वीगन और चीज़ लवर हैं? तो आपके लिए है काजू चीज़ से बने स्वादिष्ट सैंडविच की रेसिपी

चाहें आप शाकाहारी हो या नहीं, काजू के चीज़ से बना ये सैंडविच खाने के बाद आप अन्य चीज़ जैसे क्रीम और मोज्रेल्ला चीज़ को बिल्‍कुल भूल जाएंगी।
कैश्‍यू चीज़ वीगन्‍स के लिए हेल्‍दी विकल्‍प है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कैश्‍यू चीज़ वीगन्‍स के लिए हेल्‍दी विकल्‍प है। चित्र: शटरस्‍टॉक
Devika Menon Published: 3 Feb 2021, 08:03 pm IST
  • 81

अगर आप चीज़ लवर हैं तो, वीगन (Vegan) बनना किसी बुरे सपने से कम नहीं है। अपनी लाइफ को बिना चीज़ के इमेजिन करना थोड़ा मुश्किल है। पर वीगन बनने का मतलब ये नहीं है कि आप अपने पहले प्यार चीज़ के बारे में बिलकुल भूल जाएंगे। बल्कि, आपको स्वस्थ विकल्पों को अपनाने की ज़रुरत है। इसलिए हम आपको काजू से बने चीज़ के बारे में बताएंगे।

जानिये कैसे आप कैश्यू चीज़ को अपने रेगुलर चीज़ से रिप्लेस कर सकती हैं:

काजू में हेल्दी फैट होता है जो आपके हृदय के लिए बहुत फायदेमंद है। ये प्रोटीन और फाइबर से परिपूर्ण है, जो आपको ज्यादा देर तक पेट भरे होने का एहसास करवाता है। जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। काजू में अच्छी मात्रा में कॉपर होता है, जो आपके मस्तिष्क और रोग-प्रतिरोधक क्षमता के लिए बेहद फायदेमंद है।

कैश्यू चीज़ भी इन्हीं सारे गुणों के साथ बना है और ये रेगुलर चीज़ के बदले एक स्वस्थ विकल्प है। सबसे अच्छी बात कि आप आसानी से घर पर कैश्यू चीज़ को बना सकती हैं और इसके साथ कुछ स्वादिष्ट व्यंजन भी तैयार कर सकते हैं – जैसे कैश्यू क्रीम चीज़ और खीरा सैंडविच।

आइये जानते है कैश्यू क्रीम चीज़ बनाने का तरीका :

आप कैश्‍यू चीज़ को अपने रेगुलर चीज़ से रिप्‍लेस कर सकती हैं।
आप कैश्‍यू चीज़ को अपने रेगुलर चीज़ से रिप्‍लेस कर सकती हैं।

सामग्री :

120 ग्राम काजू, रात भर पानी में भिगोएं
1 से 2 चम्मच जैतून का तेल
½ से ¼ चम्मच नींबू का रस
आवश्यकतानुसार पानी
नमक स्वादानुसार

अस्सेम्बल करने के लिए:

एक गोल कटा खीरा
20 ग्राम मिक्स्ड हर्ब्स
नमक और काली मिर्च स्वादानुसार
दूध ब्रेड स्लाइस
जैतून का तेल

अब जानिए रेसिपी :

अपने ब्लेंडर में पानी को छोड़कर सभी चीजों को मिलाकर कैश्यू चीज़ तैयार करें। यदि आवश्यक हो, तभी पानी डालें। अच्छा पेस्ट बनने तक ब्लेंड करें।
अस्सेम्ब्ल करने के लिए, कैश्यू चीज़ को ब्रेड के स्लाइस पर लगाएं। अब इस पर गोल कटे हुए खीरे लगाएं, नमक, काली मिर्च और ताजी मिक्स्ड हर्ब्स डालें। उपर से जैतून का तेल डालें और परोसें।

हां, आप कुछ ही मिनट में कैश्यू चीज़ तैयार कर सकते हैं। खीरे के स्लाइस के साथ काजू से बने चीज़ का मज़ा ही कुछ और है। एक बार ज़रूर ट्राई करें।

यह भी पढ़ें – अखरोट से बनी ये टेस्‍टी चटनी कर सकती है आपकी मेमोरी बूस्‍ट, नोट कर लें सबसे आसान रेसिपी

  • 81
लेखक के बारे में

She is a home-baker based in New Delhi. After being the cafe manager at a city-based cafe, she started her own venture in May 2019—Phool Kumari. She loves coming up with new and innovative recipes for her client base. . ...और पढ़ें

अगला लेख