फॉलो
वैलनेस
स्टोर

ये हैं 5 विंटर सुपरफूड्स, जो बदलते मौसम में आपकी इम्‍युनिटी को रखेंगे मजबूत 

Updated on: 21 December 2020, 21:01pm IST
स्वस्थ रहने के लिए सर्दियों के महीनों के दौरान कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यहां हम बता रहे हैं सर्दियों के उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो आपकी इम्‍युनिटी बनाए रखते हैं। 
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
यह एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। चित्र: शटरस्टॉक

गर्मियां जा चुकी हैं और सर्दियां दस्‍तक दे रहीं हैं। तो, अब समय है आपके आहार में कुछ आवश्यक बदलावों का। इस बदलते मौसम में आपको यह सुनिश्चित करना है कि इस मौसम में भी आपको जरूरी पोषण मिलता रहे।

सर्दियों के लिए खाद्य पदार्थ चुनते समय, सुनिश्चित करें कि आप उन सामग्रियों को उठा रहे हैं जो खासतौर से इसी मौसम के लिए हैं। इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप उन खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं जो पोषण से भरपूर हैं। किसी भी चीज से अधिक, मौसम का लाभ उठाएं और ठंडे महीनों के दौरान अधिक प्रचुर मात्रा में खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

आइए जानते हैं उन सुपरफूड्स के बारे में जो सर्दियों में आपको स्‍वस्‍थ रखते हैं – 

1.अदरक

हमारी सब्जियों से लेकर चाय तक, अदरक एक हर जगह है। इसे कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। सच कहा जाए, तो इसका उपयोग सदियों में ठंड और फ्लू के संक्रमणों से बचने के लिए किया जाता रहा है!

अदरक देती है आपके शरीर को गर्मी,इसीलिए सुबह उठते पिये अदरक की चाय। चित्र: शटरस्टॉक

अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गले की खराश को शांत कर सकते हैं और संक्रमण से लड़ सकते हैं। यह देखते हुए कि सर्दियां अक्सर सर्दी और खांसी का मौसम होती हैं, आपको सर्दियों के महीनों के दौरान अपने आहार में अधिक अदरक शामिल करने की आवश्यकता होती है।

2.ब्रोकोली

आप सर्दियों के महीनों के दौरान बाजार में बहुत सारी ब्रोकोली देख रहे हैं। इसलिए हम कहते हैं कि आप इसका स्टॉक अपने घर पर स्वास्थ्य लाभ के लिए जरूर रखे। आप देखते हैं, ब्रोकोली विटामिन और खनिजों का एक पावरहाउस है। यह विटामिन सी, के,ए और बी 9 से भरपूर है। इससे अधिक और क्‍या चाहिए, इसमें पोटेशियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक खनिज भी शामिल हैं।

नियमित रूप से ब्रोकोली का सेवन आपको स्वस्थ बनाए रखता है और आप कम बीमार पड़ती हैं। ब्रोकोली में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हमारी कोशिकाओं में हुए नुकसान को बेअसर करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे ऑर्गन सिस्टम सुचारू रूप से काम कर सकें।

3.चुकंदर

चुकंदर एक और सब्जी है जो आपको सर्दियों के दौरान अधिक मिलेगी। यह अपने चमकीले लाल रंग और मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है। इसलिए, आप इसे कच्चा भी खा सकती हैं! यह अक्सर उच्च रक्तचाप से पीड़ित रोगियों में रक्तचाप को कम करने के लिए जाना जाता है। 

करना चाहती है वजन कम तो ट्राइ करे बीट रूट जूस। चित्र: शटरस्टॉक
करना चाहती है ठंड कम तो ट्राइ करे बीट रूट जूस। चित्र: शटरस्टॉक

ऐसा माना जाता है कि यह चुकंदर में नाइट्रेट की उपस्थिति के कारण होता है। इसी तरह, नाइट्रेट का सेवन उन लोगों के लिए भी अच्छा है जो नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं। क्योंकि यह माइटोकॉन्ड्रिया के कार्य को बढ़ा सकता है और आपको अधिक ऊर्जावान महसूस कर सकता है।

4.संतरे

आप देखेंगे कि सर्दियों के महीनों के दौरान उपलब्ध खट्टे फल मीठे और रसदार होते हैं! इसलिए यह संतरे को लेने का सही समय है। संतरे विटामिन सी का एक पंच पैक करते हैं जो आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करेगा। यह देखते हुए कि सर्दियों मे सर्दी और फ्लू का खतरा बढ़ जाता है कि इसलिए इस खट्टे फल को शामिल करना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। संतरे का सेवन आपको किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ बांधे रख सकता है।

तो सखियों, इस मौसम को एन्‍जॉय करना है तो हेल्‍दी और फ्रेश फूड्स का सेवन करें। 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।