चिलचिलाती गर्मी में इन 5 कारणों से आप कर सकते हैं नारियल पानी पर भरोसा

गर्मियों में सभी आपने को कूल रखने के तरीके खोजते रहते हैं। इसके लिए अगर अब भी आप चीनी से भरे कोल्ड ड्रिंक्स पीते रहते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अभी तक नारियल पानी पीने के फायदों से अनजान हैं।
chandragarahan me coconut water
नारियल पानी का करें सेवन। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 21 Dec 2020, 09:29 pm IST
  • 78

इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि गर्मियों में हमारी सबसे बड़ी टेंशन यही रहती है कि आप अपने आप को कूल कैसे रखें। यही वजह है कि इस मौसम में सबसे ज्या दा प्याटरे वे कोल्ड ड्रिंक्सआ लगते हैं, जो हमें झटपट कूल कर देते हैं।

निश्चित रूप से जूस, कोला और सदाबहार नींबू पानी गर्मी के फेवरिट ड्रिंक्स हैं। पर नारियल पानी भी इस मौसम का एक खास पेय है। इसमें इतने सारे गुण हैं कि आप इसे औषधि भी मान सकती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, नारियल पानी पोषण और सेहत का पावर हाउस है।

अगर हमारी बात पर भरोसा नहीं है, तो साइंस द्वारा प्रूव किए गए इन तथ्यों को भी एक बार चैक कर लें –

1. नारियल पानी वजन घटाने में है मददगार

सेल्फ न्यूट्रिशन डेटा के अनुसार, एक कप नारियल पानी में विटामिन सी, फाइबर, और मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सोडियम जैसे खनिजों की एक हेल्दी डोज के साथ ही लगभग 46 कैलोरी होती हैं।

 

इसलिए, फिटनेस प्रेमियों के लिए गर्मियों में किसी भी दिन में एक गिलास नारियल पानी बेहतर विकल्प है।

2. वास्तव में, यह सबसे अच्छा पोस्ट-वर्कआउट ड्रिंक है

गर्मियों की सुबह अगर आप खूब सारा वर्कआउट करती हैं, तो निश्चित रूप से पसीने के रूप में आपके शरीर का बहुत सारा पानी भी रिलीज होता होगा। ऐसे में आपको खुद को ज्यादा हाइड्रेट करने की जरूरत है। इस लिहाज से नारियल पानी एक परफेक्ट पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक है।

नारियल पानी के लाभ : जब आप टफ वर्कआउट करती हैं, तो एक परफेक्ट पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के लिए भी डिजर्व करती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

जर्नल ऑफ फिजियोलॉजिकल एंथ्रोपोलॉजी एंड एप्लाइड ह्यूमन साइंस में प्रकाशित अध्ययन सहित और भी कई शोध में यह कहा जा चुका है कि यह पसीने के कारण शरीर में खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरकर आपको हाइड्रेट करने में मदद करता है। अध्ययन यह साबित करते हैं कि नारियल पानी हाई इलेक्ट्रोलाइट स्पोर्ट्स ड्रिंक जितना शक्तिशाली है।

3. बूस्ट करता है इम्यूनिटी

2013 के एक अध्ययन में कहा गया है कि नारियल का पानी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो मुक्त कणों से प्रभावी रूप से लड़ सकता है। मुक्त कण यानी फ्री रेडिकल्स वही दुश्मरन हैं जो आपके शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करते हैं। जबकि नारियल पानी स्वस्थ कोशिकाओं को ताकत देता है, जिससे आपकी इम्यूनिटी और बेहतर होती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4. यह लाइफ स्टाइल डिसऑर्डर का मुकाबला करने में है मददगार

2003 में डायबिटीज केयर नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि नारियल का पानी टाइप 2 डायबिटीज और प्रीडायबिटीज से लड़ने में मदद कर सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद मैग्नीशियम रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है।

नारियल पानी के लाभ : यह डायबिटीज जैसी लाइफस्टाइल संबंधी बीमारियों से भी आपको बचाता है। चित्र : शटरस्टॉक

इसके अलावा, 2006 में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि नारियल पानी में मौजूद पोटेशियम उच्च-सामान्य रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप को कम कर सकता है। यह रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया को भी धीमा करता है।

नॉन वेज संबंधी अन्य अध्ययनों में भी यह साबित हो चुका है कि नारियल पानी कोलेस्ट्रॉल लेवल को प्रभावी तरीके से कम करने वाला पेय है। नारियल पानी ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ ही हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है।

5. आपकी किडनी के लिए यह वरदान है

कभी-कभी, कैल्शियम, ऑक्सालेट और शरीर के अन्य यौगिक आपके मूत्र में क्रिस्टल बनाने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। जो आगे चलकर किडनी स्टोन की समस्या खड़ी कर सकते हैं। जिसके चलते असहनीय पेट में दर्द। अगर इन्हें सर्जरी के द्वारा निकाल दिया जाए तो बेहतर है, वरना अगर इनका उपचार न किया जाए तो इन स्टोन्स के कार्सिनोजेनिक ट्यूमर में बदलने का जोखिम बना रहता है।

इसलिए डॉक्टर किडनी में इन कंपाउंड्स के इकट्ठा होने से बचने की सलाह देते हैं। जिसके लिए पर्याप्तक मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। ताकि आप उचित मात्रा में पेशाब करें और इन कंपाउड्स से नेचुरली रिलीव हो जाएं।

नारियल पानी के लाभ : नारियल पानी का सेवन करके आप अपनी किडनी हेल्थ का ध्यान रख सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

हालाँकि, इंटरनेशनल ब्राज़ीलियन जर्नल ऑफ़ यूरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से पानी पीने से बेहतर है नारियल पानी का सेवन करना, अगर आप किडनी में पहले से मौजूद स्टोसन्स से छुटकारा चाहते हैं। क्योंकि किडनी में बने स्टोन्स की संख्या को कम कर देता है और साथ ही उन्हें किडनी और यूरिनरी ट्रेक्ट के कुछ हिस्सों से चिपके रहने में भी हतोत्साहित करता है।

तो, अब आपको पता चल गया है कि नारियल पानी वह अमृत है जिस पर आप आंख मूंदकर भरोसा कर सकती हैं। यह न केवल आपको चिलचिलाती गर्मी से निजात दिलाएगा, बल्कि आपको और भी कई समस्याओं से भी बचाएगा। हमें उम्मीद है कि अब आप नारियल पानी पीना शुरू कर देंगी।

  • 78
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख