इस वीकेंड बनाएं भरवां परवल की सब्जी, वेट लॉस और डायबिटीज में भी है फायदेमंद

Published on: 26 March 2022, 19:00 pm IST

देसी और मौसमी सब्जियों की बात ही अलग है। जब आप इसमें शुद्ध मसाले शामिल करती हैं, तो इनका स्वाद और लाभ दोगनुे हो जाते हैं।

parwal ki recipe
हेल्दी है परवल की यह रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

शायद ही ऐसी कोई सब्जी हो, जिसको सेहत के लिहाज से अच्छा न माना जाता हो। कुछ सब्जियां साल के 12 महीने मिलती हैं। जबकि कुछ सब्जियां मौसमी होती हैं और उस खास मौसम में ही उनकी उपलब्धता रहती है। ऐसी ही एक मौसमी सब्जी है परवल (Pointed gourd) । गर्मियों का मौसम आ गया है और परवल (Parwal) इस मौसम में सेहत का खजाना है। भले ही आपके घर में मौजूद छोटे बच्चे परवल की सब्जी को देखकर मुंह बनाते हों, लेकिन यह है छोटे से लेकर बड़ों तक की सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। 

आज हम आपके लिए भरवां परवल (Stuffed Parwal recipe) की एक ऐसी स्पेशल रेसिपी लेकर आए हैं जिसका स्वाद आपको भुलाए नहीं भूलेगा। परवल (Pointed gourd) में मौजूद छिलके और उसके बीजों को औषधि के रूप में जाना जाता है और यह काफी लंबे समय से कब्ज जैसी समस्याओं का इलाज करने के लिए जाने जा रहे हैं। इसके बारे में और जानने के लिए अंत तक पढ़ें। 

जानिए क्यों खास हैं परवल ? (Benefits of Parwal or pointed gourd)

परवल का बॉटनिकल नाम ट्राइकोसेन्थेस डायोइका रोक्सब (Trichosanthes dioica Roxb) है। एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह साधारण सी सब्जी संक्रामक रोगों को ठीक करने के साथ-साथ आपके लीवर और पीलिया जैसी बड़ी बीमारियों को ठीक करने की भी क्षमता रखती है। इसकी वजह है परवल में मौजूद  विटामिन ए, विटामिन b1, विटामिन b2, विटामिन सी और कैल्शियम।

parwal ke fayade
वेट लॉस में फायदेमंद है परवल। चित्र : शटरस्टॉक

जो लोग अपनी वेट लॉस जर्नी (Weight Loss) पर हैं उनके लिए भी परवल का सेवन काफी ज्यादा लाभदायक हो सकता है। यह फाइबर से भरपूर है और कैलोरी में कम है। इसके अलावा यह मधुमेह और हाई कोलेस्ट्रोल जैसी गंभीर बीमारियों को नियंत्रण में रखने में सक्षम है। 

परवल की विशेषता बताता है आयुर्वेद (ayurvedic view on Parwal)

आयुर्वेद में परवल के जूस को दिल के लिए टॉनिक का दर्जा दिया गया है। यह प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल है। इसका उपयोग कई प्रकार के संक्रमण के इलाज के लिए किया जा रहा है। जिसमें त्वचा के संक्रमण, बुखार और कब्ज की समस्या शामिल है। अब धीरे-धीरे पश्चिमी देशों के लोग भी इस सब्जी के लाभों को महसूस कर रहे हैं।

parwal ke fayade
कब्ज का इलाज कर सकता है परवल। चित्र:शटरस्टॉक

चलिए बनाते हैं भरवां परवल की स्पेशल रेसिपी (Stuffed Parwal recipe)

आपको इन सामग्रियों की होगी आवश्यकता (सर्विंग 3)

  1. ढाई सौ ग्राम परवल
  2. कच्ची घानी का तेल दो चम्मच ( आप चाहे तो रिफाइंड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं)
  3. जीरा, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, हल्दी-धनिया पाउडर, सौंफ का पाउडर,लाल मिर्च, खटाई, गरम मसाला, हरा धनिया और नमक स्वाद अनुसार।

भरावन के लिए मसाला 

  1. सबसे पहले परवल को छीलकर, उसमें बीच में चीरा लगा कर उसका गूदा बहर कर लें।
  2. मध्यम आंच पर कढ़ाही चढ़ाएं और उसमें आधा चम्मच तेल गरम कर लें। तेल गरम होने के बाद जीरा डालें।
  3. अब उसमें परवल का गूदा, हल्दी, हरी मिर्च सौंफ और धनिया का पाउडर डालकर 2 मिनट तक भूनें। उसके बाद उसमें गरम मसाला, खटाई और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद फिर से 5 मिनट के लिए भूनें।
  4. अब गैस बंद कर दें और आपका परवल के अंदर भरने के लिए मसाला पूरी तरह से तैयार है।

भरवां परवल बनाने के लिए फॉलो करें यह अंतिम स्टेप 

  1. अब इस मसाले को परवल में भरें। ध्यान रहे कि परवल भरने के बाद हाथ में लगा मसाला पूरे परवल में चुपड़ दें। 
  2. अब एक कढ़ाही में तेल गरम करें। उसमें भरे हुए परवल  डालें और 5 मिनट के लिए ढक दें। 
  3. 5 मिनट के बाद देखें और उनको पलट दें। पूरी तरह से पकने के बाद आपके भरवां परवल तैयार है। तो इस वीकेंड अपने परिवार के साथ इस प्यारी सी सब्जी का आनंद लें। 

यह भी पढ़े : क्या आपने “हैप्पी और सैड फूड्स” के बारे में सुना है? जी हां, आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं कुछ खाद्य पदार्थ

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें