वैलनेस
स्टोर

कोविड-19 की थकान उतारने में इस होम मेड प्रोटीन पाउडर ने की मेरी मदद, जानिए क्‍या है रेसिपी

Published on:31 December 2020, 14:00pm IST
अगर आप कोविड-19 के दौरान इसके दुष्प्रभावों से बचना चाहती हैं, तो ऐसे में प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। यहां एक घर का बना प्रोटीन पाउडर है जिस पर मुझे भरोसा है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes
होम मेड प्रोटीन पाउडर कोविड-19 की थकान उतारने में मदद की। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आपने कोविड थकान के बारे में सुना है। खैर मैं भी इस शब्द से तब परिचित हुई, जब मैं खुद कोरोनावायरस की चपेट में आई। किसी भी अन्य वायरल हमले की तरह, जब कोविड-19 वायरस आपके शरीर पर हमला करता है, तो यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है। जिसके कई लक्षण दिखाई देते हैं, इनमें से एक थकान भी है।

वास्तव में मुझे पहले ये कोई बड़ी समस्या नहीं लगती थी, जब मैनें एम्स के निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया को हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट के 18वें संसकरण के दौरान बात करते हुए सुना, तो उनकी बातों ने वास्तव में मझे दहला दिया। वे कह रहे थे “कोविड-19 की थकान मृत्यु के अधिक जोखिम का कारण बनती है।”

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

क्‍यों जरूरी है प्रोटीन 

डॉ. गुलेरिया ने लोगों को चेतावनी भी दी, और कहा कि उन्हें कोविड की थकान को कम नहीं आंकना चाहिए। उन्होंने उल्लेख किया कि शुरू में रोगी स्टेरॉयड का उपयोग करने से हिचकते हैं। लेकिन बाद में उन्हें पता चलता है कि वे उपयोगी हैं। अपने साक्षात्कार के दौरान, उन्होंने लोगों से कोविड सावधानियों का पालन करने का आग्रह किया। साथ ही कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण होगा अगर लोग इस समय अपनी जान गंवाते हैं, खासकर जब हम वैक्सीन के काफी नजदीक पहुंच चुके हैं।

कोविड-19 के दौरान बहुत ज्‍यादा थकान महसूस होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कोविड-19 के दौरान बहुत ज्‍यादा थकान महसूस होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आप जानते हैं कि यह कितना गंभीर है। कोविड की थकान से निपटने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आप कर सकती हैं वह है प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना। यही मेरे डॉक्टर ने भी मुझे सुझाया था। उन्होंने मुझे अपने आहार में अंडे और दालों की मात्रा को बढ़ाने के लिए कहा। लेकिन समस्या यह है कि एक दिन में कितनी मात्रा में अंडे और दाल का सेवन करना चाहिए।

जब मेरी मम्मी से मेरी बात हुई, तो उन्होंने मेरे शरीर में प्रोटीन के स्तर में सुधार करने के लिए एक अनोखी तकनीक बताई। वह है घर पर बना प्रोटीन पाउडर। सबसे अच्छी बात यह है कि उसका फार्मूला बिल्कुल प्राकृतिक है, जिसमें कोई प्रीजर्वेटिव्‍स नहीं हैं, और उन चीजों से बनाया जा सकता है जो आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध हैं।

इसके लिए आपको चाहिए…..

50 ग्राम बादाम, 50 ग्राम पिस्ता, 50 ग्राम काजू, 50 ग्राम फ्लैक्स सीड्स, 50 ग्राम अखरोट, 100 ग्राम हेम्प सीड्स, 50 ग्राम पंपकिन सीड्स, 50 ग्राम मूंगफली, 50 ग्राम पाइन नट, 50 ग्राम सूखा नारियल

नट्स से बना यह प्रोटीन पाउडर पूरी तरह सुरक्षित है। चित्र- शटरस्टॉक।
नट्स से बना यह प्रोटीन पाउडर पूरी तरह सुरक्षित है। चित्र- शटरस्टॉक।

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आपको क्या करना होगा

नारियल को छोड़कर, सभी नट्स और बीज को सूखा भूनें।
जब वे कमरे के तापमान पर आ जाएं, तो उन्हें ग्राइंडर में डालें और उसका पाउडर बनाएं। अब, इसे एक कटोरे में निकाल लें।
अब, सूखा नारियल लें और इसे अलग से पीस लें।
अब इसे नट्स और बीज के मिश्रण में के साथ मिलाएं।

आपका 100 प्रतिशत शुद्ध प्रोटीन पाउडर तैयार है। इस मिश्रण को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और गर्म दूध के साथ एक चम्मच पाउडर का दिन में दो बार सेवन करें।

यह घर का बना प्रोटीन पाउडर वास्तव में मेरी मदद कैसे कर रहा है?

जब आप बीमार होती हैं, तो आपको यह महसूस नहीं होता है कि आप ज्यादा खा रही हैं। इस दौरान हमेशा आपको हल्का भोजन करने की सलाह दी जाती है। मैं एक फिटनेस फ्रीक भी हूं, मेरे लिए अपने प्रोटीन और एक्सरसाइज से दूर रहना कठिन है।

यही कारण है कि मेरे लिए अपना वजन संतुलित रखने के लिए सही खाना, और अपनी मांसपेशियों को एक अच्छा प्रोटीन पाउडर देना सबसे महत्वपूर्ण था। यह होममेड प्रोटीन मुझे वह सभी पोषक तत्व प्रदान करता है जिसकी मेरे शरीर को जरूरत है।

ये होम मेड प्रोटीन पाउडर आपको स्‍वस्‍थ होने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये होम मेड प्रोटीन पाउडर आपको स्‍वस्‍थ होने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा इसके कुछ अन्य लाभ भी हैं –

यह लंबे समय तक मेरे पेट को भरा रखता है।
इसके सेवन से मेरा वजन भी कम नहीं हुआ है।
मैं जंक फूड का सेवन नहीं करती, जैसा कि मैं आमतौर पर करती हूं।
मैं खुद को थका हुआ या चक्कर आना महसूस नहीं करती।
मेरी रिकवरी दिन-ब-दिन तेज होती जा रही है।
इस प्रोटीन पाउडर की सभी सामग्री सर्दियों की समस्याओं से निपटने के लिए भी उपयुक्त है।

यही वजह है कि यह घर का बना प्रोटीन पाउडर निश्चित ही एक श्‍योर शॉट विनर है। वास्तव में, मैं इस प्रोटीन पाउडर को अपने पास ऱखने के बारे में सोच रही हूं, यहां तक कि कोविड-19 से उबरने के बाद भी।

तो लेडीज, अब इंतजार करने की जरूरत नहीं है, अपने इम्युन सिस्टम को कोरोनावायरस के खिलाफ मजबूत बनाए रखने के लिए, इस आसान प्रोटीन पाउडर के नुस्खे को ट्राय करें।

यह भी पढ़ें – पनीर कैसे बनाया जाता है, ये था 2020 का सबसे ज्यादा गूगल किया गया प्रश्‍न, जान लीजिए रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।