न्यू ईयर स्नैक्स बनाने की है तैयारी तो ट्राई करें चिली चीज़ बेक्ड पोटैटो की ये टेस्टी रेसिपी

यदि न्यू इयर पर घर पर मेहमान आने वाले हैं और आपको नहीं पता कि स्नैक्स में उन्हें क्या सर्व किया जाए तो अज ही ट्राई करें ये चिली चीज़ बेक्ड पोटैटो की हेल्दी और टेस्टी रेसिपी।

Chilli Cheese Baked Potatoes recipe
चिली चीज़ बेक्ड पोटैटो रेसिपी हिंदी में. चित्र : अडोबी स्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 31 December 2022, 12:30 pm IST
  • 120
इस खबर को सुनें

आलू खाना सभी को पसंद होता है। भारतीय खानपान में कोई भी सब्जी बिना आलू के अधूरी होती है। इसके अलावा, जब भी स्नैक्स खाने की बात आती है तो हम सभी कि जुबान पर पोटैटो चिप्स (potato chips) का नाम आता है। वाकी में आलू हर डिश की जान है। मगर यदि आपको ऐसा लगता है कि आलू वजा बढ़ने का करण बन सकता है तो आप बिल्कुल गलत हैं, क्योंकि आप आलू का किस तरह सेवन कर रही हैं, यह बताता है कि आपका वज़न बढ़ेगा या नहीं।

तो यदि आपको भी आलू खाना बहुत पसंद हा और न्यू इयर (New Year 2023) की पार्टी में स्नैक्स में क्या खाएं कुछ समझ नहीं आ रहा है तो हमारे पास आपके लिए ए शानदार रेसिपी है। ये बहुत टेस्टी है और हेल्दी भी। आज हम बताने जा रहे हैं चिली चीज़ बेक्ड पोटैटो की रेसिपी (Chilli Cheese Baked Potatoes)। इसे बनाना बहुत आसान है और आपको ज्यादा तैयारी भी नहीं करनी पड़ेगी।

तो चलिए बिना किसी देरी के जान लेते हैं आलू और चीज़ से बनी यह बेहतरीन रेसिपी –

चिली चीज़ बेक्ड पोटैटो बनाने के लिए आपको चाहिए

आलू 2 बड़े
चिली फ्लेक्स एक बड़ा चम्मच
चेडर चीज़, 2 कप ग्रेट किया हुआ
कॉर्नस्टार्च 2 चम्मच
लहसुन पाउडर ½ छोटा चम्मच
स्मोक्ड पेपरिका ¼ चम्मच
फुल क्रीम दूध, ¼ से ⅓ कप
प्याज, टॉपिंग के लिए
पार्सले, टॉपिंग के लिए

चिली चीज़ बेक्ड पोटैटो की विधि

अवन को 435˚ पर प्रीहीट करें। आलू के बाहरी हिस्से को धो लें, फोर्क से थोड़े छेद करें और इसे ओवन में रखें। आलू को 45 से 55 मिनट तक बेक करें। जब तक कि ये क्रिस्पी न हो जाए।

Aloo kha sakte hain sugar men
शुगर के मरीज कंट्रोल्ड डाइट के साथ आलू खा सकते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

एक छोटे सॉस पैन में, चेडर चीज़ और कॉर्नस्टार्च मिलाएं। मध्यम आंच पर गरम करें और तब तक हिलाएं, जब तक कि चेडर पिघलना शुरू न हो जाए। ¼ कप दूध, पपरिका और लहसुन पाउडर डालें, मिश्रण को एक साथ आने तक हिलाएं।

अगर आपको और ज़रुरत हो तो और दूध डाल सकती हैं। इसके बाद आलू को आधे में काटें, थोड़ा मैश करें और ऊपर से चिली फ्लेक्स और चेडर चीज़ के मिश्रण को थोड़ा- थोड़ा डालें।

जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है ये डिश

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

बेक्ड आलू में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन में मदद कर सकती है। एक हाई फाइबर आहार दस्त और कब्ज दोनों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

बेक्ड आलू में बहुत कम कोलेस्ट्रॉल होता है। इसके अलावा, ये पोटेशियम से भी भरे हुए हैं, जो हृदय रोग के जोखिम से आपको बचा सकता है।

वज़न घटाने में मदद करे

यदि आपको लगता है कि आलू वज़न बढ़ाने का कारण बन सकते हैं तो यह बिल्कुल गलत है। आलू में फाइबर पाचन में सहायता करता है और विटामिन बी 6 कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करता है, जो चयापचय में सुधार करता है।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में मिठास घोल देता है शकरकंद, हेल्दी स्वीट पोटैटो कटलेट्स रेसिपी के साथ लीजिए इसके स्वाद का आनंद

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें