और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आज नाश्ते में क्या है – इस सवाल के जवाब में हमारे पास हैं बेसन से बनी तीन हेल्दी रेसिपी

Published on:13 July 2021, 13:30pm IST
मानसून आ गया है और हर बार बारिश एक नया अहसास ले कर आती है। तो क्या जरूरी है कि हर बार उसे पकौड़ों से ही सेलिब्रेट किया जाए। इस बार कुछ अलग और हेल्दी ट्राई करें।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 98 Likes
ट्राई करें बेसने से बनी ये 3 हेल्दी और टेस्टी रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक
ट्राई करें बेसने से बनी ये 3 हेल्दी और टेस्टी रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

बारिश के मौसम में हर किसी को बेसन से बने पकौड़े ही याद आते हैं। बेसन तो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, मगर बेसन से बने पकौड़ों की ओवरडोज नहीं! अब इसका मतलब ये नहीं है कि हम आपको स्वाद से समझौता करने के लिए कह रहे हैं। बेसन से बनी ऐसी कई रेसिपी हैं, जो आपके लिए टेस्टी और हेल्दी दोनों हैं! साथ ही आप इन्हें बारिश के मौसम में सुबह या शाम नाश्ते के तौर पर खा सकती हैं।

पोषक तत्वों का खजाना है बेसन

बेसन पोषक तत्वों का भंडार है! ये विटामिन और खनिजों से समृद्ध होता है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। आपको बता दें कि यूएसडीए खाद्य संरचना डेटाबेस के अनुसार – 1 कप बेसन में 10 ग्राम फाइबर, 20 ग्राम प्रोटीन, 53 कार्ब्स, 25 % आयरन और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

तो चलिए जानते हैं बेसन से बनी तीन हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

1. गुजराती खांडवी

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए – 1 कप बेसन, एक बड़ा चम्मच अदरक और हरी मिर्ची का पेस्ट, आवश्यकता अनुसार नमक, 1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई हल्दी, 1 चुटकी हींग, 3 कप छाछ, 3 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 1 छोटा चम्मच सरसों के दाने, 2 चम्मच कद्दूकस किया हुआ नारियल, 1/2 ग्राम धनिया पत्ती

अनोखे स्वाद से भरपूर गुजराती खांडवी. चित्र : शटरस्टॉक
अनोखे स्वाद से भरपूर गुजराती खांडवी. चित्र : शटरस्टॉक

गुजराती खांडवी बनाने का तरीका

सबसे पहले बेसन में अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट, नमक, हल्दी पाउडर, नींबू का रस और छाछ मिलाएं। ध्यान रहे कि गांठ न बने। एक मोटे तले वाले पैन में, इस मिश्रण को लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि यह एक चिकना गाढ़ा घोल न बन जाए।

अब मिश्रण के लंबे और पतले हिस्से को तेल लगी उलटी थाली पर जितना हो सके पतला फैलाएं, ध्यान रहे घोल गर्म होना चाहिए है। फिर ठंडा होने पर, दो इंच चौड़ी स्ट्रिप्स में काट लें और उन्हें कसकर रोल करें और ध्यान रखें कि आप उन्हें न तोड़ें।

अब तड़के के लिए दो बड़े चम्मच तेल गरम करें और उसमें एक चुटकी हींग और राई डालें। जब वे चटकने या फूटने लगे, तो टुकड़ों पर डालें। बस घर की बनी गुजराती खांडवी को तुरंत परोसें। कद्दूकस किया हुआ ताजा नारियल और बारीक कटा हरा धनिया डालकर गार्निश करें। आपकी गुजराती खांडवी तैयार है!

मानसून में बनाये बेसन चीला. चित्र : शटरस्टॉक
मानसून में बनाये बेसन चीला. चित्र : शटरस्टॉक

2. बेसन चीला

बेसन चीला बनाने के लिए आपको चाहिए – 1 कप बेसन, 1 कप पानी, स्वादानुसार नमक, 1/2 प्याज, कटा हुआ, 1 छोटा चम्मच मिर्च पाउडर, 1 छोटा चम्मच अजवायन, 1 हरी मिर्च कटी हुई,
4 छोटी चम्मच तेल (तलने के लिए)

बेसन चीला बनाने का तरीका

तेल को छोड़कर, सभी सामग्री को एक बार में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए, गाढ़ा घोल बनाने के लिए मिलाएं। 15-20 मिनट के लिए इस घोल को छोड़ दें। अब एक पण को गर्म करके उसपर तेल डालें, तेल गर्म होने के बाद आंच तेज रखते हुए पैन के बीच में थोड़ा बैटर डालकर फैला लें। आंच को कम करें और किनारों को हल्का भूरा होने तक पकने दें।

अब इसे पलट कर दूसरी तरफ से भी हल्का सा पका लें और हरी चटनी के साथ गरमा-गरम सर्व करें।

खमन ढोकला बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता है. चित्र : शटरस्टॉक
खमन ढोकला बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता है. चित्र : शटरस्टॉक

3. खमन ढोकला

खमन ढोकला बनाने के लिए आपको चाहिए – 1 कप बेसन,1 बड़ा चम्मच चीनी, नमक स्वाद के लिए, एक चुटकी हल्दी, पानी, 1 बड़ा चम्मच फ्रूट सॉल्ट/बेकिंग पाउडर (पानी में घोला हुआ), तड़का के लिए:1 बड़ा चम्मच तेल, 1/2 टेबल स्पून राई, 1 सूखी लाल मिर्च, 7-8 करी पत्ता

खमन ढोकला बनाने के लिए

एक बाउल में बेसन, नमक, चीनी और हल्दी मिलाएं। पानी डालें और इसके साथ एक चिकना-गाढ़ा घोल बना लें। एक गिलास में फ्रूट सॉल्ट या बेकिंग पाउडर डालें। इसमें पानी डालें और इसे ढोकला के मिश्रण में डालें। स्टीमिंग टिन को 2 बूंद तेल से ग्रीस करें और मिश्रण को उसमें डालें। लगभग 15-20 मिनट तक पकने दें। तड़के के लिए एक पैन में तेल, राई, करी पत्ता और लाल मिर्च डालें। तैयार ढोकला के ऊपर तड़का डालें। टुकड़ों में काट कर सर्व करें।

यह भी पढ़ें : टेस्टी तो है तंदूरी रोटी, पर क्या ये आपकी सेहत के लिए भी अच्छी है? जानिए क्या है सच्चाई

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।