और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

ट्राय करके देखें टेस्‍टी और ग्‍लूटेन फ्री चौलाई कुकीज की ये आसान रेसिपी

Updated on: 10 December 2020, 12:04pm IST
अमरन्त एक अनाज है, जो ग्लूटेन यानी लस मुक्त और कैलोरी में कम होता है। तो, इस स्वादिष्ट और सेहतमंद रेसिपी को ट्राई करने के लिए इंतजार किस बात का, आज ही बना कर देखें!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 93 Likes
यह स्वादिष्ट कुकी रेसिपी 100% लस मुक्त है! चित्र: शटरस्‍टॉक

इसमें कोई संदेह नहीं है कि लोग कोरोना महामारी के बाद अधिक स्वास्थ्य-सचेत हो गए हैं। दृष्टिकोण में बदलाव के साथ साथ, लोग खाना पकाने के लिए सेहतमंद वैकल्पिक सामग्रियों को भी देख रहे हैं, खासकर अनाज में। ऐसे कई अनाज हैं जो हमारे लिए स्वस्थ माने जाते हैं और उनमें से एक है अमरन्त।

अमरन्त ने, जिसे ‘राजगिरा’ और ‘रामदाना’ भी कहा जाता है, हाल ही में लोकप्रियता हासिल की है, भले ही इसे प्राचीन अनाज माना जाता हो। दरअसल, कई लोग इसे ‘सूडो अनाज’ के रूप में संदर्भित करते हैं, क्योंकि यह असल में अनाज नहीं है, लेकिन इसका उपयोग एक अनाज के रूप में किया जा सकता है।

तो, एक विकल्प के रूप में अमरन्त के आटे का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

अमरन्त को पोषक तत्वों और विटामिन का एक पावरहाउस माना जाता है। यह विशेष रूप से प्रोटीन में समृद्ध है, जो आपकी मांसपेशियों के लिए बहुत अच्छा है। साथ ही यह लंबे समय तक पेट भरा रखता है, और अधिक खाने से बचने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इसमे मौजूद उच्च मात्रा में फाइबर सुनिश्चित करता है कि आपका पाचन भी ट्रैक पर रहे।

इसमे पाए जाने वाले मिनरल्स आयरन और सेलेनियम आपके शरीर के कार्यों को सुचारू रूप से सुनिश्चित करते है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि अमरन्त खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है!

अमरन्त कुकीज रेसिपी-

बहुत सारे कारण हैं कि क्यों आपको अपने आहार में इस आटे को शामिल करने की आवश्यकता है। यह भी पाया गया है कि आप अपने आटे के लिए गेंहू के आटे और मिक्स आटे को भी बदल सकते हैं। जब हम स्वस्थ भोजन कर रहे होते हैं, तो यह समझा जाता है कि मक्खन और प्रचुर मात्रा में आटे या मैदे की वजह से कुकीज जैसी चीजों से बचा जाना चाहिए।

मगर आपको कुकीज से पूरी तरह से परहेज करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जो लस और मक्खन से मुक्त है, लेकिन स्वाद में बेहतरीन है।

दालचीनी और बादाम वाली अमरन्त कुकीज बनाने में आसान हैं, कैलोरी में कम हैं, इसलिए आप बिना किसी अपराधबोध के इनका आनंद ले सकते हैं!

इसके लिए आपको क्या क्या चाहिए:

-1 कप अमरन्त का आटा,
-। कप ब्राउन शुगर
-आधा कप जैतून का तेल
-1 टी स्पून दालचीनी पाउडर
– चौथाई कप बादाम, कुचले हुए
-आधा चम्मच बेकिंग सोडा,
– आधा चम्मच नमक
-1 अंडा

इस तरह बनाएं-

1: एक कटोरे में अंडे को फेंट लें। कटोरे में, जैतून का तेल डालें और दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाते रहें।
2: एक बार सब मिक्स हो जाने के बाद, इस मिश्रण में ब्राउन शुगर डालें।
3: अब दालचीनी और बादाम को अंडे, जैतून का तेल और ब्राउन शुगर के मिश्रण में मिलाएं।

हेल्‍दी कुकीज के लिए आपको ओट्स और अखरोट के साथ देसी खांड भी चाहिए। चित्र: मुक्‍ता पित्‍ती
हेल्‍दी कुकीज। चित्र: मुक्‍ता पित्‍ती

4: अब, बहुत धीरे-धीरे कटोरे में अमरन्त का आटा मिलाएं। कायदे से, आपको पहले केवल एक छोटा सा हिस्सा मिलाना चाहिए, जब तक यह अन्य इन्ग्रेडियेन्ट्स के साथ अच्छी तरह मिश्रित न हो जाए, तब तक इसे मिलाएं और फिर कुछ और आटा मिलाएं। इसे तब तक मिक्स करें जब तक कटोरे में सामग्री के साथ पूरा कप आटा न मिला दिया गया हो।
5: बेकिंग सोडा और नमक को कटोरे में मिलाएं।
6: ओवन को 180° C पर प्री-हीट करें। इस बीच, आटे को पार्चमेंट कागज में डालने के लिए एक चम्मच का उपयोग करें। एक चम्मच पेस्ट में एक कुकी आराम से बन जाएगी।
7: कुकीज को ओवन में रखें और लगभग 10 मिनट तक बेक करें। आपकी लस मुक्त अमरन्त कुकीज तैयार हैं!

आपकी ऐमारैंथ कुकीज अब एक डब्बे या जार में रखी जा सकती है और जब भी आप चाहें, इन्हें बिना गिल्ट खा सकतीं हैं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।