सेहत और फिटनेस की शुरूआत होती है स्मार्ट खरीदारी से, इन 7 टिप्स के साथ करें हेल्दी शॉपिंग 

Published on: 25 June 2022, 11:56 am IST

रसोई के सामान की खरीदारी की लिस्ट बनाते समय ही यह तय कर लें कि आपको कितनी कैलोरी, कितना पोषण और कितना फैट घर लाना है। 

वेट कम करने का सोच रही हैं तो ज़रूरी है हेल्दी शौपिंग, चित्र: शटरस्टॉक

अक्सर यह कहा जाता है कि आपको अनहेल्दी खाद्य पदार्थ खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि घर पर जंक फूड न होना ही इसे खाने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन यह कैसे सुनिश्चित किया जाए कि आप कुछ भी न खरीदें और आपकी शॉपिंग पौष्टिक गुणों से भरी हो? यदि आप जो खरीद रही हैं उस पर ध्यान दें तो आपके लिए हेल्दी डाइट चुनना आसान हो सकता है। 

अच्छे और संतुलित खाद्य पदार्थ चुनें, और पैकेट वाले खाद्य पदार्थ से बचें। यदि आप अपने आहार को स्वस्थ बनाने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी खरीदारी को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं।

खरीदारी करते समय हेल्दी डाइट के लिए आपकी शॉपिंग कार्ट में डाली जाने वाली चीज़ों में क्या हो या नहीं इससे जुड़े कुछ टिप्स 

1.  सूची बनाएं

दुकानों में डिस्प्ले जंक फूड को आकर्षक बनाता हैऔर हम उन्हें खरीदने से खुद को रोक ही नहीं पाते हैं। ऐसे में लिए जाने वाले सामान की लिस्ट पहले से बना कर रखें। जिसमें आपने सेहत के अनुसार भरपूर हेल्दी सामान पहले ही जोड़ रखा हो। ध्यान रहे कि सुपर स्टोर में आपको फोकस्ड रहना है और जंक फ़ूड पर एक रूपया नहीं खर्च करना।

2. ध्यान से चुनें

अक्सर हम कम वसा या कम चीनी वाली चीज़ों को ही चुनते हैं, लेकिन अधिकांश तथाकथित कम वसा वाले पदार्थ में चीनी अधिक होती है, और कम चीनी वाले आइटम में  वसा की मात्रा अधिक होती है। इससे उनकी कैलोरी मात्रा भी अधिक रहती है। जबकि ‘हेल्दी’ या ‘डाइट-स्नैक्स’ का लेबल भी आमतौर पर भ्रामक होता है। 

ये अक्सर तले हुए होते हैं और इनमें कैलोरी भी काफी होती है। इसलिए लेबल की जांच करें और कम कैलोरी वाले विकल्प चुनें।

fried aur junk food khane se parhej karen
जंक फ़ूड केपैकेट आपको कितना भी आकर्षित करें उनसे दूर रहना ही बेहतर है। चित्र शटरस्टॉक।

3. सूखे मीट में पाए जाने वाले नमक से रहें सावधान

सलामी, हैम, बेकन, स्मोक्ड सैल्मन, सॉसेज और चिकन लोफ का सेवन सीमित करें क्योंकि इसमें नमक की मात्रा होती है। जिसकी वजह है इनकी शेल्फ लाइफ को बनाए रखना आसान होता है।

4. ताजी सब्जियां ही खरीदें

डिब्बाबंद और मसालेदार सब्जियों में नमक या प्रिज़र्वेटिव की मात्रा ज़्यादा होती है। दूसरी ओर फ्रोजन सब्जियां अक्सर अधिकांश पोषक तत्वों को संरक्षित कर सकती हैं। लेकिन ताजी सब्जियां खाना सबसे अच्छा है। सुनिश्चित करें कि ताजी सब्जियां ही खाएं।

fresh vegetable hi chunen
फ्रेश वेजीटेबल्स ही चुनें, चित्र:शटरस्टॉक

5. तारीख जांचें

असुरक्षित खराब होने वाले खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से फ्रोजन या ठंडे पदार्थ खाने से बचें।  ‘यूज़-बाय’ तारीख उस दिन को दर्शाती है जिस दिन तक ऐसे प्रोडक्ट्स खाए जा सकते हैं,  ‘बेस्ट ऑफ’  का मतलब है कि जिस दिन आइटम अपनी बेस्ट क्वालिटी में रहेगा।

6. गर्म भोजन को गर्म और ठंडे भोजन को ठंडा रखें

सुनिश्चित करें कि उच्च जोखिम वाले खाद्य पदार्थ (जैसे पोल्ट्री, डेयरी उत्पाद और समुद्री भोजन- sea food) को स्टोर और आपके घर के बीच भोजन ले जाते समय ‘तापमान खतरे वाले क्षेत्र’ से बाहर रखा जाता है। सुनिश्चित करें कि यह ज़्यादा समय तक बाहर न रहें, इन्हें घर पर भी इसी तापमान पर स्टोर किए जाने चाहिए खास तौर पर फ्रोज़नआइटम।

7 . महंगा नहीं हेल्दी चुनें 

बाजारों और सुपरमार्केट में स्वस्थ भोजन के लिए थोक खरीद सामग्री लंबे शेल्फ लाइफ के साथ आती हैं। नॉन पेरिशेबल आयटम जैसे ड्राई टोमैटोज़ और होल वीट पास्ता चुने जा सकते हैं। इसके अलावा महंगे फ्रूट जूस को बिल्कुल गुड बाय कह दें, क्योंकि इनमें बहुत चीनी होती है। स्नैकिंग डाइट का एक बड़ा मुद्दा है। 

यह भी पढ़ें: हार्ट हेल्थ से लेकर वज़न कम करने तक, आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं भांग के बीज

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें