2020 के टॉप इम्‍युनिटी बूस्‍टर, जिन्‍हें आपको 2021 में भी रखना चाहिए अपने साथ 

महामारी के चलते इस वर्ष हम सभी के लिए स्वस्थ्य रहना बेहद चुनौतीपूर्ण रहा है। इस दौरान अगर किसी ने हमें बचाया तो वे थे इम्‍युनिटी बूस्‍टर फूड्स। जानिए क्‍या थे इस साल के टॉप इम्‍युनिटी बूस्‍टर्स

फल और सब्जियां इम्‍युनिटी बनाए रखने के लिए जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक
फल और सब्जियां इम्‍युनिटी बनाए रखने के लिए जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 29 December 2020, 18:27 pm IST
  • 83

कोरोनावायरस का कहर अभी भी जारी है। सच कहें तो हमें इन इम्युनिटी बूस्टर फूड्स प्रदान करने के लिए हमें प्रकृति का धन्यवाद करना चाहिए। क्योंकि इन फूड्स ने वास्तव में महामारी के संक्रमण से हमें बचाने में बहुत अहम भूमिका निभाई है। क्या आप जानना चाहती हैं यह फूड्स कौन से हैं?

हम आपको टॉप 5 इम्युनिटी बूस्ट फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने इस महामारी के दौरान हमारी रक्षा करने में अहम भूमिका निभाई है।

  1. गिलोय

महामारी के दौर में अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जिन इम्युनिटी बूस्टर्स का इस्तेमाल किया गया, उनकी लिस्ट में गिलोय सबसे आगे है। हम में अधिकांश लोगों ने 2020 में अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए गिलोय का सेवन किया है। चाहे वह सप्लीमेंट के रूप में हो या इसका काढ़ा बनाकर पीना।

गिलोय में एंटीऑक्सीडेंट की उदार मात्रा होती है, जिससे कि यह शरीर की फ्री-रेडिकल्स और रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर में से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, साथ ही आपके रक्त को शुद्ध करने में भी मदद करता है।

आपके बालों से जुड़ी जितनी भी समस्‍याएं हैं, आंवला उनका उपचार कर सकता है। चित्र : शटरस्‍टॉक
  1. आंवला

जब इम्युनिटी को बूस्ट करने की बात आती है, तो आंवला को सबसे स्वास्थ्यप्रद फूड्स में से एक माना जाता है। इसके स्वास्थ्य लाभों के चलते हमने इस वर्ष अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आंवला का खूब सेवन किया है।

यह भी पढ़ें: कैंसर के जोखिम को कम करने से लेकर पाचन में सुधार करने तक, यहां हैं फूलगोभी के 5 चमत्कारिक लाभ

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल्स में प्रकाशित एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि आंवला में एंटिबैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं,  जो मौसमी समस्याओं से बचाव करने में मददगार होते हैं।

सिर्फ इतना ही नहीं इसमें विटामिन-सी, ए, पॉलीफेनॉल और फ्लेवोनोइड जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए इसे शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं की वृद्धि के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये श्वेत रक्त कोशिकाएं शरीर की इम्युनिटी मजबूत बनाने का काम करती हैं।

  1. अश्वगंधा

इस वर्ष महामारी के चलते हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बहुत हानि पहुंची है। क्योंकि महामारी ने सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे मस्तिष्क पर ही डाला है। लेकिन हम प्रकृति के शुक्रगुजार हैं कि इसने हमें अश्वगंधा जैसी जड़ी-बूटी प्रदान की है। यह जड़ी-बूटी कोविड-19 के चलते इस वर्ष काफी लोकप्रिय बन गई है और हम में अधिकांश लोगों ने इसका सेवन किया है।

यह एक शक्तिशाली एडाप्टोजेन है, जो शरीर में तनाव को कम करने की क्षमता को बढ़ाता है। अश्वगंधा कोशिका-मध्यस्थ प्रतिरक्षा में सुधार करके बीमारी के खिलाफ शरीर की इम्युनिटी में सुधार करता है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो मुक्त कणों के कारण होने वाली सेलुलर क्षति से बचाने में मदद करते हैं।

  1. तुलसी

अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए इस वर्ष हमने तुलसी का किसी न किसी रूप में सेवन अवश्य किया है। चाहे वह इसकी कलियों को चबाने की बात हो, तुलसी की चाय या फिऱ काढ़ा हो। इस वर्ष कोविड-19 के खिलाफ इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए तुलसी ने अहम भूमिका निभाई।

तुलसी में कई ऐसे गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं। तुलसी का पत्ता वात, पित्त और कफ का को दूर करता है। इसलिए इस जड़ी-बूटी को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना गया है। साथ ही तुलसी के पत्तों में प्रचूर मात्रा में रूपांतरक मौजूद होते हैं। जो आपके तंत्रिका तंत्र को आराम देने में मदद करते हैं। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं। जिससे आपके शरीर में तनाव को कम करने में मदद मिलती है।

कोशिश करें कि डायनिंग टेबल पर हेल्‍दी फूड रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. मोसम्बी

इस साल कोविड-19 के दौरान इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए कोई फल अगर बेहद प्रचलित हो गया वह है मोसम्बी। हमें से अधिकांश लोग ऐसे हैं जिन्हें महामारी से पहले यह फल कुछ खास पसंद नहीं था। लेकिन इन दिनों इस फल ने हमारी इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने में हमारी बहुत सहायता की है।

यह भी पढ़ें: इम्युनिटी बूस्ट कर सर्दियों की समस्‍याओं से बचाते हैं कद्दू के बीज, हम बता रहे हैं इसके 5 स्वास्थ्य संबंधी लाभ

मोसम्बी विटामिन-सी और फ्लेवोनोइड का एक समृद्ध स्रोत है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं। यह विभिन्न संक्रमणों से निपटने और आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद है।

  • 83
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory