वेट लॉस करना चाहती हैं, तो शराब का सेवन सोच समझ कर करें

आपको शराब को पूरी तरह से छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन वजन घटाने के लिए इसका ज़्यादा ध्यान से सेवन करें।

wajan aur sharab ka sambandh
आपको शराब का पूरी तरह से त्याग करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन बस इसे और अधिक सोच-समझकर सेवन करें।चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 5 February 2022, 20:00 pm IST
  • 114

वजन कम करना आसान नहीं है। मगर लोग वेट लॉस करने के लिए लोग एक्सट्रा मेहनत कर लेते हैं। लेकिन कुछ तरकीबें क्या हैं जो काम करती हैं? हम पहले से ही जानते हैं कि जंक फूड कम करना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​​​कि एक भी अल्कोहल ड्रिंक को कम करने से आपको बड़े पैमाने पर मदद मिल सकती है।

द शेप ऑफ यू गायक एड शीरन ने शराब पर कटौती करने और स्वस्थ जीवन की खोज में अपनी पिज्जा-बीयर की आदतों को बदलने की बात कबूल की है। वह दो बोतल शराब से लेकर अब नो ड्रिंक पर आ गए हैं। और उन्होनें अपना वजन कम कर लिया है! इस बात को समझने के लिए, हमने पोषण विशेषज्ञ और प्रमाणित मधुमेह शिक्षक पारुल मल्होत्रा ​​बहल, से संपर्क किया।

जानिए क्या है उनका कहना “शराब कुछ भी नहीं बल्कि खाली कैलोरी है। मुझे यकीन है कि यदि आप कैलोरी की संख्या जानते हैं, तो आप ड्रिंक करते समय अधिक ध्यान रखेंगे। लगभग 1 ग्राम वसा में 9 कैलोरी होती है, और 1 ग्राम शराब में 7 कैलोरी होती है। तो, शून्य पोषण के साथ, आप कैलोरी का सेवन कर रहे हैं जो वसा के बराबर है!”

sharaab ka sevan aapake vajan ko prabhaavit kar sakata hai
शराब का सेवन आपके वजन को प्रभावित कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

यहां जानिए वजन घटाने के लिए आपको शराब क्यों कम करनी चाहिए

एक मानक पेय में आमतौर पर लगभग 14 ग्राम अल्कोहल होता है। 

1 ग्राम अल्कोहल = 7 कैलोरी

14 ग्राम अल्कोहल (1 ड्रिंक) = 98 कैलोरी

बहल साझा करती हैं – “आम तौर पर, लोग वजन घटाने के नाम पर अपने कैलोरी सेवन को कम करने के लिए स्वस्थ कार्ब्स और वसा खाना बंद कर देते हैं। लेकिन वे यह भूल जाते हैं कि ऐसा करके वे कई स्वस्थ पोषक तत्वों को कम कर रहे हैं। इसके बजाय, शराब से आने वाली खाली कैलोरी में कटौती क्यों नहीं करते? यहां तक ​​कि अगर आप एक पेय से अपनी खपत में कटौती करते हैं, तो आप सीधे 98 कैलोरी कम करके अपनी मदद कर रहे हैं।”

शराब के स्वस्थ विकल्पों की तलाश करें

बहल का कहना है कि अधिक पौष्टिक स्रोतों से समान कैलोरी का सेवन करना बेहतर है। उदाहरण के लिए, एक गिलास ब्लूबेरी/स्ट्रॉबेरी और दही स्मूदी, या सिर्फ 14 बादाम आपको समान कैलोरी देंगे, लेकिन एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, विटामिन, खनिज और साथ ही फाइबर से भरपूर खुराक।

इसके अलावा, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अधिक वसा जलाने के लिए आपके शरीर को उच्च चयापचय दर पर होना चाहिए। यह तभी संभव है जब आपका शरीर अच्छी तरह से पोषित हो।

लेकिन क्या होगा अगर आपको शराब पसंद है?

आपको शराब पर कोल्ड टर्की नहीं जाना है। बस इसे ध्यान से रखना जरूरी है। इसे मॉडरेशन में लें; प्रति सप्ताह 1-2 से अधिक पेय न कहें।

बहल के अनुसार, यहां बताया गया है कि आप शराब कैसे पी सकते हैं और फिर भी अपना वजन कम कैसे कर सकते हैं:

  1. ड्रिंक करने से पहले, प्रोटीन युक्त खाना खाने का प्रयास करें। प्रोटीन आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है, और अतिरिक्त शराब पीने की इच्छा को दूर रखता है।
  2. यदि आप बाहर निकलने से पहले रात का खाना नहीं खाते हैं, तो स्नैक्स को ड्रिंक्स के साथ जोड़ते समय समझदार बनें, क्योंकि वे अधिक कैलोरी जोड़ देंगे।

बहल कहती हैं – “फैटिंग और नमक से भरपूर स्नैक्स (जैसे तली हुई मूंगफली, तली हुई चिकन) पर उच्च फाइबर, प्रोटीन युक्त और कम नमकीन स्नैक्स (जैसे नींबू या सिरका ड्रेसिंग के साथ सलाद, भुना हुआ अनसाल्टेड मूंगफली, चिकन / मछली / पनीर टिक्का या कबाब) चुनें। /मछली, भारी ड्रेसिंग के साथ सलाद, तले हुए चिप्स आदि)। फिर से, कम मात्रा में स्नैक्स खाने का भी ध्यान रखें।”

  1. याद रखें कि शराब आपकी निर्णय शक्ति को आसानी से छीन सकती है, जिससे आपके लिए ड्रिंक्स के साथ बिना सोचे-समझे खाना आसान हो जाता है। इसलिए इससे बचने के लिए धीरे-धीरे पिएं और कभी भी खाली पेट नहीं पिएं।
  2. सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें। अपनी ड्रिंक को एक गिलास पानी के साथ मिलाएं करें। एक अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शरीर से शराब तेजी से निकल जाती है।
  3. “अपने ड्रिंकबुद्धिमानी से चुनें। कम कैलोरी वाले ड्रिंक जैसे रेड वाइन, ब्रूट शैंपेन, व्हिस्की/वोदका, जिन, और टॉनिक, हल्की बीयर चुनें। 
sharaab ke saath naashta karana sehat ke lie haanikaarak!
शराब के साथ खाना सेहत के लिए हानिकारक! चित्र : शटरस्टॉक

सारांश 

जबकि शराब काटने से वजन कम हो सकता है, स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और अच्छी आदतों के महत्व को न भूलें, जो आपको एक समग्र बदलाव प्रदान करती हैं।

यह भी पढ़े : आपके चेहरे में चार चांद लगा सकती है मूंगफली, हम बता रहे हैं इस्तेमाल का तरीका

  • 114
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory