हेल्दी और टेस्टी तरीके से आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद कर सकता है गुआवा पंच

किसी भी रेस्टोरेंट स्टाइल ड्रिंक को मात दे सकती है गुआवा पंच की रेसिपी। इम्युनिटी बूस्ट करने से लेकर आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है ते गुआवा ड्रिंक।।
जानिए हेल्दी और टेस्टी गुआवा पंच रेसिपी हिन्दी में. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 11 November 2022, 08:00 am IST
ऐप खोलें

बदलते मौसम में नए तरह के फल और सब्जियां आते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। ऐसे ही कुछ मौसमी फलों में से एक है अमरूद (Guava)। आपने कई लोगों को अमरूद काटकर खाने से साथ सलाद के तौर पर खाते हुये देखा होगा। यह सभी का पसंदीदा फल है और स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमद है।

इसलिए आज हम इस लेख के माध्यम से आपको एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बताएंगे, जो आपको तरोताजा कर देगी। ये फ्रूटी ड्रिंक आपकी हाउस पार्टीज़ की शान बन सकती है और बड़ी ही आसानी से तैयार हो जाती है। यह किसी भी रेस्टोरेंट स्टाइल ड्रिंक को मात दे सकती है। तो चलिये बिना किसी देरी के जान लेते हैं, हां गुआवा पंच (Guava Punch) की एक बेहतरीन रेसिपी।

गुआवा पंच बनाने के लिए आपको चाहिए

अमरूद – 4
नींबू का रस – 4 बड़ा चमाच
अदरक का रस – 2 बड़ा चम्मच
गुड़ पाउडर स्वादानुसार
पुदीने की पत्तियां गार्निश के लिए

गुआवा पंच बनाने की विधि

गुआवा पंच बनाने के लिए सबसे पहले अमरूद को काट लें और बीच में इसे बीज को स्कूप कर लें। इसके बाद नींबू का रस निकालें और अदरक को घिसकर उसका रस निकाल लें।

अब आप अमरूद के टुकड़ों, नींबू के रस और अदरक के साथ को एक साथ मिलाकर मिक्सी में चलाएं। इसके बाद आप इसमें अपनी ज़रूरत के अनुसार पानी एड कर सकती हैं।

अमरूद असल में वंडर फ्रूट है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अंत में इसमें अपनी ज़रूरत और टेस्ट के अनुसार गुड़ पाउडर एड करें। अंत में एक बार और मिक्सी चलाएं और इसे गिलास में निकाल लें।

पुदीने की पत्तियों से सजाकर इस ड्रिंक को परोसें… आपका गुआवा पंच तैयार है।

जानिए इस ड्रिंक में हैं कितने पोषण मूल्य

कैलोरी 162
कार्बोहाइड्रेट 44mg
सोडियम 4.5 mg
शुगर 5g
फैट 7g
फाइबर 8g

जानिए आपके स्वास्थ्य एक लिए कैसे फायदेमंद है गुआवा पंच

अमरूद में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इस ड्रिंक में विटामिन C की बहुत अच्छी मात्रा है। इसलिए यह आपकी इम्युनिटी, वेट लॉस, हृदय स्वास्थ्य और किडनी के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसके अलावा, अमरूद ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। मगर, यदि आपको डायबिटीज़ है, तो इसका सेवन करने से पहले एक बाद अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले लें। यह ड्रिंक एंटीऑक्सिडेंट के पावरहाउस है, क्योंकि इसमें गुड़, पुदीना और अमरूद मौजूद है।

यह भी पढ़ें : कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है पानी में उगने वाला ये सबसे सस्ता फल, जानिए इसके सेहत लाभ

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story