हेल्दी और टेस्टी टोफू राइस रेसिपी है वीगन्स के लिए पोषण का भंडार 

उम्र बढ़ने के साथ आपके पेरेंट्स अपनी सेहत और खानपान को लेकर बहुत कॉन्शियस हो जाते हैं। तो इस फादर्स डे पापा के लिए बनाएं हेल्दी और टेस्टी टोफू राइस। 
टोफू राइस न सिर्फ लजीज होता है, बल्कि पौष्टिक भी होता है। चित्र:शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 18 June 2022, 11:00 am IST
ऐप खोलें

टोफू या सोया पनीर प्रोटीन रिच वीगन फूड हैं। टोफू पनीर की तरह दिखता है, जो स्वाद में भी पनीर जैसा ही होता है। जो लोग दूध और अंडा खाने से परहेज करते हैं, उनके लिए टोफू सबसे अच्छा विकल्प है। इसका सेवन नॉनवेज के विकल्प के रूप में किया जा सकता है। यदि आप अपने पापा की हेल्थ को लेकर कॉन्शियस हैं और उन्हें हर प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम से दूर रखना चाहती हैं, तो उनकी डाइट में टोफू शामिल करें। आप भी अगर इस फादर्स डे पर पापा के लिए कुछ स्पेशल बनाना चाहती हैं, तो आपके लिए है टोफू राइस रेसिपी (Tofu rice recipe)। 

सेहत के लिए फायदेमंद है टोफू 

पोषक तत्वों से भरपूर टोफू में प्रोटीन, अमीनो एसिड और आइसोफ्लेवोनीस मौजूद होते हैं। इसमें जिंक, आयरन, पौटेशियम और कई विटामिन भी मौजूद होते हैं। 

1 प्रोटीन रिच फूड टोफू हड्डियों को मजबूत करता है

टोफू पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, आयरन, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अलावा, अलग-अलग विटामिंस और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। 

100 ग्राम टोफू में लगभग 10 ग्राम प्रोटीन होता है, तो वहीं इसमें 40-44 कैलोरी तक एनर्जी प्राप्त होती है, जो बॉडी की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करता है। यह हड्डियों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह बच्चों और महिलाओं की हेल्थ के लिए भी जरूरी होता है। प्रेग्नेंट महिलाओं और बुजुर्गों के लिए भी टोफू फायदेमंद है।

2 उम्र का असर कम करता है

टोफू में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिससे शरीर में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्स नष्ट हो जाते हैं। चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर कम करने में मदद करता है।

3 ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

टोफू में मौजूद भरपूर प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। यह टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए यह लो फैट और लो कैलोरी फूड फायदेमंद है।

अमेरिकन डायबिटीज एसोशिएसन के अनुसार, होल सॉय फूड कहलाने वाले टोफू में फाइबर और हेल्दी फैट होते हैं, जो डायबेटिक लोगों को लाभ पहुंचाता है।

4 कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है:

टोफू न सिर्फ बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है, बल्कि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम करता है। यह मेटाबॉलिक रेट को ठीक करता है। यह हार्ट के लिए भी उपयोगी है।

5 बालों की सेहत के लिए जरूरी है

बालों की सेहत के लिए भी टोफू बेहद उपयोगी है। यह केराेटिन प्रोटीन की कमी को दूर करता है, जिससे बालों का गिरना कम होता है। 

 नोट कीजिए टोफू राइस रेसिपी

यदि आप फादर्स डे पर पापा को टेस्टी और न्यूट्रीशियस खिलाना चाहती हैं, तो टोफू राइस ट्राई कर सकती हैं।

 इसके लिए आपको चाहिए 

100 ग्राम टोफू, 2 टेबल स्पून सरसों का तेल, 1 टेबल स्पून सोया सॉस, 1 टीस्पून ग्रीन चिली सॉस, 1 टीस्पून लहसुन-अदरक का पेस्ट, 1 मध्यम आकार का कटा हुआ प्याज, 1 मध्यम आकार का शिमला मिर्च, 1 टी कप फ्रोजन मटर, 3-4 तेजपत्ता, स्वादानुसार नमक 1 टेबल स्पून सोया सॉस, 1 टीस्पून तिल, 1 टी कप फ्रोजन मटर, 1 कप कटी हुई गाजर, 1 मध्यम आकार का कटा हुआ प्याज, 2 कप सफेद चावल

नियमित रूप से टोफू का सेवन करने से उम्र का असर भी कम होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ऐसे तैयार करें टोफू राइस 

चावल को धोकर 15 मिनट के लिए अलग रख दें।

अब चावल में तेज पत्ता और नमक डालकर पका लें।

एक पैन में हाफ टेबल स्पून तेल डालकर टोफू क्यूब्स को भून कर निकाल लें।

पैन में बाकी का तेल डालें। तेल गरम होने पर प्याज डालकर गुलाबी होने तक भूनें। फिर अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

शिमला मिर्च, मटर, गाजर डाल दें। ढंककर थोड़ी देर भूनें। अब चिली सॉस, सोया सॉस मिला दें।

स्वादानुसार नमक डालें। फिर पके हुए चावल और टोफू क्यूब्स डाल कर अच्छी तरह मिला लें।

धनिया पत्ती और पुदीना पत्ती से सजा कर टेस्टी और हेल्दी टोफू राइस पापा को सर्व करें।

यहां पढ़ें:-बच्चे सब्जी नहीं खाते, तो चपाती रोल है उनके लिए पोषण से भरपूर रेसिपी 

लेखक के बारे में
स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story