वेट लॉस के लिए भूलकर भी न आजमाएं ये 7 डाइट प्लान, लाभ कम खतरे हैं ज्यादा

वजन घटाने के लिए कई लोकप्रिय डाइट हैं, लेकिन ज़रूरी नही है उनमें से हर कोई हेल्दी हो। यहां हम 7 ऐसे फैड डाइट की सूची दे रहे हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं।

janiye kaunsi diet hai hanikarak
जानिए 7 फैड वेट लॉस डाइट के बारे में जिन्हें आपको अवॉइड करना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 31 August 2022, 10:00 am IST
  • 120

यदि आप अपना वजन कम करने का एक त्वरित तरीका खोज रहे हैं, तो आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए कई अलग-अलग डाइट प्लांस हैं। जो आम तौर पर फैट रिड्यूस करने और अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने का वादा करती हैं। मगर यही डाइट आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं। इनकी वजह से आप पोषक तत्वों की कमी का अनुभव कर सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं।

सही डाइट का चुनाव कैसे करें और किन चीजों से परहेज करें?

हम समझते हैं कि आपके लिए सही डाइट की तलाश करना नए ट्रेंड के कारण भारी पड़ सकता है। मगर यहां तक ​​कि सबसे लोकप्रिय आहार योजनाएं भी सफल नहीं हो सकती हैं, और कुछ हानिकारक भी हो सकती हैं। तो आज हम आपको 7 लोकप्रिय डाइट के बारे में बताएंगे जो वेट लॉस में मदद करती हैं, लेकिन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं।

हेल्थ शॉट्स ने उन अनहेल्दी डाइट प्लान का पता लगाने के लिए हमने मदरहुड हॉस्पिटल, बनशंकरी, बेंगलुरु के सलाहकार-आहार विशेषज्ञ / पोषण विशेषज्ञ – दिव्य गोपाल,से बात की।

गोपाल कहते हैं, “यदि आपने हाल ही में कुछ वजन बढ़ाया है और कुछ ट्रेंडी डाइट की मदद से कुछ ही समय में अतिरिक्त किलो कम करना चाहते हैं, तो बिना पूरी तरह से समझे किसी भी ट्रेंडी डाइट को ट्राई न करें।”

यहां 7 वेट लॉस डाइट प्लान हैं जिनसे आपको बचना चाहिए:

विशेषज्ञ के अनुसार, यहां कुछ आहार दिए गए हैं, जिनका आपको सावधानी के साथ पालन करना चाहिए:

1. क्रैश डाइट

तेजी से वजन घटाने के लिए क्रैश डाइट में कैलोरी की मात्रा में भारी कमी होती है। यह आपको जल्दी वजन कम करने मे मदद कर सकती है। लेकिन अगर आप बार-बार क्रैश डाइट लेते हैं, तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देगी, जिसके परिणामस्वरूप भविष्य में आपका वजन बढ़ सकता है।

लगातार हो रहे वेट लॉस की प्रक्रिया के कारण एक क्रैश डाइट आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने और आपकी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है। इस प्रकार यह आपके संपूर्ण हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करती है।

paleo diet wazan ghtane ke liye sahi hai
पालेयो डाइट मे क्या आता है? चित्र: शटरस्टॉक

2. पैलियो डाइट

एक पैलियो डाइट, जिसमें मुख्य रूप से मांस, मछली, फल और सब्जियां शामिल हैं, आपके स्वास्थ्य के लिए खराब साबित हो सकती है। यह संतृप्त वसा में उच्च होती है क्योंकि मांस और मछली प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

संतृप्त वसा कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर का कारण बन सकता है। इसके अलावा, पैलियो डाइट में डेयरी उत्पाद शामिल नहीं होते हैं जो आपको कैल्शियम से दूर कर देंगे, यह बदले में ऑस्टियोपोरोसिस या हड्डी से संबंधित अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

3. एसिड अल्कालाइन डाइट

एक एसिड अल्कालाइन डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जो प्रोटीन और चीनी से भरपूर होते हैं, जैसे दूध, अनाज और फलियां। ये खाद्य पदार्थ आपके मूत्र के पीएच स्तर को बदल सकते हैं, जिससे यह एसिडिक हो सकता है। इस तरह के आहार से आपके शरीर में पथरी भी बन सकती है।

4. कीटो डाइट

कीटो डाइट में कार्ब्स की मात्रा कम और वसा की मात्रा अधिक होती है, जिसके परिणामस्वरूप निम्न रक्तचाप, गुर्दे की पथरी, कब्ज और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। यदि आपको लीवर, पैनक्रीया, गुर्दे या हृदय से संबंधित पहले से कोई बीमारी है तो कीटो डाइट आपके लिए उचित नहीं है।

5. होल 30 डाइट

होल 30 डाइट का पालन 30 दिनों के लिए किया जाता है। इसमें शराब, चीनी, फलियां और डेयरी को हटा दिया जाता है। ये खाद्य पदार्थ आपके पाचन में बाधा डाल सकते हैं क्योंकि इनमें फाइबर की कमी होती है। 30 दिन की अवधि समाप्त होने के बाद आपका शरीर कुछ खाद्य पदार्थों के प्रति इंटोलरेंट भी हो सकता है, और उन खाद्य पदार्थों का सेवन फिर से एक समस्या बन सकता है।

detox drink
डिटॉक्स ड्रिंक। चित्र:शटरस्टॉक

6. क्लेंज़ डाइट

एक क्लेंज़ डाइट में मुख्य रूप से तरल पदार्थ होते हैं। बहुत अधिक तरल पदार्थ लेने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी। वास्तव में, बहुत अधिक तरल पदार्थों का सेवन आपकी किडनी पर अनावश्यक दबाव डाल सकता है और ठीक से काम करने की उनकी क्षमता को कम कर सकता है।

7. डैश डाइट

एक डैश डाइट, जो आपके भोजन से चीनी और संतृप्त वसा को समाप्त करता है, आपके रक्तचाप को काफी कम करने के लिए जाना जाता है। हालांकि, अगर आपका बीपी बहुत कम है, तो इससे कार्डियक अरेस्ट, हार्ट स्ट्रोक या दिल से जुड़ी कोई अन्य बीमारी होने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा सही तरीके से डिजाइन की गई यह डाइट हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ें : इन 3 ड्रिंक्स के साथ हर बीमारी के लिए कीजिए अपने बच्चे को इम्यूनिटी रेडी

  • 120
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory