क्या कभी आपने ट्राई की है नींबू, नमक, मिर्ची की चाय? हम बताते हैं इसकी रेसिपी और फ़ायदे

Published on: 31 March 2022, 11:00 am IST

आयुर्वेद में इसे पाचन आग्नि छाई के रूप में संदर्बिट किया वात, पित्त और कफ शरीर के तीन दोष हैं, जिनके संतुलन से ही पाचन अग्नि दुरुस्त रहती है और सभी समस्याएं दूर रहती हैं। इन्ही दोषों के संतुलन को बनाए रखने के लिए पिएं आयुर्वेदिक अग्नि चाय (Agni Tea)।

janiye aapki sehat ke liye kaise faydemand hai agni chaay
जानिए कैसे आयुर्वेदिक अग्नि चाय आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

आयुर्वेद के अनुसार, आपका शरीर पांच तत्वों से बना है: अग्नि, पृथ्वी, जल, वायु और आकाश। आयुर्वेदिक ‘अग्नि’ पाचन अग्नि (Metabolic Fire) को भी दर्शाती है, जो पाचन को नियंत्रित करती है और चयापचय में सुधार करती है। ऐसा माना जाता है कि जब अग्नि मजबूत होती है तो आपका पाचन तंत्र भी ठीक से काम करता है।

यह स्वस्थ ऊतकों को बनाने और बनाए रखने में मदद करता है और गंदगी से छुटकारा पाने में मदद करता है। हालांकि, जब अग्नि खराब होती है, तो इससे पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं, जिससे स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, यह आयुर्वेदिक अग्नि चाय कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है।

आप कैसे समझ सकती हैं कि आपके पेट की अग्नि ठीक नहीं है?

कमजोरी या भूख न लगना
जीभ पर सफेद परत
सूजन, गैस, कब्ज
मल, सूखा या सख्त हो जाता है
कम ऊर्जा, आसानी से थक जाना
अनियमित खाने के पैटर्न

अब जानिए अग्नि चाय (Agni Tea) के स्वास्थ्य लाभ

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं तो आप अग्नि चाय का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अग्नि चाय (Agni Chai) में अदरक, सेंधा नमक और नींबू का रस जैसे तत्व पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं। इसे डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drink) के रूप में भी जाना जाता है। यह शरीर की सफाई करती है और पाचन तंत्र में सुधार करती है।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो आप अग्नि चाय आपके लिए पर्फेक्ट है। यह वजन कम करने में मदद करती है। इस चाय के सेवन से शरीर से टॉक्सिन्स (Toxins) बाहर निकलते हैं। इस चाय में विटामिन A और C होता है। यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करती है। ये विटामिन स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

weight loss mein bhi aapki madad kar sakti hai agni chay
वेट लॉस में भी आपकी मदद कर सकती है अग्नि चाय। चित्र:शटरस्टॉक

चयापचय को बढ़ाए

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आप जो भोजन करते हैं वह शरीर के विकास के लिए आवश्यक ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है। इस दौरान आपका शरीर आपको फिट और स्वस्थ रखने के लिए कैलोरी बर्न करता है। इस चाय में मौजूद सेंधा नमक, लाल मिर्च और अदरक चयापचय को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

शरीर को डिटॉक्सीफाई करे

आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई (Detoxify) करती है। यह चाय बीमारियों को दूर रखने और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकती है। आयुर्वेद के अनुसार इस पेय के सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। यह वजन घटाने में मदद करता है और शरीर को साफ करता है।

गर्मियों में अपनी बॉडी को डीटॉक्स करने के लिए पिएं अग्नि चाय

कैसे बनाएं ‘अग्नि चाय’ (Agni Tea)?

यह अग्नि चाय की एक सरल रेसिपी है। आइए जानते हैं कि आप इसे घर पर कैसे बना सकती हैं। इसके लिए आपको 1 लीटर पानी, आधा चुटकी लाल मिर्च, पिसी हुई अदरक, दो बड़े चम्मच सेंधा नमक, एक चम्मच नींबू का रस और दो बड़े चम्मच शहद की आवश्यकता होगी।

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म करें और उसमें नींबू के रस को छोड़कर सारी सामग्री डालें। इसे अच्छी तरह से हिलाएं और लगभग 20 मिनट तक उबलने दें। इसे ठंडा होने दें और चाय को छान लें। इसके बाद आप इसमें नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : अपने लंच में पैक करें गर्मियों की ये हाइड्रेटेड सब्जियां, नहीं आएगी खाने के बाद नींद, न होगी थकान

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें