वैलनेस
स्टोर

एक्सपर्ट के सुझाए ये 8 आहार आपके दिमाग को स्‍वस्‍थ और तेज बनाए रखने में करेंगे मदद

Published on:4 January 2021, 17:39pm IST
आपको अपने मस्तिष्क का भी बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है। ये 8 फूड्स आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने और उसे तेज बनाने में मदद करेंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes
अगर मेमोरी वीक हो रही है तो अपने आहार को भी एक बार चैक करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम में से ज्यादातर लोगों ने जीव विज्ञान (elementary biology) का अध्ययन किया है। इसलिए हम यह जानते हैं कि खाना खाने का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य होता है। प्राकृतिक तत्वों के सेवन से हमें जो पोषक तत्व और विटामिन मिलते हैं, वे हमारे अस्तित्व को सुनिश्चित करते हैं। हमारा मस्तिष्क, जो कि हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, उसके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ विशेष फूड्स की आवश्यकता होती है।

मस्तिष्क को ऐसे खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है, जो ने सिर्फ आपकी याद्दाश्त, ध्यान और उत्पादकता में सुधार करते हैं, बल्कि आपके शरीर की तनाव, चिंता और मूड को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।

यह समझने के लिए कि भोजन मस्तिष्क के कार्य को कैसे प्रभावित करताहै, हमने प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ, मनीषा चोपड़ा से बात की।

भोजन में मौजूद पोषक तत्व मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण हैं

हमारा मस्तिष्क शरीर के सभी कार्यों, प्रतिक्रियाओं, मूवमेंट, विचारों, संवेदनाओं, सांसों और दिल की धड़कनों के लिए जिम्मेदार होता है। इसके लिए मस्तिष्क को ईंधन की आवश्यकता होती है। यह ईंधन हमें उस भोजन से प्राप्त होता है जिसे हम खाते हैं। हम जो भोजन ग्रहण करते हैं, वह हमारे मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है।

आपका दिमाग ऊर्जावान महसूस करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ती है। हमारे मस्तिष्क का शारीरिक, बौद्धिक और भावनात्मक कामकाज हमारे खाने के प्रकार पर निर्भर करता है।

मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हमें क्या खाना चाहिए?

पोषण विशेषज्ञ मस्तिष्क के लिए इन 8 फूड्स का सेवन करने की सलाह देते हैं

1. नट्स

नट्स मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल सही हैं। उनमें मौजूद हेल्दी फैट, विटामिन-ई, और एंटिऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मस्तिष्क को बूस्ट करने में मदद करते हैं। बादाम जैसे नट्स हमारी याददाश्त को तेज करने में मदद करते हैं और अखरोट हमारे शरीर को ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रदान करता हैं।

2. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में मूल रूप से एंटीऑक्सीडेंट, फेलवोनोइड्स और कैफीन होती है। जो सीखने की क्षमता, स्मृति का विकास करने और उम्र से संबंधित मानसिक बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। डार्क चॉकलेट एक मूड बूस्टर के रूप में भी काम करता है।

3. कॉफी

कॉफी में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट मस्तिष्क के लिए अच्छे होते हैं। यह हमारे मस्तिष्क को सतर्क रखता है, हमारे मनोदशा में सुधार करता है और हमारी एकाग्रता को तेज करता है। कॉफी अल्जाइमर रोग से भी कुछ सुरक्षा प्रदान करती है। हालांकि, आपको दिन में केवल एक या दो कप तक कॉफी के सेवन को सीमित करने की आवश्यकता है।

4. हल्दी

हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो हमारी याददाश्त को बढ़ाते हैं, अवसाद को कम करते हैं और मस्तिष्क की नई कोशिकाओं के विकास में मदद करते हैं।

कच्‍ची हल्‍दी का सेवन करना हल्‍दी पाउडर के सेवन से ज्‍यादा लाभदायक है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. मछली

वसायुक्त मछली मस्तिष्क के लिए अच्छा भोजन है। यह ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है। ओमेगा -3 मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है, हमारी सीखने की क्षमता और स्मृति को बढ़ाता है। वसायुक्त मछली खाने से हमारे मूड में भी सुधार होता है।

पोषण विशेषज्ञ, मनीषा चोपड़ा अपने वजन को नियंत्रित रखने के लिए ग्रिल्ड या रोस्टेड मछली का सेवन करने की सलाह देती हैं।

6. ब्रोकली

ब्रोकली एंटीऑक्सिडेंट सहित प्लांट यौगिकों का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें विटामिन-के की मात्रा उच्च होती है। साथ ही कई यौगिकों में एंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रभाव होते हैं, जो मस्तिष्क को हानि से बचाने में मदद करते हैं।

सुश्री चोपड़ा कहती हैं कि, ब्रोकली का सेवन करते समय आपको इसकी मात्रा का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। क्योंकि ब्रोकली का अधिक सेवन करने से आपको गैस की समस्या हो सकती है।

7. अंडे

अंडे भी हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। उनमें विटामिन- बी6 और बी12, कोलीन और फोलेट मौजूद होता है। कोलीन स्मृति और मनोदशा को विनियमित करने में मदद करता है। विटामिन- बी12 और फोलेट अवसाद से लड़ने में मदद करते हैं।

अंडे का सेवन आपकी मेमोरी के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

8. पंपकिन सीड्स

कद्दू के बीज मस्तिष्क को फ्री-रेडिकल क्षति से बचाते हैं। जिंक, आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर से भरपूर, ये बीज मस्तिष्क को क्षति से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

तो लेडीज, मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

यह भी पढ़ें – आपको आज ही बदल देनी चाहिए हेल्दी कही जाने वाली ये 5 आदतें जो असल में स्वस्थ नहीं हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।