और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

ये सिंपल सा धनिया आपकी सेहत को देता है कई चमत्‍कारिक लाभ, आइए जानते हैं

Updated on: 21 December 2020, 21:04pm IST
धनिया भारतीय रसोई की शान है। खाने का स्‍वाद बढ़ाना हो या उसे गार्निश करना हो, कई तरह से धनिया का इस्‍तेमाल किया जाता है। पर क्‍या आप जानती हैं कि यह सुपरफूड आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी देता है। 
प्रेरणा मिश्रा
  • 92 Likes
dhaniya benefits
धनिया आपके लिए है लाभदायक। चित्र: शटरस्टॉक

आप शायद नहीं जानतीं कि आपकी रसोई में मौजूद यह साधारण सा धनिया कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ लिए हुए है। धनिया कई एंटी फंगल, एंटी ऑक्सीडेंट, हाइपोलिपाइडमिक, एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर है। आपने अपनी मम्‍मी और नानी को अकसर धनिया से दाल और सब्‍जी कोस गार्निश करते देखा हो। अब हम आपको बताने जा रहे हैं सिंपल से धनिया के कई अमेजिंग स्‍वास्‍थ्‍य लाभ। 

धनिया में मौजूद पोषक तत्व

आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि आपके किचन में मौजूद यह छोटा मसाला, धनिया कितने औषधीय गुणों से भरा हुआ है। इसमें एंटी फंगल,एंटी ऑक्सीडेंट,एंटी माइक्रोबियल गुणों के साथ ही कैल्शियम, कॉपर, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम,पोटेशियम, नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन सी, जिंक, थियामिन जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं।

आइए जानते हैं धनिया आपके शरीर को कैसे रखता है स्वस्थ:-

1.इम्यूनिटी सिस्टम को करता है मजबूत

धनिया में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण बॉडी में सेल्यूलर डैमेज को होने से रोकते हैं। यह हमारे शरीर में मौजूद सूजन से भी लड़ता है। यह हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम के लिए भी लाभकारी है। साथ ही एंटी कैंसर और न्यूरो प्रोटेक्टिव इफेक्ट पर ध्यान देता है।

धनिया आपको मजबूती प्रदान करती है।चित्र: शटरस्टॉक
धनिया आपको मजबूती प्रदान करती है।चित्र: शटरस्टॉक

एक टेस्ट ट्यूब शोध के अनुसार बताया गया है कि धनिया में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट सूजन को कम करता है और फेफड़ों, स्तन, प्रोस्टेट तथा पेट के कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को कम करता है।

2.आपके हृदय को स्वस्थ रखता है

कुछ अध्ययनों में यह भी सामने आया है कि धनिया हार्ट डिजीज जैसी समस्या को कम करता है और हाई ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल से लड़ने में आपकी मदद करता है। धनिया आपके शरीर में सोडियम की मात्रा को संतुलित करता है, जिससे आपका हार्ट बिल्कुल स्वस्थ रहता है।

3.ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है

धनिया ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए बेहद उपयोगी है, परन्तु यह ध्यान देने की जरूरत है कि जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल पहले से ही कम है या मधुमेह की बीमारी है, उन्हें धनिया से दूरी रखनी चाहिए वरना ये आपके ब्लड शुगर लेवल को और कम कर देगा।

धनिया आपका ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रखती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
धनिया आपका ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रखती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

धनिया एंजाइम गतिविधि को बढ़ावा देकर ब्लड शुगर लेवल को कम करता है, जो रक्त से चीनी को हटाने में मदद करता है।

4.पाचन शक्ति को मजबूत करता है

धनिया आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। धनिया अपच के लक्षणों को कम कर सकता है तथा सूजन और बेचैनी जो अक्सर IBS वाले लोगों द्वारा अनुभव की जाती है उन लक्षणों को भी कम करता है। धनिया भूख बढ़ाने में भी मददगार है।

 5.संक्रमण से लड़ने में मदद करता है

धनिया में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो आपकी कुछ संक्रमणों और खाद्य जनित बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। अध्ययन से पता चला है कि धनिया उन  भारतीय मसालों में से एक हैं जो यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ता हैं।

6.त्वचा के लिए लाभदायक है 

धनिया त्वचा संबंधी समस्‍याओं से लड़ने में मददगार है। जिसमें त्वचा पर हल्के चकत्ते जैसी स्थिति शामिल हैं। अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि धनिया में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेल्यूलर क्षति को रोकने में मदद कर सकते हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने के साथ-साथ UV रेडिएशन के रूप में  त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

धनिया के बीज आपकी स्किन को नेचुरल ग्‍लो देते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो लेडीज़, आज ही अपने आहार में ये सुपरफूड शामिल करना शुरू करें और पाएं ढेर सारे लाभ।

यहाँ भी देखे:काली मि‍र्च को इन 3 आसान तरीकों से करें अपने आहार में शामिल और बढ़ाएं इम्‍युनिटी

प्रेरणा मिश्रा प्रेरणा मिश्रा

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं।