और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

हेल्दी और टेस्टी अंजीर, आपकी दिवाली में मिठास भी घोल सकती हैं, जानिए अंजीर की बर्फी बनाने की विधि

Published on:4 November 2021, 08:00am IST
थोड़े अलग और क्रंची टेस्ट वाली अंजीर अपने स्वास्थ्य लाभों के कारण दुनिया भर में लोकप्रिया है। पर क्या आप जानती हैं कि इस दिवाली ये मिठाई बनाने की मुख्य सामग्री भी बन सकती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 135 Likes
Anjeer ki barfi recipe
इस दिवाली आजमाएं अंजीर बर्फी की रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

बिना मिठाइयों के दिवाली ( Diwali ) के त्यौहार की कल्पना नहीं की जा सकती। लेकिन डायबिटीज से ग्रस्त मिठाई प्रेमियों के लिए दिवाली का त्यौहार फीका लगने लगता है। डायबिटीज रोगियों ( diabetic patients) की संख्या हमारे देश में भी अब करोड़ों तक पहुंच गई है। मगर चिंता न करें डायबिटीज के मरीजों की दिवाली फीकी तो हम नहीं जाने दे सकते। इसलिए आज हम आपके लिए शुगर फ्री अंजीर की बर्फी ( Sugar Free Figs Barfi ) बनाने की सबसे आसान रेसिपी।

अंजीर की बर्फी खाकर आप न केवल दिवाली में मिठास घोल सकते हैं, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य को कई लाभ भी देती है। तो इससे पहले कि अंजीर की बर्फी बनाने की तैयारी करें पहले अंजीर (Fig) के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जान लें। की यह शुगर फ्री बर्फी बनाने के लिए आपको मात्र 30 मिनट का समय चाहिए होगा।

अंजीर के फायदे ( Benefits of figs )

सेहत के लिहाज से अंजीर काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें कई पौषक तत्व जैसे आयरन (Iron) , कैल्शियम ( calcium ), विटामिन्स ( Vitamins ) , पोटैशियम ( potassium ) , मैग्नीशियम (magnesium) और प्रोटीन ( protein) की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। हालांकि अंजीर में कार्बोहाइड्रेट ( Carbohydrate ), फाइबर (fiber) और कैलोरी (calories) भी पर्याप्त रहती है।

anjeer khane ke fayde
मधुमेह में ताजा अंजीर का सेवन करना ज्‍यादा फायदेमंद है। चि‍त्र : शटरस्‍टॉक

क्या शुगर फ्री में सचमुच नहीं होती शुगर ?

जानकारों का कहना है कि ऐसा मिथ ( Myth ) है कि शुगर फ्री ( Sugar Free ) की गोलियों में शुगर ( Sweetness ) नहीं होती। दरअसल शुगर फ्री के अंदर भी कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrate ) और फैट ( Fat ) होते हैं, जो शरीर के अंदर प्रवेश करने के बाद शुगर का ही रूप ले लेते हैं।

ऐसे में इसमें मिठास तो होती है, लेकिन असली शक्कर जितनी मिठास नहीं होती। हालांकि कनाडा की मानिटोबा यूनिवर्सिटी ( Canada Manitoba University) में हुए एक शोध ( research ) में इस बात का खुलासा हुआ है कि शुगर फ्री की ज्यादा गोलियों का सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए इनका नियमित सेवन हेल्दी आइडिया नहीं है।

अब जानते हैं अंजीर की शुगर फ्री बर्फी बनाने की सामग्री

1. बारीक टुकड़ों में कटा हुआ अंजीर
2. दो-ढाई कप मावा
3. जरूरत अनुसार गुड़ ( Jaggery )
4. एक छोटा चम्मच लिक्विड ग्लूकोज
5. बारीक कटा हुआ काजू

anjeer barfi ki recipe
हेल्दी और टेस्टी अंजीर, आपकी दिवाली में मिठास भी घोल सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

5 स्टेप्स में बनाएं अंजीर की हेल्दी बर्फी

1. सबसे पहले एक कढ़ाही में खोया पकाएं, इसे तब तक चलाते रहें जब तक यह पूरी तरह से पिघल ना जाए। एक बार जब खोए का रंग बदलने लगे तो उसमें गुड़ अपने अनुसार डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

2. तैयार किए गए मिश्रण में थोड़ा लिक्विड ग्लूकोज डालें और इसे तब तक चलाएं जब तक पूरा पेस्ट गाढ़ा न हो जाए।

3. गाढ़ा होने के बाद काजू, बादाम और अंजीर को खोए में अच्छी तरीके से मिला लें।

4. अब मिश्रण को एक थाल में निकाल ले और चारों तरफ बराबरी से फैला दें। करीब 10-15 मिनट इसके ठंडे होने का इंतजार करें। ठंडा होने के लिए इसे कमरे के सामान्य तापमान (room-temperature) पर ही रखे रहने दें, फ्रिज में न रखें।

5. ठंडा होने के बाद बर्फी को अपनी मनचाही शेप में काट लें। आप की बर्फी परोसे जाने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें : Diwali 2021: दिवाली के त्योहार पर बनाएं मूंगफली की कतली, ये रही हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।