फॉलो
वैलनेस
स्टोर

बढ़ती ठंड में रखना है शरीर को गर्म और स्‍वस्‍थ तो इन 3 वेजिटेरियन सूप को करें आहार में शामिल

Published on:19 December 2020, 13:00pm IST
जरूरी नहीं कि आप हर बार चाय या कॉफी से ही खुद को गर्म रखें। हम आपको शाकाहारी सूप के हेल्‍दी ऑप्‍शन दे रहे हैं, जो आपको हाइड्रेटेड और संक्रमण से भी सुरक्षित रखेंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 94 Likes
खुद को हाइड्रेट रखने के लिए सूप भी पी सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

सर्दियां आ चुकी हैं, और ये महसूस करने के लिए घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं है। जैसे-जैसे तापमान में गिरावट आ रही है, हमें अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए अधिक एफर्ट करने की जरूरत है। इस मौसम के लिए हमें अपने शरीर को तैयार करना होगा।

और ऐसा करने के लिए हमारे भोजन से बेहतर तरीका क्या होगा। कुछ खास फूड इन्फेक्शन को दूर रखने में सहायक होते हैं और यही समय है उन्हें अपनी डाइट में शामिल करने का। हम बताते हैं कुछ शाकाहारी सूप जिन्हें आप सर्दियों मे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

1. गाजर और अदरक का सूप

अदरक में एंटी इन्फ्लामेट्री, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। गाजर में बीटा कैरोटीन होता है जो इंफेक्शन को दूर रखता है और आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

पोषक तत्वों से भरूपूर होती हैं गाजर। चित्र: शटरस्‍टॉक

ये टेस्टी सूप आपके आहार में एक्स्ट्रा पोषण के साथ एक्स्ट्रा गर्मी भी शामिल करेगा। स्वाद बढ़ाने के लिए आप बटर और इटेलियन सीजनिंग का इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. मिक्स वेजिटेबल सूप

हरी सब्जियां विटामिन ए, सी, ई और के का महत्वपूर्ण स्रोत होती हैं। साथ ही इनमें मिनरल्स, फाइबर, हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इन्हें हमारे लिए बहुत हेल्दी बनाते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है हर दिन मिक्स सब्जियों का सूप पीना।

मिक्‍स वेजिटेबल सूप हमेशा से बच्‍चों की पसंद रहा है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मिक्‍स वेजिटेबल सूप हमेशा से बच्‍चों की पसंद रहा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अपने पसन्द की सब्जियां जैसे बीन्स, ब्रोकली, लेट्यूस, पालक, बन्द गोभी, फूल गोभी, मटर, टमाटर, गाजर, शिमला मिर्च और प्याज इत्यादि इसमें मिला सकते हैं। इसमें जीरा और करी पत्ते का छौंक लगाएं और ये टेस्टी और हेल्दी दोनों हो जाएगा।

3. नारियल और मूंग दाल का सूप

इस सूप में दो सबसे पौष्टिक इंग्रेडिएंट्स हैं- नारियल और मूंग दाल। मूंग दाल प्रोटीन का महत्वपूर्ण स्रोत है, ये आपके पेट को लम्बे समय तक भरती है और भूख को नियंत्रित करती है।

वहीं नारियल मिनरल्स का बहुत अच्छा स्रोत है। इस सूप में हल्दी, लौंग और काली मिर्च आपको फ्लू और इंफेक्शन से बचाएगा। इसे बनाना बहुत आसान है और आपको ये सभी इंग्रेडिएंट्स आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगे। सूप को गाढ़ा बनाने के लिए कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल करें।

नारियल-मूंग दाल सूप सर्दियों का बेस्‍ट ऑप्‍शन है। चित्र: शटरस्‍टॉक
नारियल-मूंग दाल सूप सर्दियों का बेस्‍ट ऑप्‍शन है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सर्दियों में आपको सब्जियों के ढेरों विकल्प मिलते हैं। आपको बस अपनी पसंद की सब्जियों को चुनना है और सूप बना लेना है। सूप शरीर को हाइड्रेट रखने का और इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने का बेहतरीन तरीका है। इन सर्दियों में सूप को अपना बेस्ट फ्रेंड बनाएं।

यह भी पढ़ें – जानिए क्‍यों बाजरा है सर्दियों में किसी भी फैंसी फाइबर डाइट से बेहतर, यहां हैं इसके 4 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।