और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ जिन्हें आपको अपने योगा सेशन से पहले और बाद में खाना चाहिए

Published on:10 April 2021, 09:00am IST
अपने योगाभ्यास का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए, आपको इसे पौष्टिक आहार के साथ पूरा करना चाहिए। इसलिए, आप अपने योग सत्र से पहले और बाद में क्या खाते हैं, इस पर नज़र रखें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
workout ke do's and don'ts
योग सत्र से पहले और बाद में कुछ आहार इसे और प्रभावशाली बना सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आप योग के सभी लाभों को प्राप्त करना चाहती हैं, तो आपको संतुलित आहार और पर्याप्त आराम करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपके योग सत्र से पहले और बाद में आपको क्या खाना चाहिए? क्योंकि भोजन योग के लाभों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है!

प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना जरूरी है, ताकि आपको ताकत मिले। तो, आइए एक नज़र डालते हैं कि आपको अपने योग सत्र के पहले और बाद में क्या खाना चाहिए, ताकि यह प्रोडक्टिव बन सके।

योगाभ्यास से पहले क्या खाएं:

1. एवोकाडो:

एक alligator pear या बटर फ्रूट के रूप में भी जाना जाता है। एवोकाडो अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक होते हैं। इनमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन होते हैं, जो इसे योग से पहले सुबह जल्दी खाने के लिए एक आदर्श विकल्प बनाते हैं।

एवोकाडो बेहतरीन फ्रूट है। चित्र : शटरस्‍टाॅॅॅक
एवोकाडो बेहतरीन फ्रूट है। चित्र : शटरस्‍टाॅॅॅक

इसके अलावा, एवोकाडो पचाने में आसान होते हैं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, और दिल के अनुकूल भी होते हैं!

2. सेब और केला:

आप चाहें तो योग सेशन से पहले सेब या केला भी खा सकती हैं, क्योंकि ये आपको तुरंत ऊर्जा देंगे, जिससे यह एक आदर्श प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में काम करता है।

3. ग्रीन स्मूदी:

अगर आपको पोषक तत्वों से भरपूर ऊर्जा की एक त्वरित खुराक की आवश्यकता है, तो ग्रीन स्मूथी ट्राय करें। वे आपको पर्याप्त पोषण प्रदान कर सकते हैं और एक ही समय में आपके शरीर को हाइड्रेट कर सकते हैं। आप पालक और केल जैसी हरी सब्जियों का उपयोग कर सकती हैं। इसे और अधिक ताज़ा बनाने के लिए इसमें पुदीना भी मिला सकते हैं।

पोषण का भंडार है ग्रीन स्‍मूदी। चित्र: शटरस्टॉक
पोषण का भंडार है ग्रीन स्‍मूदी। चित्र: शटरस्टॉक

4. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ:

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दही, दलिया, और प्रोटीन शेक के साथ अपना दिन शुरू करने से बेहतर कुछ नहीं। वे आपके शरीर में उचित मांसपेशियों के कामकाज और कोशिकाओं को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

5. ड्राई फ्रूट्स और नट्स:

मुट्ठी भर बादाम और किशमिश पोषक तत्वों का एक अधिक केंद्रित स्रोत हैं और विटामिन और खनिजों में उच्च होते हैं जो आपको आपके योग कक्षाओं से पहले आपको आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं।

नोट: ध्यान रखें कि योग सत्र से पहले खाया गया भोजन आपकी कसरत से कम से कम 45 मिनट पहले होना चाहिए।

योगाभ्यास के बाद यहां क्या खाएं:

1. पानी:

वर्कआउट के दौरान, आपका शरीर पसीने के माध्यम से तरल पदार्थों को बाहर निकाल देता है, जिससे आपको निर्जलीकरण हो सकता है। इसलिए, योग सत्र के बाद कुछ भी खाने से पहले, अपने आप को पहले हाइड्रेट करना महत्वपूर्ण है।

 

अपने ऊर्जा स्तर को बढ़ाने के लिए, आप विटामिन सी की एक गोली लेने के लिए पानी में नींबू की बूंदें मिला सकते हैं।

2. ग्रीन टी:

पानी आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

ग्रीन टी के ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। इसलिए, इसे हर सुबह पीने की सलाह दी जाती है। इसमें L-theanine और caffeine शामिल हैं, ये दोनों ही शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में सहायक हैं। एक कप ग्रीन टी आपको आराम दे सकती है, क्योंकि यह आपकी हृदय की गति को धीमा कर देती है!

3. फ्रूट सलाद:

फ्रूट सलाद का सेवन करना, जिसमें केला, जामुन, अंगूर, सेब, और खजूर शामिल हैं, अपने आप को वर्कआउट पोषण बढ़ाने के लिए एक शानदार तरीका है। यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा प्रदान करने में मदद कर सकता है।

4. अंडे:

उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और नौ आवश्यक अमीनो एसिड से भरपूर अंडे खाएं, जिससे यह मांसपेशियों को मजबूती दे, और उनकी मरम्मत और निर्माण करने में सहायता करे।

अंडे आपके सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते है, यह प्रोटीन और फाइबर युक्त ब्रेकफ़ास्ट है।चित्र: शटरस्‍टॉक
अंडे आपके सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते है, यह प्रोटीन और फाइबर युक्त ब्रेकफ़ास्ट है।चित्र: शटरस्‍टॉक

5. वेजिटेबल सूप:

एक गहन योग सत्र के बाद, एक कटोरी वेजिटेबल सूप जिसमें गाजर, पालक, या पत्ता गोभी शामिल हो। ये सूप इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने के लिए बहुत अच्छा हैं, और कसरत के बाद कैलोरी की आवश्यकता और प्रोटीन को पूरा करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं ये 7 फूड्स, आज ही से करें आहार में शामिल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।