बरसात में शाम की चाय के साथ लें अरबी के कबाब का आनंद, नोट कीजिए रेसिपी

Published on: 29 June 2022, 15:08 pm IST

इस मौसम आप चाहें तो आलू को अरबी के साथ रिप्लेस कर सकती हैं। ये लो कैलोरी सब्जी स्नैकिंग के लिए परफेक्ट है।

try kren healthy and testy BURGAR
इस मौसम बनाये राजमा पैटी बर्गर। चित्र शटरस्टॉक।

अरबी एक रूट वेजिटेबल है, जो ब्राउन रंग के छिलके से ढकी होती है। अरबी स्वाद में हल्की मिठास लिए रहती है। इसका खास टेक्सचर इसे अलग-अलग तरह के व्यंजनों के लिए परफेक्ट बनाता है। अरबी की सब्जी हो, स्नैक्स या मीठे व्यंजन, ये हर स्वाद में मजेदार लगती है। पोषक तत्वों का भंडार अरबी आपकी सेहत के लिए भी खासी फायदेमंद है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए है अरबी कबाब (Arbi ke kabab recipe) की रेसिपी। ताकि इस हेल्दी और टेस्टी रेसिपी का आप बरसात के मौसम में आनंद ले सकें। सुबह के नाश्ते, शाम के स्नैक्स से लेकर पार्टी में स्टार्टर के तौर पर भी आप स्वादिष्ट अरबी के कबाब परोस सकती हैं।

रेसिपी से पहले जान लेते हैं अरबी में मौजूद पोषक तत्व

स्वाद और सेहत से भरपूर अरबी कई तरह के आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। अरबी में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे कई आवश्यक मिनरल्स मौजूद होते हैं। यह सभी मिनरल्स सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। वहीं अरबी विटामिन्स का भी एक अच्छा स्रोत है। अरबी विटामिन सी, विटामिन बी6, फोलेट, फोलिक एसिड, विटामिन B12, विटामिन ए, कैरोटीन, विटामिन डी, विटामिन के और लाइकोपेन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

जानिए क्यों आपके लिए हेल्दी ऑप्शन है अरबी

लो कैलरी के साथ अरबी वेट मैनेजमेंट के लिए काफी असरदार मानी जाती है। साथ ही यह डाइटरी फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है। जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखता है। अरबी लो ग्लाइसेमिक फ़ूड है। यह आसानी से डाइजेस्ट नहीं होने वाले स्टार्च को रेसिस्ट करने का काम करती है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करती है। अरबी जीरो फैट और लो सोडियम फ़ूड है, जो कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फादेमंद है। इसलिए इसे हाइपरटेंशन कंट्रोल करने के लिए भी खाया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज स्वास्थ्य जोखिमो को कम करने में मदद करती हैं।

तो फिर बिना देर किए आइए आज बनाते हैं अरबी के कबाब।

in masalo se badhaye apne kabab ka swad
चित्र : शटरस्टॉक

अरबी कबाब बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

अरबी

हरी धनिया

हरी मिर्च

अदरक

लहसुन

प्याज (बारीक कटे हुए)

पत्ता गोभी (बारीक कटे हुए)

अजवाइन

दरदरी पिसी हुई काली मिर्च

चाट मसाला पाउडर

हल्दी

जीरा पाउडर

दालचीनी पाउडर

चावल का आटा

नमक (स्वादानुसार)

तेल (प्रयोग अनुसार)

arbi ke kabab
कबाब का हेल्दी वर्जन हैं ये। चित्र : शटरस्टॉक

इस तरह तैयार करें अरबी के कबाब

सबसे पहले अरबी को उबालकर, उसके ऊपर से छिलका हटा दें। हल्का ठंडा हो जाने पर उसे अच्छी तरह मसल दें। ध्यान रहे कि बीच में गुठली न रह जाए।

अब एक बाउल में अरबी को निकाले और उसमें कटी हुई हरी धनिया, बड़ी कटी पत्ता गोभी, चावल का आटा, बारीक कटी हरी मिर्च, बारीक कटा अदरक और लहसुन डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

तैयार किए गए मिक्सचर में स्वादानुसार नमक, हल्दी, चाट मसाला, जीरा पाउडर, दालचीनी पाउडर, दरदरी पिसी हुई काली मिर्च और अजवाइन मिलाएं। मिक्सर को अच्छी तरह हाथों से मिला लें।

अब कबाब बनाने के लिए अपनी दोनों हथेलियों पर तेल लगाएं। तैयार किए गए मिश्रण से गोल टिक्कियां बनाएं और फिर हाथों से दबाकर चपटा कर लें। कबाब के किनारों को हल्के हाथों से दबा कर सेट कर दें।

मध्यम आंच पर पैन चढ़ाएं और उसमें तेल डालें। तेल गर्म होने पर पैन में कबाब डाल दें। हल्की आंच पर कबाब को दोनों तरफ से हल्का ब्राउन होने तक पकाएं।

ब्राउन होने के बाद प्लेट के ऊपर टिश्यू बिछाएं और उसके ऊपर कबाब को निकाल लें। आपका स्वादिष्ट और हेल्दी कबाब बनकर तैयार है। इसे अपनी पसंदीदा चटनी के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें : पैकेट बंद स्नैक्स को न कहें और शाम का स्वाद बढ़ाएं इन 3 हेल्दी स्नैक्स रेसिपी के साथ

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें