वैलनेस
स्टोर

ये स्ट्रॉबेरी ग्रीक योगर्ट रेसिपी है इस मौसम की सबसे हेल्‍दी और स्‍वादिष्‍ट डिजर्ट रेसिपी

Published on:22 April 2021, 09:00am IST
यदि आप भी गर्मियों के लिए कुछ रिफ्रेशिंग डेजर्ट की तलाश में हैं, तो यह स्ट्रॉबेरी-स्वाद वाली ग्रीक योगर्ट रेसिपी है आप ही के लिए है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
ये स्‍ट्राबेरी ग्रीक योगर्ट रेसिपी है बेहद स्‍वदिष्‍ट और हेल्‍दी। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आप स्वस्थ खाना चाहते हैं, लेकिन स्वाद से समझौता नहीं कर सकते, तो आप शायद लगातार ऐसे स्वस्थ व्यंजनों की तलाश कर रहीं हैं जो इन दोनों को संतुलित कर सके। खैर, हम यहां एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जो स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि बेहद स्वास्थ्यवर्धक भी है। यह उन सभी के लिए एकदम सही है जो मीठा खाने के शौक़ीन है! खुद के लिए घर पर स्ट्रॉबेरी-स्वाद वाले ग्रीक योगहर्ट की यह रिफ्रेशिंग डिजर्ट बनायें।

स्ट्रॉबेरी ग्रीक योगर्ट की इस हेल्दी रेसिपी के दो स्टार तत्व हैं:

1. स्ट्रॉबेरी:

ये न केवल ये स्वाद में मीठी होती हैं, बल्कि इनकी एक अद्भुत सुगंध भी होती है। यह विटामिन-C के साथ भरी हुई है कि हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक विटामिन है। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखती है और हमें मुक्त कणों की हानिकारक क्रिया से भी बचाती है।

2. ग्रीक योगहर्ट:

ग्रीक योगर्ट भी प्रोटीन का एक पावर हाउस है जो हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण खंड के रूप में जाना जाता है। इससे भी बढ़कर इसमें प्रोबायोटिक्स भी शामिल हैं, जो आपके पेट को स्वस्थ बनाये रख सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी बच्चों के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

असल में जब आप दही से सारा पानी छानते हैं, तो आपको ग्रीक योगर्ट मिलता है। जिसका अर्थ है इसमें कैलोरी कम होती है, लेकिन प्रोटीन जैसे नियमित दही में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्व बरकरार रखते हैं।

इस स्ट्रॉबेरी के स्वाद वाली ग्रीक योगर्ट रेसिपी को घर पर बनाने के लिए आपको चाहिए:

4 से 5 स्ट्रॉबेरी
1 कप ग्रीक योगर्ट
1 छोटा चम्मच शहद
5 से 7 पुदीने की पत्तियां

तैयारी

1: सभी स्ट्रॉबेरी से उनकी स्टेम निकालें और उन्हें अच्छे से काट लें।

2: अब, शहद और पुदीना के साथ एक ब्लेंडर में कटी हुई स्ट्रॉबेरी डाल दें।

3: सारी सामग्री को मिलाने के लिए ब्लेंडर का उपयोग करें। आपको कितनी देर तक सामग्री को ब्‍लेंड करना है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने दही में स्ट्रॉबेरी के कुछ टुकड़े रखना चाहती हैं या इसे एक पेस्ट की तरह रखना चाहती हैं।

4: इस मिश्रण को ग्रीक योगहर्ट के साथ एक कटोरी में मिलाएं। मट्ठे से छुटकारा पाने के लिए आप दुकान से तैयार ग्रीक योगर्ट भी खरीद सकती हैं। अथवा मलमल के कपड़े से दही लटका कर घर पर ही तैयार कर सकते हैं।

5: सभी सामग्री को एक साथ मिला लें। आप जानते हैं कि जब इस मिश्रण की स्थिरता चिकनी और थोड़ी मोटी हो जाती है, तो यह बिल्कुल तैयार है।

तो लेडीज! आपका स्ट्रॉबेरी-स्वाद वाला ग्रीक योगर्ट तैयार है। आप इसे तुरंत खा सकती हैं, या खाने से पहले रेफ्रिजरेटर में कुछ समय के लिए इसे ठंडा कर सकती हैं। इसके अलावा, ध्यान रखें कि शहद और पुदीना वैकल्पिक तत्व हैं। वे इस योगर्ट में एक मिठास और ताजगी जोड़ते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो उसे छोड़ भी सकती हैं!

यह भी पढ़ें – दही का पोषण और चॉकलेट का स्‍वाद दोनों चाहिए एक साथ, तो ट्राय करें चॉकलेट दही की ये आसान रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।