जब फैमिली हो साथ, तो डिनर में बनाएं कुछ टेस्टी और पौष्टिक, हम लाए हैं काजू-मटर-मखाने की सब्जी

मटर और मखाने दोनों ही कई तरह के पोषक तत्वों का भंडार हैं, जैसे आपके परिवार का हर सदस्य किसी खास क्वालिटी के साथ है। तो खूबसूरत फैमिली के लिए आज डिनर में कुछ स्पेशल हो जाए?

matar makhana recipe
स्वाद और सेहत से भरपूर मटर मखाना रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 23 October 2022, 18:30 pm IST
  • 120

त्योहार (Festive season) पर सब परिवार की ओर खिंचे चले आते हैं। दूर नगरों, महानगरों और विदेशों में रहने वाले लोग भी चाहते हैं कि त्योहार अपने घर पर ही सब के साथ मनाया जाए। जब सब साथ हों तो, हर पल खास हो जाता है। इन खास पलों को सेलिब्रेट करने में डिनर एक अहम भूमिका निभाता है। दिवाली (Diwali recipe) पर जब सब तरफ मिठाइयों का जोर है, आप डिनर (Dinner recipe) में कुछ ऐसा खास परोस सकती हैं, जो त्योहार को यादगार बना दे। आप अगर डिनर के लिए कुछ खास रेसिपी ढूंढ रहीं हैं, तो हम लाए हैं एक ऐसी हेल्दी और टेस्टी सब्जी जो सभी को पसंद आएगी। ये है काजू मटर मखाने (kaju matar makhana recipe) की मिक्स सब्जी।

अब हर कोई डाइट कॉन्शियस हो गया है और ज़्यादा तली – भुनी चीज़ें किसी को भी खाना पसंद नहीं है। इसके अलावा, बाहर से ऑर्डर करने पर हाइजीन की भी समस्या आती है। तो यदि आप भी सोच रही हैं कि दिवाली के डिनर में क्या बनाया जाए तो हम आ गए हैं आपकी मुश्किलें आसान करने। आज हम आपके लिए लाएं हैं एक ऐसी टेस्टी रेसिपी, जो बनाने में बहुत आसान है और काफी हेल्दी है। मटर मखाने की सब्जी आपने अक्सर शादियों या रेस्टोरेन्ट में खाई होगी, लेकिन इसे घर पर भी बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है।

आपके लिए कैसे हेल्दी है यह सब्जी

ये रेसिपी प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम में रिच है, क्योंकि इसमें मखाने और काजू का इस्तेमाल किया गया है। मखाने एक तरह का हेल्दी स्नैक है, जिसे सभी खाना पसंद करते हैं। साथ ही, इसमें मटर भी है, जो फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट्स में बहुत अच्छी होती है। बिना प्याज और लहसुन की यह सब्जी, आपके पेरेंट्स के लिए भी उपयुक्त है, यदि वे दिवाली के दिन पूजा की दृष्टि है सात्विक खाना चाहते हैं।

मटर मखाना की सब्जी बनाने के लिए आपको चाहिए

मखाना – 3 कप
तेल – 3 बड़े चम्मच
हरी मटर या फ्रोजन मटर – 1/4 कप
टमाटर कटा हुआ – 2 कप
काजू 1/4 कप
अदरक कटा हुआ 1 बड़ा चम्मच
तेल 1 बड़ा चम्मच
जीरा 1/2 छोटा चम्मच
हींग 1/8 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर 2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1/2 छोटा चम्मच
नमक 1 छोटा चम्मच
चीनी 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला 1/4 छोटा चम्मच
हरा धनिया बारीक कटा हुआ 1/4 कप

makhana ke fayade
एक हेल्दी स्नैक ऑप्शन है मखाना। चित्र : शटरस्टॉक

मटर मखाना बनाने की विधि

कढ़ाही में 3 टेबल स्पून तेल हल्की धीमी, आंच पर गरम करें, मखाना डालकर लगातार चलाते हुए कुरकुरे होने तक भून लें, इसमें 3-4 मिनिट का समय लगना चाहिए। फिर इसे एक तरफ रख दें।

अब टमाटर, काजू और अदरक को मिलाकर प्यूरी बना लें।

एक सॉस पैन में तेल गरम करें, एक जीरा डालकर चटकने दें। इसमें हींग भी डालें और चटकने पर टमाटर का पेस्ट, धनिया, मिर्च पाउडर, नमक और चीनी डालें।

फिर इसे दो से तीन मिनट तक भूनें, जब तक कि मिश्रण से तेल अलग न होने लगे। भुने हुए मखाने और मटर के दाने डालकर अच्छी तरह मिला लें और लगभग 1-1/2 कप पानी डाल दें।

पैन को ढक दें और धीमी आंच पर मटर के नरम होने तक 6-7 मिनट तक पकने दें। अगर आपको ज़्यादा ग्रेवी पसंद है तो और पानी डालें।

आंच बंद कर दें, गरम मसाला और धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाएं। मखाना मटर करी को रोटी, परांठे, पूरी या चावल के साथ परोसिए।

यह भी पढ़ें : इस दिवाली रिश्तों में घोलें मिठास, बिना चीनी की इस रस मलाई की रेसिपी के साथ

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें