जीवन में तनाव से घिरी हुई हैं? तो आपकी एंग्जाइटी दूर करने में मदद करेंगे ये 5 सुपरफूड्स

Published on: 10 February 2022, 11:00 am IST

बात- बात पर यदि आपको घबराहट होने लगती है, तो यह अच्छी बात नहीं है! यह एंग्जाइटी के कारण हो सकता है। तो जानिए कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जो आपकी एंग्जाइटी को दूर करने में मदद करेंगे।

आपकी एंग्जाइटी दूर करने में मदद करेंगे ये सुपरफूड्स. चित्र : शटरस्टॉक

डबल्यूएचओ के अनुसार एंग्जाइटी सबसे प्रचलित मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों में से एक है। जो वैश्विक आबादी के लगभग 7.6 प्रतिशत हिस्से को प्रभावित करती है। यह एक व्यापक शब्द है जिसका उपयोग विभिन्न विकारों का वर्णन करने के लिए किया जाता है। जैसे सोशल एंग्जाइटी और भय। तनाव, एंग्जाइटी और घबराहट की निरंतर भावनाओं की विशेषता होती है, जो दैनिक जीवन में बाधा डाल सकती हैं।

कई मामलों में, उपचार के रूप में अक्सर दवा की आवश्यकता होती है। हालांकि, ऐसी कई रणनीतियां हैं जिनका उपयोग आप चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद के लिए कर सकती हैं, जैसे व्यायाम से लेकर ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ तक।

मगर इसके अतिरिक्त, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो मस्तिष्क के कार्य को समर्थन देने में मदद कर सकते हैं। और आपके तनाव के लक्षणों की गंभीरता को कम कर सकते हैं।

हम बता रहे हैं 5 प्रकार के सुपरफूड्स को एंग्जाइटी को दूर करने में आपकी मदद करेंगे –

1 डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट आपकी चिंता को कम करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। और हम सभी जानते हैं कि इसका स्वाद दिव्य है। कम से कम 70% कोको के साथ और बिना दूध या चीनी के डार्क चॉकलेट का सेवन करना याद रखें।

फ्लेवोनोइड्स से भरपूर, डार्क चॉकलेट तुरंत आपके मूड को बढ़ाएगी, रक्तचाप को कम करेगी और आपके दिल के लिए अच्छी है। इसलिए बिना किसी गिलट के डार्क चॉकलेट खाएं।

Paalak mein bhaari matra mein antioxidant hote hai
पालक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

2 पालक

पालक सर्दियों में मिलने वाली एक प्रसिद्ध सब्जी है। आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर पालक आराम और सेहत की भावना को बढ़ावा देता है। पत्तेदार सब्जी रक्त की गुणवत्ता में सुधार और ऊर्जा प्रदान करने के लिए भी जानी जाती है। आप अपने पुलाव, सूप, सैंडविच और पास्ता में पालक के कुछ पत्ते भी मिला सकते हैं।

3 ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर, मछली तनाव के स्तर को कम करने का एक स्वादिष्ट तरीका है। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ एड्रेनालिन और कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके दिल के लिए भी अच्छा होता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक सामन मछली है।

एक अध्ययन के अनुसार, सप्ताह में तीन बार चार औंस सालमन खाने से तनाव हार्मोन नियंत्रित होंगे और आपके दिल की रक्षा होगी। ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक और समृद्ध स्रोत अखरोट है।

mental health ke liye khaaen berries
ये बेरीज आपकी मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

4 सभी प्रकार की बेरीज

बेरीज उन सुपरफूड्स में से हैं जिनका सेवन आपको तनाव को दूर करने के लिए करना चाहिए। विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और गोजिबेरी जैसे बेरीज़ कोशिकाओं की सुरक्षा और मरम्मत में मदद करते हैं। बेरीज फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होते हैं। स्वादिष्ट और सेहतमंद इलाज के लिए इन जामुनों से स्मूदी बनाएं।

5 बादाम

विटामिन ई और बी2 से भरपूर बादाम उन सुपरफूड्स में से एक है जिन्हें आपको अवश्य खाना चाहिए। बादाम आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा। बादाम में मौजूद जिंक आपके मूड को नियंत्रित रखता है और चिंता को कम करता है। इसमें मौजूद हेल्दी फैट और आयरन आपको फिट रहने में मदद करेगा।

आप बादाम का मक्खन प्राप्त कर सकते हैं और इसे पटाखे या फलों के साथ ले सकते हैं। इसलिए स्वस्थ, तनाव मुक्त जीवन जिएं।

यह भी पढ़ें : मम्मी कहती हैं फ्रूट जूस से ज़्यादा बेहतर हैं साबुत फल खाना, जानिए क्या है सच्चाई

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें