वैलनेस
स्टोर

डायटीशियन सुझा रहीं हैं वे 9 फूड्स जो हार्मोनल असंतुलन से निपटने में आपकी मदद करेंगे

Updated on: 28 June 2021, 16:52pm IST
हार्मोनल असंतुलन आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। आहार विशेषज्ञ उन खाद्य पदार्थों की सिफारिश करते हैं जो हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं और स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
फूड्स जो हार्मोनल असंतुलन से निपटने में आपकी मदद करेंगे. चित्र : शटरस्टॉक
फूड्स जो हार्मोनल असंतुलन से निपटने में आपकी मदद करेंगे. चित्र : शटरस्टॉक

जब आपके रक्तप्रवाह में बहुत अधिक या बहुत कम हार्मोन होते हैं, तो यह हार्मोनल असंतुलन के विकास को दर्शाता है। आप शायद पहले से ही जानते हैं कि हार्मोन शरीर के कामकाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए, मामूली हार्मोनल असंतुलन भी स्वास्थ्य में गिरावट का कारण बन सकता है।

हार्मोन क्या हैं?

हार्मोन अनिवार्य रूप से केमिकल्स होते हैं जो एंडोक्राइन सिस्टम में ग्रंथियों द्वारा निर्मित होते हैं। वे आम तौर पर रक्तप्रवाह से ऊतकों और अंगों तक यात्रा करते हैं, कई संदेश देते हैं जो अंगों को बताते हैं कि क्या करना है और कब करना है।

हार्मोनल असंतुलन का प्रभाव

महत्वपूर्ण शारीरिक प्रक्रियाओं को विनियमित करने के लिए हार्मोन अनिवार्य हैं। तो, हार्मोनल असंतुलन शारीरिक कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रभावित कर सकते हैं। हार्मोन चयापचय, हृदय गति, नींद चक्र, प्रजनन चक्र, यौन क्रिया, सामान्य विकास, शारीरिक विकास, तनाव स्तर और शरीर के तापमान को नियमित करने में सहायता करते हैं। इसलिए, हार्मोनल असंतुलन से पीड़ित होने से अक्सर जोड़ों में दर्द, थकान, उच्च रक्तचाप, सिरदर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

हार्मोनल असंतुलन के लिए खाद्य पदार्थ

हार्मोनल असंतुलन को प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए डायटीशियन द्वारा सुझाए गये कुछ सुपरफूड निम्नलिखित हैं:

1. बादाम

बादाम रक्त शर्करा के स्तर को नियमित करने में सहायक के रूप में कार्य करता है। यह टाइप-2 मधुमेह के जोखिम को कम कर सकता है और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करते हैं। हालाँकि, आपको बादाम का सेवन कम मात्रा में करने की आवश्यकता है क्योंकि वे कैलोरी में उच्च होते हैं।

 रोजाना एक चौथाई एवोकाडो खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
रोजाना एक चौथाई एवोकाडो खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

2. एवोकाडो

एवोकाडो को दुनिया के सबसे स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक माना जाता है। यह स्वस्थ वसा और फाइबर में समृद्ध है। एवोकाडो एस्ट्रोजन के अवशोषण को कम करता है और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है। यह हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। एवोकाडो में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। रोजाना एक चौथाई एवोकाडो खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

3. ब्रोकोली

ब्रोकोली का हमारे हार्मोन संतुलन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। ब्रोकली का एक अन्य महत्वपूर्ण तत्व सल्फोराफेन है। सल्फोराफेन का कैंसर और अन्य बीमारियों के इलाज में इसकी प्रभावकारिता के लिए व्यापक रूप से अध्ययन किया जा रहा है। यह फैटी लीवर की बीमारी में भी मदद करता है और लीवर डिटॉक्सीफिकेशन पाथवे को बढ़ाता है, जो एस्ट्रोजन को मेटाबोलाइज करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। ब्रोकोली पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी प्रदान करता है। ये कुछ महत्वपूर्ण खनिज हैं जो मांसपेशियों की कार्यक्षमता में सुधार करते हैं और हड्डियों को मजबूत करते हैं

4. सेब

सेब क्वेरसेटिन का एक समृद्ध स्रोत है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो शरीर में सूजन को कम करता है। यह फल उच्च रक्तचाप से लड़ने में मदद करता है, कैंसर के खतरे को कम करता है और वायरल संक्रमण को दूर रखता है। यह वजन घटाने के लिए एकदम सही फल है क्योंकि यह कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होने के साथ-साथ पोषण प्रदान करता है।

5. अलसी

अलसी को अपने दैनिक आहार में शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। यह एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और स्वस्थ वसा में बहुत समृद्ध है। अलसी भारी मात्रा में पोषक तत्वों और आवश्यक फैटी एसिड से भरा होता है। वास्तव में, पिसी हुई अलसी का स्वाद बहुत अच्छा होता है और यह फायदेमंद भी है। ये दो प्रमुख आश्चर्यजनक लाभ हैं जो इस भोजन को आपके आहार में शामिल करना आसान बनाते हैं!

ग्रीन टी गुणों की खान है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ग्रीन टी गुणों की खान है। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. ग्रीन टी

ज्यादातर लोग इस तथ्य से अवगत हैं कि ग्रीन टी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। इसके साथ ही यह शरीर में मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करती है। ग्रीन टी में थीनिन होता है, जो एक यौगिक है जो कोर्टिसोल की रिहाई को कम करता है जो एक तनाव हार्मोन है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो सूजन को कम करते हैं और बीमारी के जोखिम को कम करते हैं।

7. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी न केवल स्वाद में मीठी होती हैं, बल्कि उनमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं! अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रति सप्ताह तीन या चार कप ब्लूबेरी खाएं। ब्लूबेरी के वास्तव में कई स्वास्थ्य लाभ हैं जैसे हृदय स्वास्थ्य में सुधार, मूत्र पथ के संक्रमण को रोकना और दृष्टि में सुधार करना।

8. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं। मैग्नीशियम एक तनाव-रोधी खनिज है जो विटामिन C और विटामिन B5 के साथ मिलकर तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है।

9. अंडे

अंडे में कोलीन की एक स्वस्थ खुराक होती है, एक विटामिन जो हमें न्यूरोट्रांसमीटर एसिटाइलकोलाइन का उत्पादन करने में मदद करता है, जो तंत्रिका तंत्र, मस्तिष्क स्वास्थ्य, स्मृति और विकास के लिए आवश्यक है। अंडे ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, एंटी-इंफ्लेमेटरी वसा जो मस्तिष्क को सहायता प्रदान करते हैं। जब मन और तंत्रिका तंत्र स्वस्थ होता है, तो व्यक्ति तनाव का बेहतर ढंग से सामना कर पाता है। लोगों को पारंपरिक के बजाय जैविक, तरह से उगाए गए अंडे खरीदने चाहिए।

यदि आपको हार्मोनल असंतुलन है, तो इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से आपको अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है!

यह भी पढ़ें : क्‍या सिलबट्टे पर पिसी चटनी का आपके स्‍वास्‍थ्‍य से कोई संबंध है? आइए पता करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।