वैलनेस
स्टोर

कुछ मीठा खाने की इच्छा है, तो ट्राई करें यास्मीन कराचीवाला की ये गिल्ट-फ्री ब्राउनी रेसिपी

Published on:22 June 2021, 12:13pm IST
सेलिब्रिटी ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने उन सभी लोगों के लिए एक स्वस्थ चॉकलेट चिप ब्राउनी रेसिपी शेयर की, जो मीठा खाने के साथ-साथ हेल्दी भी खाना चाहते हैं!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
गिल्ट-फ्री ब्राउनी रेसिपी से अपनी क्रेविंग्स को दूर करें. चित्र : शटरस्टॉक

हम अक्सर नये – नये डेजर्ट की खोज में रहते हैं, जो हेल्दी हों। साथ ही, अपने मीठा खाने की क्रेविंग्स को दूर करने के लिए विभिन्न व्यंजन आजमाते हैं। हालांकि, अधिकांश व्यंजनों या पैकेज्ड डेजर्ट में चीनी और प्रीजर्वेटिव शामिल होते हैं, जो आपके स्वाद को तो संतुष्ट कर सकते हैं, मगर आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

आपकी मदद करने के लिए, हमारे पास सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला हैं। उन्होंने कैटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण जैसी हस्तियों के साथ काम किया है और वह अक्सर इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स के साथ फिटनेस सीक्रेट्स और हेल्दी रेसिपी शेयर करती हैं। हाल ही में उन्होंने ‘चॉकलेट चिप पीनट बटर ब्राउनी’ की रेसिपी शेयर की।

उन्होंने अपनी पोस्ट को कैप्शन दिया, “If you ever feel downie, bake a brownie!” यानी अगर आप कभी भी उदास महसूस करती हैं, तो ब्राउनी बेक करें!”

यहां देखें उनकी पोस्ट

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Yasmin Karachiwala | Fitness (@yasminkarachiwala)

ब्राउनी बनाने के लिए आपको चाहिए

1 कप भीगे हुए छोले

1/2 कप पीनट बटर

1/4 कप गुड़ का सीरप

1/4 कप बादाम का आटा

1/2 छोटा चम्मच नमक

1/4 छोटा चम्मच दालचीनी

1/2 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर

1/2 कप डार्क चॉकलेट चिप्स

आइये जानते हैं इस स्वादिष्ट और पौष्टिक ब्राउनी बनाने का तरीका :

1: छोले, पीनट बटर, गुड़ का सीरप, बादाम का आटा, नमक, दालचीनी और बेकिंग पाउडर को एक साथ पीस लें।

2: बैटर को एक बाउल में निकाल लें, उसमें कुछ डार्क चॉकलेट चिप्स डालें और बैटर को तब तक फोल्ड करें जब तक वह अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए।

3: बैटर को बेकिंग पैन में डालें और इसे पार्चमेंट पेपर से लाइन करें। अब, इसे पैन के चारों तरफ फैलाने के लिए एक स्पैटुला का उपयोग करें और उपर से चिकना कर लें।

इसके बाद यास्मीन अपने फॉलोअर्स को और चॉकलेट चिप्स डालने के लिए कहती हैं!

4: अंत में, अवन को प्रीहीट करें और बैटर को 160°C पर 30 मिनट के लिए बेक करें।

इस ब्राउनी के स्वास्थ्य लाभ

मुख्य सामग्री के रूप में छोले और पीनट बटर एक उत्कृष्ट विकल्प हैं क्योंकि वे पौष्टिक हैं। छोले प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, और वजन कम करने और पाचन में मदद करते हैं। दूसरी ओर, पीनट बटर प्रोटीन, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होता है, जो शरीर में वसा की मात्रा, रक्तचाप को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

यास्मीन डार्क चॉकलेट का भी उपयोग करती है क्योंकि यह मीठा खाने की क्रेविंग को संतुष्ट ककरने के लिए के स्वस्थ विकल्प है। डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम और आयरन से भरी हुई है और सूजन, “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को कम करने में मदद करती है। यह स्वादिष्ट ट्रीट हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करने में भी सहायक है।

चीनी को गुड़ से बदलना भी यास्मीन की एक बेहतरीन टिप है क्योंकि गुड़ कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। गुड़ शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, पाचन में सहायता करता है और सर्दी और खांसी से लड़ने में भी मदद करता है।

तो लेडीज, यह स्वस्थ और स्वादिष्ट ब्राउनी रेसिपी ज़रूर ट्राई करें!

यह भी पढ़ें : आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है ज्‍यादा चाय पीना, यहां हैं इसे छोड़ने के कुछ आसान उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।