वैलनेस
स्टोर

इन 8 कारणों से आपको अपनी डेली डाइट में शामिल करनी चाहिए लेमनग्रास टी

Published on:1 May 2021, 09:00am IST
लेमन ग्रास टी एक ऐसा पेय है, जो न केवल टेस्टी है, बल्कि अद्भुत लाभ भी प्रदान करता है। इन 8 कारणों से आपको नियमित रूप से लेमन ग्रास चाय पीनी चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes
लेमनग्रास टी आपकी सेहत के लिए वरदान है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम पुराने समय से ही जड़ी-बूटियों और हर्बल चाय का उपयोग कर रहे हैं। इस सूची में इन दिनों सबसे ऊपर एक नाम है, तो वह है लेमनग्रास है। ये आमतौर पर लेमन ग्रास का चाय में डालकर सेवन किया जाता है। यदि आप गहराई तक पहुंचते हैं, तो आप जानेंगे कि ये पाचन, तनाव और चिंता के साथ-साथ संक्रमण, दर्द, हृदय रोगों और कई अन्य बीमारियों का इलाज करने में भी मददगार है।

ये एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुणों का एक बड़ा स्रोत भी है, और शरीर में सूजन को भी कम करता है। इसके साथ ही लेमनग्रास विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है।

तो आइए जानें लेमन ग्रास चाय के कुछ वैज्ञानिक स्वास्थ्य लाभों के बारे में:

1. पाचन तंत्र को बूस्‍ट करती है

लेमन ग्रास पाचन समस्याओं से निपटने में मदद करती है। क्योंकि ये एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक (पेशाब में वृद्धि) के रूप में कार्य करती है। ये पाचन तंत्र को दुरुस्‍त करने, मतली को कम करने, कब्ज, सूजन और पेट को शांत करने में मदद करता है।

लेमनग्रास टी कब्‍ज से छुटकारा दिलाने में मददगार है। चित्र-शटरस्टॉक।

इस संदर्भ में, राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान द्वारा प्रकाशित 2012 के एक अध्ययन से पता चला है कि लेमन ग्रास गैस्ट्रिक अल्सर से बचाने में भी मददगार है। जो पेट की ऐंठन से भी राहत देती है।

2. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करती है

लेमन ग्रास में पोटेशियम उच्च मात्रा में पाया जाता है, और शरीर में मूत्र के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है। परिणामस्‍वरूप रक्तचाप को कम करती है और रक्त परिसंचरण को बढ़ाती है। मेडिकल फोरम मंथली में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लेमन ग्रास रक्तचाप को कम करने में प्रभावी है।

वास्तव में, 2012 के अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया था कि ग्रीन टी की तुलना में लेमन ग्रास चाय अधिक प्रभावी है।

3. वजन कम करने में सहायक

लेमन ग्रास चाय का उपयोग चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को बढ़ाने के लिए एक डिटॉक्स चाय के रूप में किया जाता है, जो वजन घटाने में सहायक होती है।

यह वेट लॉस में मददगार है। चित्र : शटरस्टॉक

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित 2013 की एक रिपोर्ट के अनुसार, पॉलीफेनोल यौगिकों और कैफीन की उपस्थिति के कारण यह ऊर्जा व्यय और वसा ऑक्सीकरण को बढ़ाती है। जिससे वजन घटाने में योगदान होता है।

4. कैंसर से लड़ती है

जर्नल एग्रीकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लेमनग्रास एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। इन एंटीऑक्सीडेंट में मुक्त कणों से लड़ने की क्षमता होती है, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास के साथ-साथ समय से पहले बूढ़ा होने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

5. एंग्‍जायटी को कम करने में मददगार है

लेमन ग्रास एक हर्बल फार्मूला है, जो एंग्‍जायटी और तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है। मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर चिंता और तनाव को कम करने के लिए लेमन ग्रास को सूंघने का सुझाव देते हैं।

एंग्‍जायटी से बचने के लिए लेमनग्रास टी को अपने रूटीन में शामिल करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करती हैं

लेमन ग्रास पारंपरिक रूप से उच्च कोलेस्ट्रॉल के इलाज के लिए और हृदय रोगों का प्रबंधन करने के लिए इस्तेमाल की जा रही है। जर्नल ऑफ एडवांस्ड फार्मास्यूटिकल टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च में प्रकाशित एक लेख ने चूहों में लेमन ग्रास के प्रभाव की जांच की। ये पाया गया कि लेमन ग्रास का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। जिससे ये हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है।

लेमन ग्रास में क्वेरसेटिन होता है, एक फ्लेवोनॉइड जो एंटीऑक्सीडेंट और विरोधी लाभों के लिए जाना जाता है जो हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करता है। इसके अलावा, ये उच्च कोलेस्ट्रॉल मुद्दों के प्रबंधन (कंट्रोल) में सहायक है।

7. बालों के विकास में मददगार

लेमन ग्रास एक प्रभावी हेयर ग्रोथ उपचार है, जो बालों के रोम को अनलॉक करने और बालों के विकास को बढ़ाने में मदद कर सकती है। ये विटामिन ए और सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो त्वचा और बालों दोनों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के रूप में काम करती है।

लेमनग्रास टी ओरल हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

लेमन ग्रास चाय की नियमित खपत आपके रोम छिद्रों को मजबूत करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकती है। 2015 के एक अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि लेमनग्रास का एक सप्‍ताह तक सेवन रूसी को काफी कम कर देता है।

8. मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा प्रकाशित 2012 के अध्ययन के अनुसार, लेमन ग्रास के रोगाणुरोधी गुण स्ट्रेप्टोकोकस सिनुजिन बैक्टीरिया (दांत क्षय के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया) के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं।

अब जानिए आप कैसे घर पर ही लेमन ग्रास की चाय बना सकते हैं:

सामग्री:

4 कप पानी
1 कप लेमन ग्रास
1 टीस्पून शहद

लेमनग्रास आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

लेमनग्रास टी बनाने के लिए ये स्‍टेप फॉलो करें

1. पहले ताजे लेमन ग्रास को पानी में धो लें। सफाई के बाद, उसे छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें पीसने वाले पत्थर की मदद से पीस लें।
2.फिर गैस पर सॉस पैन रखें, पानी डालें और इसे उबाल लें।
3.अब पानी में लेमन ग्रास के छोटे टुकड़े डालें, और इसे 10 मिनट तक उबलने दें।
4.पानी उबालने के बाद, आप लेमन ग्रास के पत्तों को मुरझाया हुआ देखेंगे। चाय को गरमा गरम परोसें।
5.इसे मीठा करने के लिए इसमें शहद मिलाएं।

अब इसे सर्व करें और लेमन ग्रास चाय का आनंद लें!

यह भी पढ़ें – आपका तनाव कम करने में भी मददगार है एलोवेरा जूस, जानिए ये कैसे काम करता है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।