होली पर बनाएं भांग के बीज के लड्डू! चिंता न करें ये हेल्दी हैं और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी

Published on: 18 March 2022, 10:00 am IST

भांग ठंडाई में ही नहीं, बल्कि लड्डू बनाने के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है। नहीं... नहीं, जो आप सोच रही हैं, वो लड्डू नहीं! हम बता रहे हैं भांग के बीज के लड्डू बनाने की विधि जो हेल्दी है और टेस्टी भी।

holi par banaen bhaang ke beej ke ladoo
होली: भांग बीज के लड्डू बनाने की विधि. चित्र : शटरस्टॉक

होली पर भांग का इस्तेमाल मुख्य तौर पर ठंडाई में किया जाता है। हम सभी जानते हैं कि सीमित मात्रा में इसका इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। इसलिए होली के इस त्योहार पर हम आपके लिए लाए हैं – भांग के बीज के लड्डू (Hemp Hearts Ladoo)!

ये लड्डू न सिर्फ स्वादिष्ट हैं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं। इसे बनाने में हेम्प हार्ट्स (Hemp Hearts) का इस्तेमाल किया गया है, जो कि भांग के बीज होते हैं। विशेषज्ञ इन्हें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बताते हैं। यकीन नहीं आता, तो खुद ही पढ़ लें –

विशेषज्ञ से जानिए क्या हैं हेम्प हार्ट्स और इसके फायदे

मसीना हॉस्पिटल, मुंबई की क्लिनिकल डाइटीशियन, अनम गोलंदाज के अनुसार हम अपने दैनिक आहार में 10 से 15 ग्राम भांग के बीज ले सकते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। क्योंकि यह फैट्स से भरपूर होता है। जैसे ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड, ये दोनों फैट्स हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए जाने जाते हैं, कोलेस्ट्रॉल रक्तचाप को कम करते हैं, इसलिए यह हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।

हमें बहुत अधिक भांग के बीज खाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं, क्योंकि इसमें भी कैलरीज अधिक मात्रा में होती है। इसलिए यह आपको वजन बढ़ाने में मदद करेगा और इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो शरीर में कैल्शियम और आयरन के अवशोषण को ठीक करता है। हम रोजाना 2 से 3 बड़े चम्मच भांग के बीज ले सकते हैं, इससे ज्यादा लेना सही नहीं।

तो चलिये देर किस बात की फटाफट जानते हैं भांग के बीज के लड्डू की हेल्दी रेसिपी

भांग के बीज के लड्डू बनाने के लिए आपको चाहिए

1 कप ओट्स, रोल्ड
1/2 कप हेम्प हार्ट्स
6 खजूर, कटे हुए
3 बड़े चम्मच शुद्ध मेपल सिरप
1/2 छोटा चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट
1/2 छोटा चम्मच दालचीनी, वैकल्पिक

hemp seeds ke fayde
हैम्प सीड्स का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। चित्र-शटरस्टॉक.

अब नोट कीजिए भांग के बीज के लड्डू बनाने की विधि

सभी सामग्री को फ़ूड प्रोसेसर में डालें, मिश्रित होने तक ब्लेंड करें। मिश्रण को जमने में मदद करने के लिए 1 बड़ा चम्मच पानी डालें।

अगर आटा थोड़ा चिपचिपा लगता है, तो चिंता न करें, क्योंकि रेफ्रिजरेट करने के बाद यह थोड़ा सख्त हो जाएगा। और अगर यह थोड़ा चिपचिपा है, तो यह लड्डू बनाने में आपकी मदद करेगा। यदि मिश्रण बहुत गीला है, तो एक या दो चुटकी ओट्स डालकर देखें।

इसके बाद, आटे को एक इंच के गोले में बेल लें। यदि आटा बेलने के लिए बहुत चिपचिपा लगता है, तो बेलने से पहले आटे को लगभग 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

एक अच्छे फिनिशिंग टच के लिए आप भांग के बीज को कई तरह की सामग्री में रोल कर सकते हैं। हमने कुछ भांग के बीज, नारियल, दालचीनी और कोको पाउडर में रोल किया।

स्टोर कैसे करना है:

इन लड्डुओं को आप फ्रिज में 1-2 सप्ताह के लिए स्टोर कर सकती हैं। लंबे समय तक स्टोर करने के लिए इन्हें डीप फ्रीजर में रखें। तब इन्हें 2 – 3 महीने तक रखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें : होली पर सिर्फ ठंडाई याद आती है? तो इस बार इन 3 कूलिंग रेसिपीज का भी लें आनंद

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें