वैलनेस
स्टोर

हरे सेब से बना ये ग्रीन जूस है डायबिटीज पेशेंट के लिए परफेक्‍ट, जानिए आसान रेसिपी और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Updated on: 18 January 2021, 14:38pm IST
डायबिटीज के पेशेंट को अक्सर जूस पीने के लिए मना किया जाता है क्योंकि उसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। लेकिन ये हेल्‍दी जूस खास डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए ही है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
पोषण का भंडार है ग्रीन एप्पल जूस। चित्र: शटरस्टॉक

आजकल डायबिटीज एक आम बीमारी हो गई है। भारत में लगभग हर तीसरा व्यक्ति डायबिटीज का मरीज है। आज के इस भागदौड़ भरे समय में हमारे गलत खानपान और तौर तरीकों की वजह से कई लोग टाइप-2 डायबिटीज से ग्रसित हैं। भारत में लगभग 70 मिलियन लोग इस बीमारी से परेशान है। इसीलिए भारत को वर्ल्ड की डायबिटीज कैपिटल भी कहा जाता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसा हेल्दी जूस है, जिसे पीने से न सिर्फ डायबिटीज कंट्रोल रह सकती है बल्कि यह हमारे शरीर को प्यूरिफाई कर हमें कई बीमारियों से बचाता है। आइए आज हम आपको बताते हैं इस हेल्दी जूस के बारे में।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

कैसे बनाएं हेल्दी जूस

इस जूस को बनाने के लिए आप हरे सेब, खीरे, नींबू, केल, हरी गोभी, सैलेरी, पालक, चुकंदर, लहसुन, टमाटर, अदरक और करेले में से जो भी चार या पांच चीजें आपके पास मौजूद हैं, उनका उपयोग कर सकती हैं।

सभी चीजों को बारीक काट लें और अपने मुताबिक पानी मिलाकर इन्हें अच्छे से ब्लेंड कर लें। आपका हेल्दी जूस तैयार है।

क्यों है ग्रीन जूस डायबिटीज के पेशेंट के लिए हेल्दी

डायबिटीज के पेशेंट को अक्सर जूस पीने के लिए मना किया जाता है क्योंकि उनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। लेकिन यह हेल्‍दी जूस खास डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए है। ग्रीन जूस डायाबिटीज को कम करने के लिए बेहद ही लाभदायक है। यह जूस सभी टाइप की डायबिटीज जैसे टाइप-1, टाइप-2 एंड गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए समान रूप से लाभकारी है।

पोषण का भंडार है ग्रीन एप्पल। चित्र- शटरस्टॉक।

इस जूस की सबसे खास बात यह है कि यह हमारे शरीर के एनर्जी लेवल को बहुत जल्दी बढ़ा देता है। बेहतर लाभ के लिए इस जूस का सेवन सुबह के समय करना चाहिए।

क्या हैं हरे सेब के जूस के फायदे

विटामिन से भरपूर

हरे सेब, खीरे, नीम्बू, पालक, करेले, टमाटर और लहसुन जैसी हेल्‍दी चीजों से बना यह जूस विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के और आयरन का अच्छा स्रोत है।

एनर्जी को बढ़ाता है

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह ग्रीन जूस हमें कई हानिकारक बीमारियों से बचाता है। साथ ही साथ यह जूस हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और दिन भर हमारी एनर्जी को भी बढ़ाए रखता है। यह जूस हमारे शरीर में मेटाबॉलिक रेट को भी बनाए रखता है।

कंट्रोल करता है ब्‍लड प्रेशर

ये हेल्दी जूस डायबिटीज के मरीज़ों के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही साथ यह हाई ब्लड प्रेशर और कई हार्ट से संबंधी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। बीमारियों के खतरे को कम करने के अलावा यह जूस हमारे शरीर के अन्य ऑर्गनस की फंक्शनिंग को भी सुधारता है।

आप आप ग्रीन जूस के सेवन से ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
आप आप ग्रीन जूस के सेवन से ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

ब्लड को करता है प्यूरिफाई

यह तो हम सभी जानते हैं कि करेला और चुकंदर हमारे ब्लड को प्यूरिफाई करते हैं। लेकिन इस जूस में करेले और चुकंदर के अलावा मौजूद हरे सेब, खीरा, नींबू, अदरक, लहसुन और टमाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इस वजह से यह हेल्दी जूस हमारी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के साथ-साथ हमारे ब्लड को प्यूरिफाई भी करता है।

डायबिटीज है तो क्या हुआ, इस हैल्दी जूस का सेवन कीजिए और अपनी एनर्जी को बूस्ट कीजिए।

यह भी पढ़ें – जानिए क्‍यों दाल-सब्‍जी में लहसुन का छौंक है जरूरी, यहां हैं लहसुन के 5 गुणकारी लाभ  

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।