वैलनेस
स्टोर

रेगुलर रोटी को वेट लॉस रोटी बनाने के लिए अपने गेंहू के आटे में मिलाएं ये 4 तरह का आटा

Published on:26 May 2021, 15:00pm IST
अधिकांश भारतीय घरों में रोटी एक मुख्य भोजन है। यह बहुत आवश्यक कार्बोहाइड्रेट और ऊर्जा प्रदान करती है। कुछ खास अनाज के आटे को अपने रेगुलर आटे में मिलाने से आप वेट लॉस में भी मदद ले सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
जी हां, आप आटे को हेल्‍दी बनाकर अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
जी हां, आप आटे को हेल्‍दी बनाकर अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब वजन घटाने की बात आती है, तो हमारे दिमाग में सबसे पहले जो बात आती है वह ये है कि हमें चपाती, चावल या रोटी के रूप में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करना चाहिये। हालांकि, कल्पना करें कि क्या आप अपनी मुख्य चपाती को वजन घटाने में मदद करने वाले एक शक्तिशाली भोजन में बदल सकती हैं?

हां, आप अपनी चपाती को फाइबर से भरपूर और कम कैलोरी वाला बना सकती हैं, जो पारंपरिक गेहूं के साथ कुछ अनाज, सूखे मेवे मिलाकर वजन कम करने में आपकी मदद करेगा।

अपनी गेहूं की रोटी को एक स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए:

1. ज्वार और साबुत गेहूं का आटा

ज्वार एक ग्लूटेन मुक्त आटा है, जो प्रोटीन, आहार फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, विटामिन B और C में समृद्ध है। यह वजन घटाने में सहायक है। ज्वार की पोषण प्रोफाइल पाचन में सुधार करने में मदद करती है। मुक्त कण, शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

मोटा अनाज वेट लॉस में मददगार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मोटा अनाज वेट लॉस में मददगार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आप ½ कप ज्वार का आटा ले सकती हैं और ½ कप गेहूं के आटे के साथ मिलाकर स्वास्थ्यवर्धक रोटियां बना सकती हैं।

2. रागी या नाचनी और साबुत गेहूं का आटा

रागी एक और ग्लूटेन मुक्त विकल्प है, जो फाइबर और अमीनो एसिड से भरपूर होता है। ये गुण भूख को कम करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। रागी मोटापे को रोकता है, ऊर्जा प्रदान करता है, पाचन में सुधार करता है और हृदय रोगों को रोकता है।

¼ कप रागी के आटे को ¾ कप गेहूं के आटे के साथ मिलाकर, आपकी चपाती के लिए एक स्वस्थ आटा बनाने के लिए एक बढ़िया विकल्प होगा।

3. बाजरे का आटा और साबुत गेहूं का आटा

बाजरे की रोटी एक पारंपरिक ग्लूटेन मुक्त भोजन है, जो प्रोटीन, फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। चूंकि यह फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए आप लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करती हैं और अधिक खाने से बचती हैं।

बाजरा एक और हेल्‍दी विकल्‍प है। चित्र: शटरस्‍टॉक
बाजरा एक और हेल्‍दी विकल्‍प है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वजन घटाने के लिए चपाती बनाने के लिए आधा कप बाजरे का आटा और उतनी ही मात्रा में गेहूं का आटा लें।

4. बादाम और साबुत गेहूं का आटा

बादाम का आटा वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे आटे में से एक माना जाता है, क्योंकि गेहूं के आटे के विपरीत इसमें कार्बोहाइड्रेट कम होता है, प्रोटीन में उच्च होता है, इसमें स्वस्थ वसा और विटामिन E भी होता है। यह ग्लूटेन फ्री और मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम का पावरहाउस भी होता है।

बादाम के आटे का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि इसमें फाइटिक एसिड कम होता है, जिसका अर्थ है कि जब आप बादाम के आटे वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आपको अधिक पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।

पौष्टिक चपाती बनाने के लिए ¼ कप बादाम के आटे को ¾ कप गेहूं के आटे के साथ मिलाएं।

इसलिए, जब आप इन आटे के विकल्पों के साथ अपने वजन घटाने की यात्रा को बढ़ावा दे सकती हैं, तो याद रखें कि मात्रा भी कंट्रोल में रखें और बेहतर परिणामों के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें।

यह भी पढ़ें – यहां हैं लाल चावल को अपने आहार में शामिल करने के 7 शानदार कारण

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।