यह 6 बातें साबित करती हैं कि पनीर एक सुपरफूड है जिसे रोज खाना चाहिए

जब हम पनीर के पोषक तत्वों के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में प्रोटीन और कैल्शियम ही आता है। लेकिन पनीर इससे कहीं ज्यादा पौष्टिक है।
5 paneer recipes
पाचन स्वस्थ बनाने के साथ हड्डियों और दातों को स्वस्थ रखने में मददगार पनीर । चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 21 Dec 2020, 09:12 pm IST
  • 69

पनीर हम भारतीयों का पसंदीदा व्यंजनो में से एक है। पनीर प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत होने के साथ साथ ढेरों पोषक तत्वों का भंडार है। पनीर तुरन्त ऊर्जा देता है और बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद है। यही कारण है कि पनीर आपकी डाइट में रोजाना शामिल होना चाहिए खासकर अगर आप शाकाहारी हैं।

पनीर में सेलेनियम और पोटासियम होता है जो मेन्टल और फिजिकल हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक है। पोटासियम हमारे दिमाग के लिए खासकर याद्दाश्त के किये बहुत महत्वपूर्ण है वहीं सेलेनियम प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है। और कैलिशयम दांतों और हड्डियों के लिए फायदेमंद होता ही है।

वॉकहार्ट हॉस्पिटल, मुंबई के हेड डायटीशियन और नूट्रिशनिस्ट अमरीन शेख बताती हैं कि क्यों पनीर हर रोज आपकी प्लेट का हिस्सा होना चाहिए।

“एक प्रोटीन के स्रोत के रूप में पनीर आपके लिए बहुत आवश्यक है। लेकिन इसका यह मतलब यह नहीं कि किसी भी रूप में पनीर खाना ठीक है। पनीर किस रूप में ले रहे हैं यह बहुत मायने रखता है। शाही पनीर के बजाय पनीर भुर्जी या पनीर टिक्का खाएं, क्योंकि पनीर के साथ आप तेल और मसाला लेकर अपने शरीर को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं।”

जानिए स्वास्थ्य के लिए पनीर के लाभ। चित्र- शटर स्टॉक।

शेख मानती हैं कि पनीर से होने वाले वेट गेन की चिंता नहीं करनी चाहिए, बस सीमित मात्रा में खाएं। पनीर में लैक्टोज कम होता है जिसके कारण लैक्टोज इंटोलेरेंट लोग भी इसे खा सकते हैं।

पनीर के न्यूट्रिशनल फैक्ट

हर 100 ग्राम पनीर में 265 कैलोरी होती हैं जिसमें से 20.7 ग्राम फैट, 1.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 18.5 ग्राम प्रोटीन और 208 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।
अगर आप वेट ट्रेनिंग करते हैं तो आपको ज्यादा मात्रा में पनीर खाना चाहिए। पनीर प्रोटीन तो देता है साथ ही लम्बे समय तक आपका पेट भी भरता है, जिससे आपको कम भूख लगती है।

पनीर में मौजूद पोषक तत्व आपकी आंखों के लिए लाभदायक हैं। चित्र: शटरस्टॉक

पनीर के फायदे-

1. मजबूत दांत और हड्डियां

पनीर में ढेर सारा कैल्शियम होता है जिससे आपके दांत और हड्डियां मजबूत होती हैं। पनीर दांतो की सड़न को रोकता है और कैविटी दूर करता है। पनीर में लैक्टोज कम होने के कारण यह दांतो और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

2. मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है

पनीर तुरन्त ऊर्जा प्रदान करता है क्योंकि इसमें कैलोरी ज्यादा होती हैं। यह मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है क्योंकि पनीर खाने पर इंसुलिन संतुलन में रहती है। पनीर में मौजूद लिनोलिक एसिड फैट बर्न करने में मदद करता है।

3. जोड़ों का दर्द कम करने में सहायक है

पनीर में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड होते हैं जो अर्थराइटिस कम करने मे कारगर होता है। ओमेगा 3 गर्भावस्था में भी बहुत ज़रूरी होता है, यह प्रसव के दौरान होने वाली समस्याओं को कम करता है। शाकाहारियों के लिए यह ओमेगा 6 फैटी एसिड्स का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है।

जोड़ो और हड्डियों के दर्द में आराम देता है पनीर का सेवन। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. दिल के दौरे नियंत्रित करता है

पनीर में मौजूद पोटासियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है जिसके कारण दौरा पड़ने के चान्सेस कम हो जाते हैं। इतना ही नहीं यह मसल्स क्रेम्प्स भी कम करता है। यह खिलाड़ियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

5. इम्यून सिस्टम मजबूत करता है

पनीर शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है। बचपन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन खाना चाहिए क्योंकि उससे इम्युनिटी मजबूत होती है।

6. स्किन अच्छी होती है

पनीर में सेलेनियम होता है जो त्वचा को चमकदार और ग्लोइंग बनाता है। बिना केमिकल, पनीर आपकी स्किन को नैचुरल ग्लो देता है। रोजाना पनीर खाना आपकी स्किन पर कमाल करता है।
लेडीज, इन सभी फायदों को ध्यान में रखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि पनीर को आज से ही अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना लें।

  • 69
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख