रेगुलर ज़ीरे वाला दही खाकर बोर हो गई हैं, इस बार नवरात्रि में ट्राई करें गाजर का रायता

यदि आप रेगुलर दही चीनी या ज़ीरा रायता खाकर बोर हो चुकी हैं, तो आपको कुछ अलग ट्राई करना चाहिए। इस बार नवरात्रि में ट्राई करें गाजर का रायता।
अपने रेगुलर दही खाकर बोर हो गई हैं तो ट्राई करें गाजर का रायता। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 29 September 2022, 10:00 am IST
ऐप खोलें

अगर लंच में खाने के साथ दही मिल जाए तो खाने का स्वाद बढ़ जाता है। मगर यदि आप रेगुलर दही चीनी या ज़ीरा रायता खाकर बोर हो चुकी हैं, तो आपको कुछ अलग ट्राई करना चाहिए। नहीं हम न तो बूंदी रायते की बात नहीं कर रहे हैं। बल्कि आज हम लाएं हैं आपके लिए गाजर के रायते की लजावाब रेसिपी (Carrot Raita Recipe)।

गाजर विटामिन A का एक अच्छा स्रोत है और इसे अपने आहार में शामिल करने के लिए इसका रायता बनाने से बेहतर और क्या हो सकता है? गाजर, दही, जीरा, नमक और काली मिर्च पाउडर जैसे सामग्री के साथ बना गाजर रायता बहुत ही रिफ्रेशिंग लगता है और आसानी से तैयार भी हो जाता है।

आप इस स्वादिष्ट रायता को अपने परिवार को लंच टेबल पर गरमा गरम सब्जी के साथ भी परोस सकते हैं। यह स्वादिष्ट रायता रेसिपी बच्चों और बड़ों को समान रूप से पसंद आएगी और यह उन लोगों के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है जो कार्ब्स से बचना चाहते हैं, क्योंकि यह पेट के लिए अच्छा है और साथ ही फिलिंग भी।

तो चलिये जान लेते हैं टेस्टी और हेल्दी गाजर के रायते की रेसिपी

गाजर का रायता बनाने के लिए आपको चाहिए

1 कप गाजर
1/2 मध्यम हरी मिर्च
काली मिर्च आवश्यकता अनुसार
1 और 1/2 कप दही
1/2 छोटा चम्मच जीरा
नमक आवश्यकता अनुसार

पेट के लिए मददगार है गाजर। चित्र: शटरस्टॉक

जानिए गाजर का रायता बनाने की विधि

इस ताज़ा रायता रेसिपी को बनाने के लिए गाजर को धोकर छील लें और कद्दूकस कर लें। इसे एक बाउल में अलग रख दें।

अब एक पैन को धीमी से मध्यम आंच पर रखें और उसमें जीरा को हल्का ब्राउन होने तक भून लें। एक बार हो जाने के बाद, बर्नर को बंद कर दें और इसे एक छोटे कटोरे में निकाल लें।

इस बीच, एक बड़े कटोरे में दही को चिकना होने तक फेंटें।

अंत में दही में कद्दूकस की हुई गाजर, मिर्च, नमक, काली मिर्च पाउडर और भुना जीरा डालें। अच्छी तरह मिलाएं और ठंडा करें। इसे तुरंत परोसें।

जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद है गाजर का रायता

रायता पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। यह किसी भी खाने को आसानी से पचने में मदद करता है। भारीपन की समस्या को दूर करता है और गट हेल्थ को स्वस्थ बनाए रखता है।

गाजर सभी प्रकार के पोषक तत्वों से भरी होती है। ये आंखों के लिए तो फायदेमंद होती है, साथ ही इसमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है।

यदि आप अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं तो ये रायता रेसिपी आपके लिए परफेक्ट है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा और सभी ज़रूरी पोषक तत्व प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें : Navratri Foods : इस नवरात्रि अपने व्रत में शामिल करें कुछ ऐसे फूड्स जो आपने पहले नहीं खाए होंगे

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story