और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

इस सर्दी, इन्फेक्शन और अपच को दूर रखने के लिए करें तिल पर भरोसा

Published on:22 December 2020, 18:07pm IST
सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध खाद्य पदार्थों में से एक है तिल- जो आपको सर्दी के मौसम में मिलता है। हम तिल के छह स्वास्थ्य लाभ बता रहे हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए।
  • 91 Likes
इस मौसम में तिल का सेवन आपके लिए बेहद जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
सफेद या काले, जानें कौन से तिल आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

तिल के बीज, जिन्हें तिल के नाम से जाना जाता है, वे जिंक, कॉपर, कैल्शियम, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो इसे एक सुपरफूड बनाता है। इसलिए इन्‍हें आहार में शामिल करना आपके लिए और भी जरूरी हो जाता है। तिल का आयुर्वेद में भी एक विशेष स्थान है, क्योंकि यह आप को संपूर्ण स्वास्थ्य प्रदान करता है, जिसमें लिवर, हड्डी और त्वचा शामिल हैं।

चाहे आप तिल के लड्डू पसंद करते हों या तिल की गजक, यह हम सभी मानते हैं कि सर्दियां तिल के बिना अधूरी हैं, और ये छह फायदे आपको इसका फैन बना देंगे।

1. पाचन में सहायता करते हैं तिल 

तिल के बीज फाइबर में समृद्ध होते हैं, जिससे बेहतर पाचन और आंतो में सुचारु मूवमेंट को सुविधाजनक बनाने में मदद मिलती है। और तिल कब्ज की समस्या से भी निपटते हैं। कब्ज एक आम पाचन समस्या है, जो सर्दी के मौसम में बढ़ जाती है। तो, यदि आप खुद को कब्ज ग्रस्त पाते हैं, तो तिल के फाइबर और एसेंशियल फैटी एसिड सामग्री आपके लिए इस कष्ट को हल कर सकती है।

तिल आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्टॉक
तिल आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्टॉक

2015 में प्रकाशित एक रिपोर्ट में, यह भी पाया गया था कि तिल खाने से आपको फाइबर का सेवन बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जिससे कब्ज की समस्या में राहत मिलती है।

2. प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है तिल

तिल के बीज प्लांट प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। प्रत्येक 30 ग्राम तिल के बीज में आपको लगभग पांच ग्राम प्रोटीन मिलता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रोटीन के कई लाभ हैं, मांसपेशियों के निर्माण से लेकर हार्मोन को संतुलित करने तक प्रोटीन बहुत जरूरी पोषक तत्व है। तिल असल में आपके लिए सर्दियों का तोहफा हैं। खासकर अगर आप शाकाहारी हैं और पौधे-आधारित भोजन की तलाश में हैं!

3. सर्दी, फ्लू को दूर रखते हैं तिल

सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ, फ्लू के मामले भी बढ़ जाते हैं। जैसा कि हमने बताया है, तिल जिंक, कॉपर, आयरन और अन्य विटामिन में समृद्ध है, यह आपको संक्रमण से बचने के लिए एक मजबूत इम्यून सिस्टम बनाने में मदद कर सकता है।तिल का सेवन सर्दी, खांसी और बुखार के जोखिम को कम कर सकता है।

अगर आपको बार-बार सर्दी लगती है तो तिल का सेवन शुरू करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आपको बार-बार सर्दी लगती है तो तिल का सेवन शुरू करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर के लिए अतिआवश्यक हैं। आखिरकार, वे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। बेहतर स्वास्थ्य, त्वचा और बालों को बढ़ावा देते हैं। और जर्नल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में यह पाया गया कि तिल के नियमित सेवन से आपके रक्त में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ सकता है।

5. ऊर्जा को बढ़ाता है

चाहे आप इसका दोष गिरते तापमान या अपने आरामदायक कंबल को देती हों, सर्दियों में हर कोई सुस्त और ऊर्जाहीन होता है। इन बीजों में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं। इसलिए सर्दियों के मौसम में भी तिल आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है, और आपको गर्म रखता है!

6. ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है

यह समारोहों और उत्सवों का मौसम है, लेकिन उत्सव के साथ हमेशा मिठाइयों की भी अधिकता होती है। अब, यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को अनियंत्रित कर सकता है। तिल के बीज आपको एक प्रभावी तरीके से रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं।

तिल का सेवन डायबिटीज से भी बचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
तिल का सेवन डायबिटीज से भी बचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जर्नल बायो ऑर्गेनिक एंड मेडिसिनल केमिस्ट्री लेटर्स में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि तिल के बीज में पिनोरसिनॉल नामक एक कंपाउंड होता है, जो माल्टोज को तोड़कर रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है, जो अंततः रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

तो, सर्दियों के मौसम में तिलों को अपना बेस्ट फ्रेंड बनाएं!

यह भी पढ़ें – क्या सर्दियों में आंवला का ज्‍यादा सेवन भी हो सकता है नुकसानदेह? आइये जानते हैं