Paneer VS Tofu : जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए क्या है ज़्यादा हेल्दी

Published on: 14 April 2022, 10:00 am IST

भारतीयों की पहली पसंद है पनीर। मगर जब वेट लॉस डाइट और वीगन लोगों की बात आती है तो लोग टोफू चुनना पसंद करते हैं। वैसे तो दोनों ही हेल्दी हैं, लेकिन आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके स्वास्थ्य के लिए क्या ज़्यादा फायदेमंद है।

tofu ya paneer : janiye kya hai zyada healthy
टोफू या पनीर : जानिए क्या ज़्यादा हेल्दी है. चित्र : शटरस्टॉक

टोफू और पनीर (Tofu or Paneer) दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं। सामने से देखने पर दोनों लगभग एक जैसे ही लगते हैं। मगर उनके अलग-अलग पोषण मूल्य (Nutrition) और स्रोत हैं। पनीर और टोफू ज्यादातर शाकाहारियों द्वारा खाए जाते हैं क्योंकि ये दोनों प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं। कई वीगन लोग टोफू का सेवन करते हैं क्योंकि यह डेयरी उत्पाद नहीं है।

तो जो लोग वज़न घटाने की कोशिश कर रहे हैं और डाइट का पालन कर रहे हैं, उन्हें इनके बीच अक अंतर समझना बहुत ज़रूरी है। तो आइए पता करें कि ये दोनों कैसे बनते हैं और इन दोनों में क्या अंतर है?

क्या है पनीर (Paneer)?

पनीर, जिसे कॉटेज चीज़ के नाम से भी जाना जाता है, मिल्क प्रोटीन से बना होता है। यह दूध को फाड़ कर बनाया जाता है। यदि टोफू से तुलना करें तो पनीर अपनी बनावट में काफी नर्म होता है और इसमें कैल्शियम की मात्रा भी ज़्यादा होती है।

Shakahaari logo ke liye best vikalp hai paneer
शाकाहारी लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प है पनीर। चित्र: शटरस्टॉक

क्या है टोफू (Tofu)?

टोफू सोयाबीन के दूध से बनता है। टोफू सुपरमार्केट में आसानी से उपलब्ध है। अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं और अपनी कैलोरी की मात्रा कम करना चाहती हैं, तो टोफू आपकी पसंद हो सकता है। कम कैलोरी के साथ टोफू में कैल्शियम और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो लैक्टोज इंटोलरेंट हैं। यह उनकी कैल्शियम की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है। पनीर जल्दी खराब हो जाता है, लेकिन टोफू लंबे समय तक चल सकता है।

तो क्या ज़्यादा हेल्दी है टोफू या पनीर?

कैलोरी – 100 ग्राम टोफू में लगभग 60-65 कैलोरी होती है, जबकि 100 ग्राम पनीर में लगभग 250 कैलोरी होती है।

प्रोटीन: पनीर में टोफू से ज्यादा प्रोटीन होता है। 100 ग्राम पनीर में 14 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि 100 ग्राम टोफू में 8 ग्राम प्रोटीन होता है।

tofu ke fayade
नियमित रूप से टोफू का सेवन करने से वजन भी कम होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कार्ब्स: कार्बोहाइड्रेट की मात्रा की बात करें तो पनीर दूध आधारित होने के बावजूद इसमें टोफू की तुलना में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। पनीर की कार्ब सामग्री 1.2 ग्राम है।

कोलेस्ट्रॉल – टोफू में 0 कोलेस्ट्रॉल होता है जबकि फुल क्रीम दूध से बने 100 ग्राम पनीर में 90mg तक कोलेस्ट्रॉल हो सकता है। यह निरभल करता है कि आप किस दूध से पनीर बना रहे हैं, लेकिन इसमें फिर भी थोड़ी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल हो सकता है।

आयरन – टोफू में सभी डेरी प्रॉडक्ट्स की तुलना में अधिक आयरन की मात्रा होती है।

अमीनो एसिड, विटामिन B1 और वसा में कम होने के कारण, टोफू ज़्यादा हेल्दी है। टोफू उन लोगों के लिए अच्छा है जिन्हें हृदय संबंधी समस्याएं हैं। जो मधुमेह हैं या वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही, यह उन लोगों के लिए अनुकूल है, जो वीगन हैं और डेरी प्रॉडक्ट्स का सेवन नहीं करते हैं।

यह भी पढ़ें : दूध की बोतल के साथ हर रोज़ लाखों माइक्रोप्लास्टिक कण निगल जाते हैं छोटे बच्चे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें