर्म होने दें फिर उसमें घी डालें। घी गर्म हो जाने पर खड़ा जीरा, खड़ी काली मिर्च, हरी मिर्च और खड़ा गरम मसाला डालकर भुने।

अब प्याज, काजू, स्वादानुसार नमक, गरम मसाला पाउडर, हल्दी, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालें और 2 मिनट तक भुने।

फिर इसमें चुकंदर और धनिया पत्ता ड़ालकर अच्छी तरह मिलाएं। लगभग 3 से 4 मिनट तक भुनने के बाद इसमें चावल डाल दें।

चावल को मिक्सचर में 2 मिनट तक फ्राई करें, फिर मात्रा अनुसार पानी डाल कर कुकर को बंद कर दें। 2 सीटी लगाएं और गैस को बंद करें।

आपका हेल्दी पुलाव बनकर तैयार है। इसे घर के बुजुर्ग से लेकर बच्चो को भी सर्व कर सकती है। स्वाद और पौष्टिक तत्वों से भरपूर यह डिश सभी को पसंद आएगी।

यह भी पढ़ें : पाचन संबंधी समस्याओं से बचना है तो आहार में इन 4 तरीकों से शामिल करें हींग

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें