वैलनेस
स्टोर

फैंसी फूड के चक्‍कर में कहीं फल-सब्जियों को इग्‍नोर तो नहीं कर रहीं, आपको उठाने पड़ सकते हैं ये 7 नुकसान

Published on:17 January 2021, 14:30pm IST
आप भले ही महंगे नट्स और नाश्‍ते अपने आहार में शामिल कर रहीं हों, लेकिन वे फल और सब्जियों से मिलने वाले पोषक तत्‍वाें की जगह नहीं ले सकते। यहां हैं फल-सब्जियों का उचित सेवन न करने के सात नुकसान।
विनीत
  • 91 Likes
preservative se bachne ke liye khaye natural food
प्रीजर्वेटिव से बचने के लिए खाएं नेचुरल फूड। चित्र-शटरस्टॉक।

फल और सब्जियों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। यह हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान करने के साथ ही, हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, जब आप फल और सब्जियों का सेवन नहीं करती हैं तो इसके आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ सकते हैं?

हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि जब हम कम मात्रा में या फल-सब्जियों का सेवन बिल्कुल नहीं करते हैं, तो इसके हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। इससे न सिर्फ हमारे शरीर में पोषण की कमी होती है, बल्कि इसके चलते हमें कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

जानना चाहती हैं यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कैसे नुकसानदायक है? चलिए तो हम आपको फल और सब्जियों का सेवन न करने के, हमारे शरीर पर इसके पड़ने वाले 7 प्रभावों के बारे में बताते हैं।

  1. ब्लड प्रेशर में उछाल आ सकता है

शोध में पाया गया है कि जो लोग कम मात्रा में फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं या सेवन बिल्कुल नहीं करते हैं, उन लोगों को फल और सब्जियों का सेवन करने वाले लोगों की तुलना में ब्लड प्रेशर का जोखिम अधिक होता है।

डॉक्टर हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपने आहार में अधिक फल और सब्जियां शामिल करने की सलाह देते हैं।

  1. असमान त्वचा की रंगत और काले घेरे

त्वचा पर डार्क सर्कल के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। जिनमें से एक त्वचा में रक्त का प्रवाह कम होना भी है, जिससे हमारी त्वचा पर गहरे रंग के  धब्बे पड़ सकते हैं।

ब्रोकोली, पालक, गोभी और सलाद में पाया जाने वाला विटामिन K, हमारे दिल को शरीर के माध्यम से रक्त को पंप करने में मदद करता है और इसे चोट लगने से बचाता है।

इस विटामिन की कमी से असमान स्किन टोन, त्वचा को नुकसान पहुंचने, साथ ही त्वचा की रंगत में भी परिवर्तन हो सकता है।

हमारी त्वचा को ड्राई कर देता है। चित्र : शटरस्‍टॉक
फल-सब्जियों का सेवन न करने से त्वचा की रंगत में बदलाव होता है। चित्र : शटरस्‍टॉक
  1. नसों में रक्त के थक्के हो सकते हैं

फल और सब्जियों का सेवन न करने से रक्त के थक्कों की समस्या हो सकती है। अंगूर, हरी पत्तेदार सब्जियां और लहसुन रक्त को पतला रखने के लिए आवश्यक हैं। ताकि हानिकारक रक्त के थक्के न बन सकें। इसके अलावा, फलों में पाया जाने वाला विटामिन- सी, रक्त के गाढ़ा होने और थक्के जमने के जोखिम को कम करने में मदद करता है। जिससे यह रक्त और हृदय के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है।

यह भी पढ़ें: सबसे छोटा और रसीला फल अंगूर, आपको बचाता है इन 5 गंभीर बीमारियों के जोखिम से

  1. पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं

सब्जियां और फल अघुलनशील फाइबर का एक मूल्यवान स्रोत हैं, जो पानी में नहीं घुलता। जब यह कोलन में पहुंचता है, तो यह मल को अधिक आसानी से स्थानांतरित करने में मदद करता है। लोगों में कब्ज की समस्या के लिए, फाइबर की कमी ही जिम्‍मेदार है। अगर आप फल और सब्जियों का सेवन नहीं करती हैं, तो यह आपके पेट के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

  1. अवसाद का जोखिम बढ़ जाता है

वैज्ञानिकों के अनुसार हमारा पेट और मस्तिष्क आपस में जुड़े हुए होते हैं। एक संतुलित आहार न केवल हमारे शरीर के आकार को प्रभावित कर सकता है, बल्कि यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है।

अध्ययनों के अनुसार जब हम सब्जियों और फलों का सेवन नहीं करते हैं, तो अवसाद जैसे मानसिक रोगों का जोखिम बढ़ जाता है।

यह एक आम धारणा है कि उदास होने के कारण हम अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, लेकिन अस्वास्थ्यकर भोजन अवसाद का परिणाम नहीं है।

तनाव कई समस्‍याओं का एक मुख्य कारण है। चित्र: शटरस्‍टॉक
तनाव कई समस्‍याओं का एक मुख्य कारण है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. आपके शरीर से बदबू आती है

हमारी शरीर की गंध के लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं। हम जो खाद्य पदार्थ खाते हैं उसका शरीर की गंध पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग सब्जियां और फल खाते हैं, उनके शरीर की गंध अधिक सुखद होती है, भले ही वे थोड़ी देर के लिए साबुन या पर्फ्यूम का इस्तेमाल भी न करें।

  1. रात की नजर कमजोर हो सकती है

अगर हमारी रात की नजर कमजोर हो जाती है, तो यह अंधेरे के दौरान गिरने के जोखिम को बढ़ा सकती है। यह रात में ड्राइविंग को भी जोखिमकारी बना सकती है। अंधेरे में चीजों को देखने के लिए, हमारी आंखों को विटामिन-ए की आवश्यकता होती है, जिसे 2 रूपों में पाया जा सकता है: रेटिनॉल और बीटा-कैरोटीन।

लेकिन जब आप फल और सब्जियों का सेवन नहीं करती हैं, तो आपके शरीर के लिए रेटिनॉल और बीटा-कैरोटीन प्राप्त कर पाना मुश्किल हो जाता है।

यह भी पढ़ें: काले या सफेद तिल? आयुर्वेद के अनुसार कौन से तिल हैं ज्‍यादा पोषण युक्‍त

अब आप जान गईं हैं कि फल और सब्जियां वह बेसिक आहार है, जिसकी आपके शरीर को सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है। तो अब लापरवाही न करें और अपनी प्‍लेट को थोड़ा और संतुलित बनाएं।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।