हरी मटर की ये तीन रेसिपी मुंह में ले आएंगी पानी, जानिए हरी मटर के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

इस मौसम की सबसे स्‍वादिष्‍ट सब्‍जी है हरी मटर। इसकी गुडनेेस का टेस्‍टी तरीके से लाभ लेना हैं तो ये तीन रेसिपी जरूर ट्राय करें।
matar tikki recipe
नाश्ते का अच्छा विकल्प हैं मटर टिक्की. चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 1 Feb 2021, 07:05 pm IST
  • 74

अगर भारतीय खाने की बात हो रही है तो मटर का ज़िक्र न हो ऐसा नहीं हो सकता है| वेज बिरियानी हो या पनीर, दोनों ही मटर के बिना अधूरे लगते हैं| मटर खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है, बल्कि ये शरीर के लिए भी फायदेमंद है।

मटर खाने के स्वास्थ लाभ

हरी मटर इस मौसम की सबसे स्‍वादिष्‍ट सब्‍जी है। इसमें पर्याप्त मात्रा में जिंक, आयरन, मैग्‍नीशियम और कैल्शियम भी होता है। ये सभी शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। मटर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

इसमें मौजूद फाइबर वज़न को नियंत्रित करने में मदद करता हैं। इसलिए इसे सुबह खाने से जल्दी भूख नहीं लगती। मटर में प्रोटीन भी होता है, जो शरीर में शुगर लेवल को मेन्टेन करता है।

इस मौसम में मटर से बनी कुछ लाजवाब रेसिपीज़ की बात न हो, ऐसा हो नहीं सकता है। मटर की इन रेसिपीज़ को अपने नाश्ते में ज़रूर जोड़े, ये खाने में तो टेस्टी हैं ही साथ ही इनके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

जानिये स्वादिष्ट हरी मटर सूप की रेसिपी। चित्र: शटरस्टॉक
जानिये स्वादिष्ट हरी मटर सूप की रेसिपी। चित्र: शटरस्टॉक

हरी मटर का सूप

सामग्री :

एक कप मटर
पुदीना
डेढ़ कप दूध
एक बारीक कटा प्याज
चार लौंग
बारीक कटा लहसुन
नमक स्वादानुसार

जानिए कैसे बनाना है हरी मटर का सूप

मटर को उबालें और ठंडा करें। फिर एक पैन में लहसुन और प्याज को नरम और भूरा होने तक भूनें। अब मटर डालें और कुछ मिनट के लिए सॉते करके ठंडा करें। मिश्रण को ब्लेंड करें और प्यूरी बनाएं। अब इसमें दूध, पुदीने की पत्तियां और नमक डालें। मिंट पत्ती और क्रीम के साथ मिश्रण को उबालें और गार्निश करें। अपनी पसंद की ब्रेड के साथ गर्मागर्म परोसें।

चटपटे हरे मटर स्‍नैक्‍स

सामग्री :

3 कप हरी मटर
1-1 / 2 बड़ा चम्मच तेल
3/4 टी स्पून जीरा
2 बड़ा चम्मच अदरक कटी हुई
1-1 / 2 बड़े चम्मच हरी मिर्च कटी हुई
नमक स्वादानुसार
1/4 काली मिर्च
2 बड़ा चम्मच कटा हुआ हरा धनिया
2 चम्मच नींबू का रस

चटपटे हरे मटर स्‍नैक्‍स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. चित्र : शटरस्टॉक
चटपटे हरे मटर स्‍नैक्‍स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. चित्र : शटरस्टॉक

तरीका:

मटर लें और धीमी आंच पर एक सॉस पैन में तेल गरम करें। अब तेल में जीरा डालकर भूनें फिर इसमें हरी मटर और नमक डालें। लगभग 4-5 मिनट के लिए पकाएं, जब तक मटर गल न जाए। इसमें काली मिर्च और हरा धनिया मिलाएं और ऊपर से नींबू का रस निचोड़ें। मसालेदार हरी मटर परोसने के लिए तैयार हैं!

यह भी पढ़ें :जानिए क्‍यों मेरी मम्‍मी करती हैं लोहे की कड़ाही में खाना बनाने की सिफारिश

मटर पेनकेक्स

सामग्री :

3/4 कप उबले हुए मटर के दाने
1/2 कप चावल का आटा
1/2 बेसन
1/4 हल्दी पाउडर
1 बड़ा चम्मच बारीक कटी हरी मिर्च
नमक स्वादानुसार
1/2 फ्रूट पाउडर
2 चम्‍मच तेल
1/4 कप कद्दूकस किया पनीर
1/2 कद्दूकस की हुई गाजर
1/4 बारीक कटा टमाटर

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

तरीका :

सबसे पहले मटर के दानों को मिक्सी में थोड़ा सा पानी डाल कर पीस लें। अब इस पेस्ट को एक बर्तन में निकल लें और इसमें बेसन, हरी मिर्ची, नमक, हल्दी डालकर थोड़े से पानी की मदद से एक अच्छा घोल तैयार कर लें। इसे बनाने से थोड़ी देर पहले इसमें फ्रूट साल्ट मिला लें।

तवे को गर्म कर ले और तेल से चिकना कर लें। तेल गर्म होने के बाद पैनकेक के मिश्रण के छोटे-छोटे गोले बनाकर फैलाएं। तुरंत ही इस पर गाजर और पनीर थोड़ी थोड़ी मात्रा में रख दें। जब ये एक तरफ से पक जाये तो इसे दूसरी तरफ से भी पका लें। आपके गर्मागर्म मटर पेनकेक्स तैयार हैं।

  • 74
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख